Cobra Snake in CM House: सीएम आवास पर निकला कोबरा, सुरक्षाकर्मियों को देखकर झाड़ियों में छिपा 

Rajasthan News: जयपुर में सिविल लाइन में मुख्यमंत्री आवास पर कोबरा सांप मिलने से हड़कंप मच गया .  आनन फ़ानन में रैस्क्यू टीम को बुलाया गया और छह फ़ीट लंबे कोबरा सांप को रेस्क्यू कर झालाना की पहाड़ियों में छोड़ा गया है .  

Advertisement
Read Time: 2 mins

Rajasthan News: घटना (20 सितंबर) शुक्रवार देर रात की है, जहां CMR में गेट नंबर 8 के पास पौधों के बीच सुरक्षा कर्मियों को अचानक कोबरा सांप दिखा. सुरक्षाकर्मियों ने उसे भगाने की कोशिश की तो कोबरा सांप पास की झाड़ियों में छिप गया . 

रेस्क्यू के बाद झाड़ियों में फेंका 

सूचना मिलने पर गैर सरकारी संगठन होप एंड बियॉन्ड के प्रशिक्षित विशेषज्ञ सांप को रेस्क्यू करने के लिए मौके पर पहुंचे.  उन्होंने सांप को सुरक्षित तरीके से पकड़ा और बाहर निकाला. बाद में उसे झालाना की पहाड़ियों में छोड़ दिया गया है.  

पहले भी सीएम हाउस में दिख चुका सांप 

यह पहला मौक़ा नहीं है जब CM हाउस में सांप दिखने की घटना सामने आयी हो, इससे पहले भी कई बार मुख्यमंत्री आवास पर लगे पेड़ पौधों में सांप देखे जा चुके हैं. लेकिन, अभी तक किसी को काटे जाने की घटना नहीं हुई है.  

स्पेक्टिकल कोबरा सबसे खतरनाक सांप है  

बताया जाता है कि CM हाउस में मिला स्पेक्टिकल कोबरा सबसे ख़तरनाक सांप में से एक है, जिसके काटने से आदमी की मौत भी हो सकती है. स्पेक्टिकल कोबरा को नाग भी कहते हैं. मोटा और काले रंग का होता है. कोबरा प्रजाति का होता है. ये जहरीला सांप होता है. दिन में करीब 16 घंटे सोता है. इसकी आंखों पर पलकें नहीं होती हैं.    

Advertisement

स्पेक्टिकल कोबरा कितना खतरनाक

स्पेक्टिकल कोबरा बहुत ही विषैला और खतरनाक माना जाता है. एक्सपर्ट मानते हैं कि यह सांप काटने के कुछ ही मिनटों बाद अपने शिकार को मौत के घाट उतार सकता है.
 

यह भी पढ़ें: ट्रांसफर के 15 दिन बाद भी IAS और 80 RAS ने नहीं किया ज्वाइन, काम हो रहा प्रभावित

Advertisement