राजस्थान में CET परीक्षा 25 जिलों में दो दिन होगी आयोजित, डमी कैंडिडेट पकड़ने के लिए विशेष व्यवस्था

राजस्थान सीईटी परीक्षा में पूरे प्रदेश में 13 लाख उम्मीदवार हिस्सा लेंगे. ऐसे में हाल के कई परीक्षाओं में डमी कैंडिडेट का मामला सामने आने के बाद अब विशेष प्रक्रिया अपनाई जाएगी.

Advertisement
Read Time: 2 mins

Rajasthan CET Exam: राजस्थान में स्नातक स्तर की समान पात्रता परीक्षा (CET Exam) की तारीख का ऐलान कर दिया गया है. इसके लिए राजस्थान कर्मचारी चयन आयोग (RSMSSB) की ओर से तारीख, पाली और परीक्षा के समय के बारे में जानकारी दी गई है. CET परीक्षा 27 सितंबर और 28 सितंबर को आयोजित की जाएगी. सीईटी परीक्षा के जरिए 12 पदों के लिए संयुक्त परीक्षा होगी. वहीं इस परीक्षा में डमी कैंडिडेट को पकड़ने के लिए विशेष रूप से व्यवस्था की गई है.

राजस्थान सीईटी परीक्षा में पूरे प्रदेश में 13 लाख उम्मीदवार हिस्सा लेंगे. ऐसे में हाल के कई परीक्षाओं में डमी कैंडिडेट का मामला सामने आने के बाद अब विशेष प्रक्रिया अपनाई जाएगी. जिससे डमी कैंडिडेट को आसानी से पकड़ा जा सकेगा.

Add image caption here

आवेदन के समय ही किया गया था यह काम

CET परीक्षा के आवेदन के दौरान ही उम्मीदवारों से लाइव फोटो और हैंड राइटिंग का नमूना लिया गया था. अब परीक्षा के दौरान फोटो और साइन को क्रॉस चेक किये जाने की व्यवस्था की गई है. पूरे प्रदेश में CET परीक्षा का आयोजन 27 सितंबर और 28 सितंबर को आयोजित होगा. ऐसे में पूरे प्रदेश में 25 जिलों में CET परीक्षा के लिए केंद्र बनाए गए हैं. बताया जा रहा है कि दो दिन में चार पाली की परीक्षा होगी. इस साल 13 लाख उम्मीदवारों ने आवेदन किया है.

ऐसे में बोर्ड के सामने डमी कैंडिडेट को पकड़ने की चुनौती काफी बड़ी होगी. इस वजह से इसके आवेदन के समय ही लाइव फोटो और हैंडराइंटिंग का नमूना अपलोड कराया गया था. जिससे उम्मीदवार की पहचान परीक्षा केंद्र पर आसानी से हो सके. आवेदन के समय की फोटो और एडमिट कार्ड की फोटो के मिलान के बाद ही उम्मीदवार को परीक्षा केंद्र के अंदर जाने की अनुमति होगी.

Advertisement

मुख्य परीक्षा के लिए सलेक्शन

CET परीक्षा में 40 प्रतिशत अंक लाने वाले उम्मीदवार को मुख्य परीक्षा में बैठने का मौका दिया जा सकेगा. हालांकि आरक्षित कैटगरी के लिए 5 प्रतिशत छूट का प्रावधान है. इस परीक्षा में निगेटिव मार्किंग नहीं होगी. जबकि पहले इसमें निगेटिव मार्किंग की जाती थी.

Topics mentioned in this article