Chittorgarh: खाप पंचायत के तालिबानी फैसले से परेशान शख्स ने की आत्महत्या, बेटी ने रोते हुए बताई पूरी कहानी

Chittorgarh Crime News: चित्तौड़गढ़ में शनिवार को पत्नी की आत्महत्या के 5 दिन बाद पेड़ पर लटका पति का शव लटका मिला. मामले में मृतक की बहन ने खाप पंचायत पर गंभीर आरोप लगाया है.

Advertisement
Read Time: 3 mins
5

Chittorgarh Crime News: राजस्थान के चित्तौड़गढ़ जिले से शनिवार को एक सनसनीखेज खबर सामने आई. यहां खाप पंचायत (Khap Panchayat) के तालिबानी फैसले से परेशान एक शख्स ने पेड़ से लटककर खुदकुशी कर ली. मामला शहर के समीप स्थित बड़ोदिया गांव का है. जहां के दिनेश सेन नामक शख्स का शव घर से थोड़ी दूर पेड़ पर लटका हुआ मिला. मामले में मृतक की बहन और बेटियों ने रोते हुए खाप पंचायत द्वारा पूरे परिवार को बहिष्कार किए जाने की कहानी बताई. 

मृतक की बहन ने खाप पंचायत द्वारा उसके भाई को परेशान करने का आरोप लगाया और खाप पंचायत के 7 नामजद पंच पटेलों की विरुद्ध चंदेरिया पुलिस थाना में रिपोर्ट दर्ज करवाई है. 

5 दिन पहले पत्नी ने भी की थी आत्महत्या

प्राप्त जानकारी के अनुसार बड़ोदिया निवासी दिनेश सेन ने फंदा लगाकर आत्महत्या कर ली. बताया गया कि 5 दिन पूर्व दिनेश की पत्नी सोनू ने भी आत्महत्या कर लिया था, हालांकि उसके शव का पोस्टमार्टम नहीं कराया था. गांव में दबी जुबान में दिनेश द्वारा ही उसकी पत्नी की हत्या करने की चर्चाएं जोरों पर थी. 

चंदेरिया थाने में खाप पंचायत के खिलाफ केस दर्ज

इस मामले में काफी चर्चा होने के कारण दिनेश परेशान था या अपनी पत्नी की मौत से परेशान था. इस पर दिनेश सेन ने भी खुद को फंदा लगाकर आत्महत्या कर ली. इधर इस मामले में मृतक दिनेश सेन की मृत्यु के बाद उसकी बहन लाड बाई ने चंदेरिया थाने में आत्महत्या के लिए मजबूर करने का मामला दर्ज कराया है. 

मृतक की बहन ने बताया कि खाप पंचायत के फैसले के कारण पूरे गांव वालों ने दिनेश के परिवार का बहिष्कार कर दिया था. दुकानदार तक दिनेश के परिवार को कोई सामान नहीं दे रहे थे.

खाप पंचायत में शामिल इन पंचों के खिलाफ मामला दर्ज

मृतक की बहन ने पुलिस को दी अपनी रिपोर्ट में नगरी निवासी राजूलाल सेन, नारायण सेन, प्रकाश सेन, नेतावल महाराज निवासी बनवारी लाल सेन, शांतिलाल सेन सहित बड़ोदिया निवासी हरिकिशन शर्मा, नारायण शर्मा सहित अन्य 5-7 लोगों पर आत्महत्या के लिए प्रेरित करने की रिपोर्ट दी है. 

Advertisement

मृतक दिनेश सेन की बहन, जिन्होंने खाप पंचायत के पंचों पर दर्ज कराया केस.

पत्नी की हत्या का आरोप लगा खाप पंचायत ने किया प्रताड़ित

रिपोर्ट में बताया कि इन लोगों ने दिनेश पर उसकी पत्नी की हत्या करने का झूठा आरोप लगाकर मानसिक रूप से प्रताड़ित किया था. जिससे वह डिप्रेशन में चला गया. उसने खाप पंचायत का फरमान बताते हुए अपनी रिपोर्ट में कहा कि उसे भाई पर पत्नी की हत्या का जुर्म कबूल करने का दबाव बनाया और जुर्म कबूल नहीं करने पर समाज के सामने पेड़ से बांधकर यातनाएं देने की बात कही थी. 

खाप पंचायत ने समाज से बहिष्कृत करने की दी थी धमकी

पूरे परिवार को समाज से बहिष्कृत करने की भी बात कही थी. जिससे उसके भाई दिनेश ने पंच पटेलों की प्रताड़ना से परेशान होकर आत्महत्या कर ली. इस संबंध में मृतक दिनेश की छोटी पुत्रियों ने भी उन पर दबाव बनाने का आरोप लगाया. गौरतलब है कि दिनेश के दो पुत्रियां है. दोनों पुत्रियों के सिर से पांच दिन में माता-पिता का साया उठ गया.

यह भी पढ़ें - न खाने के लिए राशन मिल रहा, न पीने के लिए पानी; खाप पंचायत के तुगलकी फरमान से राजस्थान शर्मसार

Advertisement