सीएम भजनलाल शर्मा ने राजस्थान में बिजली-पानी आपूर्ति के दिए बड़े निर्देश, जानें कहां कर सकते हैं आप शिकायत

सीएम भजनलाल शर्मा ने मौजूदा भीषण गर्मी की स्थिति को देखते हुए जन स्वास्थ्य अभियांत्रिकी विभाग और विद्युत वितरण निगमों को बिजली और पानी की निर्बाध आपूर्ति सुनिश्चित करने के निर्देश दिए हैं. 

विज्ञापन
Read Time: 3 mins

Rajasthan Water-Electricity Problem: राजस्थान में इन दिनों भीषण गर्मी की वजह से तबाही का मंजर दिख रहा है. प्रदेश के लगभग सभी जिलों में तापमान 45 डिग्री के पार पहुंच चुका है. जहां पानी के श्रोत सुख रहे हैं. वहीं बिजली की कमी से पूरे प्रदेश के लोगों को काफी दिक्कतों का सामना करना पड़ रहा है. हालांकि, राजस्थान के सीएम भजनलाल शर्मा ने पूरे प्रदेश में निर्बाद बिजली और पानी आपूर्ति के आदेश दिये हैं. लेकिन बिजली आपूर्ति की समस्या बड़ी है. क्योंकि बिजली की मांग इतनी बढ़ गई है कि उसे डिस्कॉम पूरा नहीं कर पा रहा है.

मुख्यमंत्री भजनलाल शर्मा ने मौजूदा भीषण गर्मी की स्थिति को देखते हुए जन स्वास्थ्य अभियांत्रिकी विभाग और विद्युत वितरण निगमों को बिजली और पानी की निर्बाध आपूर्ति सुनिश्चित करने के निर्देश दिए हैं. 

Advertisement

मांग के अनुसार आपूर्ति सुनिश्चित की जाए

मुख्यमंत्री ने कहा है कि आमजन को पीक लोड की स्थिति में भी बिजली कटौती और पानी की किल्लत का सामना नहीं करना पड़े, इसके लिए सभी जरूरी कदम उठाए जाएं. मुख्यमंत्री ने पीएचईडी मंत्री और ऊर्जा मंत्री को पानी-बिजली की बढ़ी हुई मांग के अनुसार आपूर्ति सुनिश्चित करते हुए प्रभावी प्रबंधन करने के निर्देश दिए हैं. उन्होंने मुख्य सचिव को भी गर्मी के मौसम में बिजली की समस्याओं के निराकरण के लिए किए जा रहे प्रयासों की सतत निगरानी और विभागों के मध्य समन्वय सुनिश्चित करने के निर्देश दिए हैं.

Advertisement

मॉनिटिरिंग करने का दिया आदेश

सीएम ने कहा है कि विशेष रूप से ग्रामीण आबादी को विद्युत कटौती और जल की कमी से संबंधित किसी भी समस्या का सामना नहीं करना पड़े, इसके लिए मुख्यमंत्री ने निर्देश दिए हैं कि संबंधित विभागों के अधिकारी मुख्यालय पर ही रहें और बिना पूर्व सूचना के मुख्यालय नहीं छोड़ें. जनता को राहत पहुंचाने के लिए हेल्पलाइन नंबरों का व्यापक प्रसार भी किया जाए और इन पर प्राप्त होने वाली शिकायतों का त्वरित और समयबद्ध निस्तारण किया जाए. उन्होंने निर्देश दिए कि राज्य स्तर और जिलों में स्थापित कंट्रोल रूम सक्रियता से कार्य करें इसके लिए उनकी नियमित रूप से मॉनिटरिंग की जाए.

Advertisement

उल्लेखनीय है कि पीएचईडी ने गर्मी के दौरान पेयजल संबंधी सभी समस्याओं के समाधान के लिए राज्य स्तर पर कंट्रोल रूम स्थापित किया गया है, जहां 0141-2222585 पर सम्पर्क कर शिकायत दर्ज कराई जा सकती है. इसी प्रकार, बिजली आपूर्ति सम्बन्धी समस्याओं की शिकायत विभिन्न डिस्कॉम्स की ओर से संचालित किए जा रहे हेल्पलाइन नम्बरों या बिजली मित्र एप पर की जा सकती है.

यह भी पढ़ेंः Rajasthan Weather Update: सावधान! राजस्थान में भीषण गर्मी और लू का रेड अलर्ट, इन 9 जिलों में बारिश की उम्मीद