विज्ञापन
Story ProgressBack

Rajasthan Budget 2024: डूंगरपुर के किसानों के लिए बजट में बड़ी घोषणा, बिजली को लेकर भी हुआ ये ऐलान

Rajasthan Budget 2024: डूंगरपुर में सालों से बंद पड़ी सरस दूध डेयरी को फिर से शुरू करने की उम्मीद थी. हालांकि, उसको लेकर कोई घोषणा नहीं की गई.

Rajasthan Budget 2024: डूंगरपुर के किसानों के लिए बजट में बड़ी घोषणा, बिजली को लेकर भी हुआ ये ऐलान
किसानों और महिलाओं के लिए बड़ी घोषणा

Rajasthan Budget 2024: राजस्थान में बीजेपी की भजनलाल सरकार ने बुधवार को पहला पूर्ण बजट पेश किया है. बजट में डूंगरपुर में शिल्पग्राम, 2 आदिवासी महापुरुषों के स्मारक और शिक्षा की देवी काली बाई के नाम संग्रहालय की घोषणा की गई है. वहीं बजट (Rajasthan Budget 2024) से खेल और पशुपालन से जुड़े लोगों को निराशा हुई है. हालांकि बंद डेयरी और अधूरे कॉम्प्लेक्स को लेकर निराशा हाथ लगी है.  

बंद डेयरी पर उम्मीद टूटी

इस बार के बजट (Rajasthan Budget 2024) में डूंगरपुर में सालों से बंद पड़ी सरस दूध डेयरी को फिर से शुरू करने की उम्मीद थी. हालांकि, उसको लेकर कोई घोषणा नहीं की गई. डेयरी बंद होने से डूंगरपुर के पशुपालकों का दूध पड़ोसी राज्य गुजरात और निजी डेयरी को जाता है. डूंगरपुर स्पोर्ट्स कॉम्प्लेक्स के अधूरे काम को पूरा करने बजट की घोषणा की उम्मीद थी, लेकिन खेल प्रतिभाओं को भी निराशा हुई है. इसके अलावा पेयजल, डूंगरपुर शहर के विकास, गेपसागर झील के संरक्षण जैसी कई घोषणाओं की उम्मीद भी धूमिल हो गई.

कामकाजी महिलाओं के लिए हॉस्टल की घोषणा

सरकार के बजट में गोविंद गुरु जनजातीय विकास योजना की घोषणा की गई है. इस घोषणा से आदिवासी क्षेत्र के विकास के कार्य किए जाएंगे. वही आदिवासी वर्ग के लोगो को वनअधिकार के पट्टे दिए जाएंगे. जिला स्तर पर कामकाजी महिलाओं के लिए होस्टल की घोषणा की गई है. इससे कामकाज की तलाश कर रही महिलाओ को रोजगार के अवसर खुलेंगे. किसानों के लिए राजस्थान इरिग्रेशन वाटर ग्रिड मिशन शुरू किया है. इससे किसानों को सिंचाई के साथ ही पानी बचाने के कार्य के लिए 50 करोड़ का बजट दिया है. खेलो को बढ़ावा देने ग्रामीण, ब्लॉक स्तर पर मैदान तैयार करने की घोषणा की गई है.

सिंचाई के लिए बजट में ये ऐलान


बजट में डूंगरपुर के सागवाड़ा क्षेत्र को सिंचित करने 125 करोड़ रुपए का बजट दिया गया है. आसपुर के सोमकमला आंबा बांध से भीखा भाई सागवाड़ा फीडर परियोजना सागवाड़ा के लिए अधिशेष पानी को फीडर नहर के माध्यम से लाने का काम किया जाएगा. इससे 85 गांवो में 19 हजार 224 हेक्टेयर का कमांड क्षेत्र सिंचित होगा. सिंचाई के लिए मिले बजट से किसानों को फायदा होगा. इसके अलावा डूंगरपुर के सागवाड़ा में बिजली समस्या को दूर करने के लिए 220 केवी जीएसएस की घोषणा की गई है.

वहीं पादरडी बड़ी में 33 केवी जीएसएस बनेगा. वही सरोदा, कराड़ा, पाड़वा, भासोर, बनकोड़ा 20 किमी सड़क के चौड़ाईकरण ओर सुदृढ़ीकरण के लिए 10 करोड़ का बजट दिया है. प्रदेश में 15 जनजाति छात्रावासो के जर्जरहाल भवन के पुननिर्माण के लिए 45 करोड़ के बजट की घोषणा की गई है. इसने डूंगरपुर के कहारी और डूंगरसारण जनजाति छात्रावासों का पुनर्निर्माण किया जाएगा. सागवाड़ा विधानसभा क्षेत्र के बरबोदनिया में पीएचसी की घोषणा की गई है. पेयजल सुविधाओ को लेकर सागवाड़ा में एक्सईएन ऑफिस की घोषणा हुई है.

यह भी पढ़ें- Rajasthan Budget: 5 लाख नई भर्ती, 15 लाख 'लखपति दीदी', पढ़ें राजस्थान बजट की सभी बड़ी बातें

Rajasthan.NDTV.in पर राजस्थान की ताज़ातरीन ख़बरों को ट्रैक करें. देश और दुनियाभर से न्यूज़ अपडेट पाएं. इसके अलावा, मनोरंजन की दुनिया हो, या क्रिकेट का खुमार, लाइफ़स्टाइल टिप्स हों, या अनोखी-अनूठी ऑफ़बीट ख़बरें, सब मिलेगा यहां-ढेरों फोटो स्टोरी और वीडियो के साथ.

फॉलो करे:
डार्क मोड/लाइट मोड पर जाएं
Our Offerings: NDTV
  • मध्य प्रदेश
  • राजस्थान
  • इंडिया
  • मराठी
  • 24X7
Choose Your Destination
Previous Article
आनंदपाल एनकाउंटर में शामिल पुलिसकर्मियों को गहलोत सरकार ने दिया था स्पेशल प्रमोशन, अब चलेगा हत्या का केस
Rajasthan Budget 2024: डूंगरपुर के किसानों के लिए बजट में बड़ी घोषणा, बिजली को लेकर भी हुआ ये ऐलान
BJP MLA Samaram Garasia said tribal who do not consider himself a Hindu should not get benefit of reservation
Next Article
Rajasthan Politics: जो आदिवासी ख़ुद को हिंदू नहीं मानते, उन्हें आरक्षण का लाभ न मिले- BJP विधायक
Close
;