ब्रिटेन यात्रा के आखिरी दिन CM भजनलाल अनिल अग्रवाल से की मुलाकात, 1 लाख करोड़ से ज्यादा का होगा निवेश

राजस्थान के मुख्यमंत्री भजन लाल शर्मा ने अपनी ब्रिटेन यात्रा के अंतिम दिन लंदन में वेदांता ग्रुप के चेयरमैन अनिल अग्रवाल से मुलाकात की और उन्हें 'राजस्थान की प्रगति में भागीदार' बनने का न्योता दिया.

विज्ञापन
Read Time: 3 mins
सीएम भजन लाल शर्मा ने वेदांता ग्रुप के चेयरमैन अनिल अग्रवाल से मुलाकात की

Rajasthan News: ब्रिटेन की यात्रा के आज आखिरी दिन, मुख्यमंत्री भजन लाल शर्मा ने प्राकृतिक संसाधन समूह वेदांता ग्रुप के चेयरमैन अनिल अग्रवाल से शनिवार को लंदन में मुलाकात की और उन्हें 'राजस्थान की प्रगति में भागीदार' बनने के लिए आमंत्रित किया. इस बैठक के दौरान उपमुख्यमंत्री दिया कुमारी और राजस्थान सरकार के प्रतिनिधिमंडल के अन्य सदस्य मौजूद थे. राजस्थान में एक लाख करोड़ रुपये अधिक के निवेश की अपनी प्रतिबद्धता दुहराते हुए वेदांता ग्रुप के चेयरमैन अग्रवाल ने कहा कि यह निवेश वेदांता की कंपनियों - हिंदुस्तान जिंक, केयर्न ऑयल एंड गैस और सेरेंटिका रिन्यूएबल्स - के विस्तार में होगा और इसके अलावा, लघु और मध्यम उद्योगों के लिए गैर-लाभकारी (नॉन प्रॉफिट) आधार पर वेदांता उदयपुर के पास एक औद्योगिक पार्क भी स्थापित करेगी. 

'पूंछरी का लौठा'

सीएम और अग्रवाल के बीच 'पूंछरी का लौठा' (गोवर्धन परिक्रमा से संबंधित एक महत्वपूर्ण धार्मिक स्थल) और उसके आस-पास के क्षेत्रों के एकीकृत विकास पर भी चर्चा हुई और सरकारी प्रतिनिधिमंडल द्वारा राजस्थान के कृष्ण भूमि विकास के तहत आने वाले क्षेत्रों पर एक विस्तृत प्रेजेंटेशन दिया गया. 'पूंछरी का लौठा' की विकास योजना से प्रभावित होकर अग्रवाल ने राज्य सरकार की इस परियोजना को आगे बढ़ाने में मदद करने की अपनी इच्छा व्यक्त की.

Advertisement

‘विकसित राजस्थान' को समर्थन देने का आग्रह

बैठक के बाद मुख्यमंत्री भजन लाल शर्मा ने कहा, 'इस बैठक में हमारे बीच बहुत ही सार्थक चर्चा हुई और अनिल अग्रवाल व्यापार जगत के अनुकूल हमारी नीतियों से काफी प्रभावित हुए. राजस्थान में अपने निवेश को दोगुना करने और राज्य के व्यापारिक माहौल को और मजबूत बनाने के लिए उन्होंने हमारी सरकार से हाथ मिलाया है. मैंने उन्हें ‘राजस्थान की प्रगति में भागीदार' बनने और ‘विकसित राजस्थान' के हमारे प्रयासों का समर्थन करने के लिए भी आमंत्रित किया.'

Advertisement

ब्रिटिश फिल्म निर्माताओं से शूटिंग की अपील

इससे पहले शुक्रवार को मुख्यमंत्री के नेतृत्व में प्रतिनिधिमंडल ने ‘राइजिंग राजस्थान' पर्यटन सम्मेलन में भाग लेते हुए ब्रिटेन के निवेशकों को राजस्थान के पर्यटन क्षेत्र की समृद्धि में भागीदार बनने के लिए आमंत्रित किया था. 

Advertisement

इस अवसर पर बोलते हुए मुख्यमंत्री भजन लाल शर्मा ने राजस्थान के पर्यटन क्षेत्र में अपार संभावनाओं की चर्चा की और राज्य की विरासत और वन्यजीव पर्यटन में निवेश का आह्वान किया. मुख्यमंत्री शर्मा ने पर्यटन क्षेत्र को बढ़ावा देने के लिए ब्रिटिश फिल्म निर्माताओं से राजस्थान में शूटिंग करने की भी अपील की.

भारत का पर्यटन परिदृश्य काफी जीवंत है और पर्यटन उद्योग के वर्ष 2029 तक 31 बिलियन यूरो के होने की उम्मीद है. इसमें राजस्थान का महत्वपूर्ण योगदान होगा. प्रदेश में पर्यटन को और ज्यादा बढ़ावा देने के लिए सरकार जल्द ही एक नई राजस्थान पर्यटन नीति भी शुरू करने जा रही है, जो इस क्षेत्र में सुधार करेगी और इसे निवेशकों के लिए और अधिक आकर्षक बनाएगी.

ये भी पढ़ें- राजस्थान पेपर लीक केस में SOG का बड़ा एक्शन, 6 सरकारी कर्मी समेत 1 दिन में 28 लोगों को किया गिरफ्तार

Topics mentioned in this article