राजस्थान के श्री सांवलिया सेठ के खजाने में नोटों की 'बारिश', दानपात्र से मिला इतना सोना-चांदी कि चकरा जाएगा सिर

राजस्थान के चित्तौड़गढ़ में प्रसिद्ध श्रीसांवलिया सेठ के खजाने में आए चढ़ावे ने अब तक के सारे रिकॉर्ड तोड़ दिए. चार चरणों में पूरी हुई नोटों की गिनती में करीब 19 करोड़ रुपये का चढ़ावा आया है.

विज्ञापन
Read Time: 3 mins
4 चरणों की गिनती में मिले करीब 19 करोड़ रुपये

Sanwaliya Seth Mandir Daan Patar: चित्तौड़गढ़ के प्रसिद्ध कृष्ण धाम श्री सांवलिया सेठ के खोले गए दानपात्र से अब तक का रिकॉर्ड तोड़ चढ़ावा आया है. चार चरणों में पूरी हुई नोटों की गिनती में 18 करोड़ 95 लाख रुपये से अधिक का भक्तों ने चढ़ावा चढ़ाया है. मासिक खोले गए दानपात्र व भेंट कक्ष से अब तक की हुई नोटों की गिनती में सबसे अधिक राशि निकली है. इसके अलावा 88 किलो से अधिक चांदी व आधा किलो से ज्यादा सोना भी चढ़ावें में आया है.

4 जुलाई को राजभोग आरती के बाद दानपात्र खोला गया था. सांवरा सेठ के दानपात्र से पहले चरण में 7 करोड़ 70 लाख 41 हज़ार रुपये के नोटों की गिनती हुई. पांच जुलाई को अमावस्या होने से नोटों की गिनती नहीं हो सकी. इसके बाद सोमवार 8 जुलाई को दूसरे चरण की गिनती शुरु हुई, जिसमें 4 करोड़, 35 लाख 40 हज़ार रुपए के नोटों की गिनती हुई. 9 जुलाई को तीसरे राउंड की गिनती में 2 करोड़ 78 लाख 60 रुपए मिले.

Advertisement

दानपात्र से मिला 88 किलो चांदी

10 जुलाई को चौथे चरण की गिनती की गई, जिसमें भंडार की शेष राशि की गिनती में 62 लाख एक हज़ार रुपए की गिनती हुई. भंडार से कुल 15 करोड़ 46 लाख 42 हज़ार रुपए प्राप्त हुए. वहीं ऑनलाईन व भेंटकक्ष से 3 करोड़ 49 लाख 13 हज़ार 471 रुपए प्राप्त हुए. जुलाई माह में खोले गए दानपात्र से कुल 18 करोड़ 95 लाख 55 हज़ार 471 रुपए की राशि का दान प्राप्त हुआ. भेंट कक्ष व दानपात्र से 88 किलो 877 ग्राम चांदी और 505 ग्राम 500 मिली ग्राम सोना का चढ़ावा भक्तों ने चढ़ाया है.

Advertisement

Advertisement

चढ़ावे का अब तक का टूटा रिकॉर्ड 

बता दें कि हर माह कृष्ण पक्ष की चतुर्दशी पर भगवान श्रीसांवलिया सेठ का भंडार खोला जाता है. भंडार खोलने से पहले राजभोग आरती की जाती है. श्रीसांवलिया मन्दिर मण्डल मण्डफिया के सीईओ राकेश कुमार, मन्दिर मण्डल अध्यक्ष भैरु लाल गुर्जर समेत मन्दिर मण्डल के सदस्यों की मौजूदगी में इस बार भंडार खोला गया. जब चारण चरणों की गिनती पूरी हुई तो चढ़ावे के पिछले सभी रिकॉर्ड टूट. गत माह जून में श्रीसांवलिया सेठ के दानपात्र से 17 करोड़, 12 लाख 74 हज़ार, 984 रुपए की दान राशि निकली थी. इसके अलावा एक किलो 849 ग्राम 510 मिली ग्राम सोना और 68 किलो 6 ग्राम 500 मिली ग्राम चांदी प्राप्त हुई.

यह भी पढ़ें- Rajasthan Budget 2024: राजस्थान के किसानों के लिए बजट में बड़ी घोषणा, बिजली को लेकर भी हुआ ये ऐलान