मुख्यमंत्री भजनलाल शर्मा ने दिल्ली में राजस्थान हाउस के दौरे के बाद दिये निर्देश

136 करोड़ रुपये की लागत से हो रहे पुनर्निर्माण का निरीक्षण करने पहुंचे मुख्यमंत्री ने अधिकारियों को कार्य में और अधिक गति लाते हुए तय समय-सीमा में इन्हें पूरा करने के निर्देश दिए.

Advertisement
Read Time: 2 mins

राजस्थान के मुख्यमंत्री भजनलाल शर्मा (Bhajan Lal Sharma) ने सोमवार को दिल्ली में राजस्थान हाउस (Rajasthan House) का दौरा कर वहां जारी पुनर्निर्माण कार्य का जायजा लिया. मुख्यमंत्री शर्मा मोदी सरकार के शपथ ग्रहण समारोह के अवसर पर दिल्ली के दौरे पर हैं. राजस्थान हाउस दिल्ली के पृथ्वीराज रोड पर स्थित है. ये राजस्थान सरकार का राजकीय गेस्ट हाउस है जिसकी ऐतिहासिक इमारत का पुनर्निर्माण किया जा रहा है.

136 करोड़ रुपये की लागत से हो रहे पुनर्निर्माण का निरीक्षण करने पहुंचे मुख्यमंत्री ने अधिकारियों को कार्य में और अधिक गति लाते हुए तय समय-सीमा में इन्हें पूरा करने के निर्देश दिए. उन्होंने साथ ही कहा कि समय-सीमा के साथ ही निर्माण कार्यों में गुणवत्ता का भी विशेष ध्यान रखा जाना चाहिए.

Advertisement


निरीक्षण के दौरान अधिकारियों ने मुख्यमंत्री को बताया कि राजस्थान हाउस के 2 बेसमेंट स्ट्रक्चर का कार्य पूर्ण कर लिया गया है. लोअर और अपर बेसमेंट में हवा के लिए डक्ट लगाने तथा फायर फाईटिंग के लिए पाईप इत्यादि लगाने का कार्य प्रगति पर है.अधिकारियों ने बताया कि लोअर बेसमेंट में अंडर ग्राउंड वाटर टैंक एवं सीवरेज ट्रीटमेंट प्लांट के सिविल कार्य भी प्रगति पर हैं.

Advertisement

कलात्मक स्थापत्य शैली

नई दिल्ली के ‘लुटियंस जोन' में 7050 वर्ग मीटर में पुनर्निर्माणाधीन राजस्थान हाउस में राजस्थान की कलात्मक स्थापत्य शैली का खूबसूरत तरीके से समन्वय किया जा रहा है. भवन की बाहरी दीवार पर धौलपुर सैण्ड स्टोन क्लेडिंग का कार्य किया जाएगा। नवीन राजस्थान हाउस में दो बेसमेंट, भूतल और 6 फ्लोर का प्रावधान रखा गया है. भवन के बेसमेंट में पार्किंग तथा मुख्य भवन में लॉबी, कैफेटेरिया, वेटिंग एरिया, डाईनिंग एरिया, फव्वारा, हैंगिंग झूमर, एट्रियम आदि बनाए जाएंगे. वहीं प्रथम तल पर कॉन्फ्रेंस हॉल, पुस्तकालय व जिम तथा छत पर टैरेस गार्डन, पार्टी हाल, योग कक्ष आदि की सुविधाएं मिलेंगी.

Advertisement

ये भी पढ़ें-  दिल्ली दौरे पर राजस्थान के CM भजनलाल शर्मा, हरियाणा के मुख्यमंत्री से की मुलाकात

Topics mentioned in this article