Jat Andolan: हाथों में हुक्का, लोक गीतों की धुन पर डांस, भरतपुर में कुछ ऐसे समय बिता रहे प्रदर्शनकारी जाट

भरतपुर-धौलपुर जाट आरक्षण संघर्ष समिति संयोजक नेम सिंह फौजदार पहले ही कह चुके हैं कि 22 जनवरी तक यह आंदोलन गांधीवादी तरीके से चलेगा और इन दिनों बीच-बीच में मनोरंजन के लिए अलग-अलग कार्यक्रम आयोजित किए जाएंगे. रात्रि के समय महापड़ाव में रुके जाट समाज के नेता मनोरंजन के लिए लोक संगीत की धुनों पर थिरकते नजर आए.

Advertisement
Read Time: 16 mins

Rajasthan News: केंद्रीय सेवाओं में आरक्षण की मांग को लेकर जाट समुदाय के लोग भरतपुर में धरने पर बैठे हैं. जाट संघर्ष समिति ने कोई रास्ता निकालने के लिए सरकार को 22 जनवरी तक का समय दिया है. उसके बाद उग्र आंदोलन की चेतावनी दी है. इस दौरान गुरुवार को बड़ी तादाद में महिलाएं भी धरना स्थल पर पहुंचीं. फिलहाल शांतिपूर्वक धरने के कारण धरना स्थल पर अलग-अलग रंग देखने को मिल रहे हैं. धरने पर बैठे लोग लोकगीत गा रहे हैं और उन पर थिरक रहे हैं. यही उनके समय बिताने का तरीका है. मौके पर मौजूद पुलिसकर्मी ठंड से बचाव के लिए अलावा का सहारा ले रहे हैं. 

लोक गीतों पर थिरक रहे लोग

केंद्रीय सरकार की नौकरियों में ओबीसी वर्ग में लाभ आरक्षण की मांग को लेकर भरतपुर और धौलपुर के जाट पिछले चार दिन से उच्चैन उपखंड के गांव जयचोली में शांतिपूर्ण तरीके से महापड़ाव डाले हुए हैं. हर रोज महापड़ाव में अलग-अलग तरह के रंग दिखाई दे रहे हैं. शुक्रवार को जाट समाज की महिलाए हाथों में लाठियां लहराती हुईं महापड़ाव में पहुंची तो वहीं  रात में मनोरंजन के लिए जाट समाज के नेता डांस करते हुए नजर आए है. 

Advertisement
Advertisement

भरतपुर-धौलपुर जाट आरक्षण संघर्ष समिति संयोजक नेम सिंह फौजदार पहले ही कह चुके है कि 22 जनवरी तक यह आंदोलन गांधीवादी तरीके से चलेगा और इन दिनों बीच-बीच में मनोरंजन के लिए अलग-अलग कार्यक्रम आयोजित किए जाएंगे. रात्रि के समय महापड़ाव में रुके जाट समाज के नेता मनोरंजन के लिए लोक संगीत की धुनों पर थिरकते नजर आए.

Advertisement

23 जनवरी से उग्र आंदोलन की चेतावनी 

आरक्षण संघर्ष समिति पहले ही चेतवानी दे चुकी है कि अगर सरकार द्वारा 22 जनवरी तक मांग नहीं मानी गई तो 23 जनवरी से दिल्ली-मुंबई रेलवे ट्रैक को जाम कर दिया जाएगा. इसी चेतवानी को देखते हुए सुरक्षा की दृष्टि से महापड़ाव के आसपास बड़ी संख्या में पुलिस बल तैनात किया गया है. पुलिसकर्मियों का सर्दी से बचाव के लिए एकमात्र सहारा अलाव बना हुआ है.

सरकार ने मांगे 16 वार्ताकारों के नाम 

भरतपुर धौलपुर जाट आरक्षण संघर्ष समिति संयोजक नेम सिंह फौजदार का कहना है कि 22 जनवरी शाम 5 बजे तक का वार्ता के लाए सरकार के पास समय है .उसके बाद जाटों के गांव को जोड़ने वाले छोटे बड़े रास्तों के साथ छोटी बड़ी रेल लाइनों पर धरना देंगे। इसी चेतवानी को देखते हुए जिला प्रशासन के अधिकारी महापड़ाव स्थल पर वार्ता का संदेश लेकर पहुंचे और वार्ता के लिए 16 सदस्यों के नाम मांगे हैं.

यह भी पढ़ें- अयोध्या में रामलला की प्राण प्रतिष्ठा वाले दिन राजस्थान में क्या-क्या रहेगा बंद?