राजस्थान में चिरंजीवी बीमा योजना का दायरा होगा 25 लाख से ज्यादा, स्वास्थ्य मंत्री ने कहा जल्द लागू करेंगे

राजस्थान के स्वास्थ्य मंत्री गजेंद्र सिंह खींवसर ने मीडिया से बात करते हुए कहा कि राजस्थान में स्वास्थ्य बीमा के लाभार्थियों के लिए बीमा 25 लाख से बढ़ाया जाएगा.

Advertisement
Read Time: 3 mins

Rajasthan News: राजस्थान की पूर्व गहलोत सरकार की महत्वाकांक्षी चिरंजीवी स्वास्थ्य बीमा योजना (Chiranjeevi Swasthya Bima Yojana) का नाम भजनलाल सरकार ने बदल कर 'मुख्यमंत्री आयुष्मान योजना' कर दिया है. वहीं इस योजना में दिये जाने वाले 25 लाख की बीमा राशि को लेकर भजनलाल सरकार की ओर से पहले से ही सवाल खड़े किये जा रहे है. इसके साथ ही दी जाने वाली राशि के नियमों को लेकर भी सवाल खड़े किये जा रहे. सरकार का कहना है कि किसी को भी अब तक 13 लाख से ज्यादा नहीं मिल पाया है. वहीं अब सरकार इस बीमा योजना के दायरे को 25 लाख से ज्यादा करने पर विचार कर रही है.

राजस्थान के स्वास्थ्य मंत्री गजेंद्र सिंह खींवसर ने मीडिया से बात करते हुए कहा कि राजस्थान में स्वास्थ्य बीमा के लाभार्थियों के लिए बीमा 25 लाख से बढ़ाया जाएगा. उन्होंने कहा कि इस पर विचार किया जा रहा है. जल्द ही इसे लागू भी किया जाएगा.

Advertisement

मुख्यमंत्री आयुष्मान योजना में होगा बड़ा बदलाव

भजनलाल सरकार ने चिरंजीवी बीमा योजना को तत्काल प्रभाव से नाम बदल कर मुख्यमंत्री आयुष्मान योजना किया था. हालांकि, इसमें अब तक किसी तरह का बदलाव की जानकारी सामने नहीं आई है. वहीं स्वास्थ्य मंत्री गजेंद्र सिंह खींवसर लगातार इसमें बदलाव की बात कर रहे हैं. उन्होंने बुधवार को भी कहा कि मुख्यमंत्री आयुष्मान योजना में बहुत बड़ा बदलाव देने वाले हैं. इस पर अभी काफी विचार विमर्श किया जा रहा है. उन्होंने कहा कि हमें बहुत बड़ा फायदा मिला है कि मोदीजी ने 70 साल के वृद्ध के लिए मुफ्त इलाज का एक नया अध्याय खोला है. हम इंश्योरेंस कंपनियों और प्राइवेट अस्पताल के साथ भी बात कर रहे हैं. इसे लागू करने में क्या-क्या चुनौतियां हैं इसे साफ कर हम नए सिरे से योजना को लाएंगे. इसमें पिछली सरकार की जो 25 लाख थे उसे फाइनल नहीं किया है. लेकिन आप इसमें ज्यादा क्लेम ले सकेंगे.

Advertisement

स्वास्थ्य मंत्री ने कहा कि यह बजट सत्र से संबंधित नहीं है. जैसे ही हम इसके लिए तैयार हो जाएंगे इसे लेकर आएंगे. इसमें विचार-विमर्श करना है. हालांकि उन्होंने दावे से कहा कि 25 लाख से ज्यादा बीमा किया जाएगा.

Advertisement

गजेंद्र सिंह खींवसर ने कहा, '25 लाख का पिछली सरकार का बीमा था, उसमें आपको हकीकत बता दें कि किसी को भी 25 लाख नहीं मिला. इसमें 13 लाख एक को मिला है जबकि 8 लाख दो लोगों को दिया गया है. मेजर केस 3 लाख के अंदर के ही हैं.

क्या है योजना

स्वास्थ्य मंत्री ने बताया कि भजनलाल सरकार की मंशा है कि मुख्यमंत्री आयुष्मान योजना के तहत आम जन को बोन मेरो ट्रांसप्लांट, लिवर ट्रांसप्लांट जैसे दुर्लभ बीमारियों का इलाज भी कर पाए. गरीब आदमी को भी लाभ मिल पाए इसलिए बीमा के दायरे को बढ़ाने पर विचार विमर्श किया जा रहा है. उन्होंने कहा कि केंद्र से भी मदद की उम्मीद है. वह खुद केंद्रीय स्वास्थ्य मंत्री जेपी नड्डा से मिलकर राज्य के लिए मदद की गुहार लगाएंगे. भी कर पाए इसलिए बीमा का दायरा बढ़ने की योजना पे विचार विमर्श हो रहा है.

यह भी पढ़ेंः बजट से पहले अशोक गहलोत ने भजनलाल सरकार से मांगा यह अधिकार, चिरिंजीवी योजना में ऑपरेशन न करवाने का दिया जवाब