Rajasthan Communal Tension: राजसमंद में दो समुदाय के बीच विवाद, कई गाड़ियों में तोड़फोड़, बड़ी संख्या में पुलिसबल की तैनाती

Rajnagar Communal Violence News: एक समुदाय विशेष के युवकों ने मिलकर दो युवकों पर लाठी-डंडे और अन्य हथियार से हमला किया था, जिसे उन्हें गंभीर चोटें आईं. इसी घटना से हिंदू संगठन के लोग नाराज हो गए और उन्होंने कई गाड़ियां तोड़फोड़ कर दी.

Advertisement
Read Time: 3 mins

Rajasthan News: राजस्थान के राजसमंद जिले के राजनगर कस्बे में गुरुवार देर रात दो समुदायों के बीच विवाद हो गया. यह देखते ही देखते इतना बढ़ गया कि गुस्साई भीड़ ने कई गाड़ियों में तोड़फोड़ शुरू कर दी. इसके बाद पुलिस ने मोर्चा संभाला और हल्का बल प्रयोग करते हुए सभी उपद्रवियों को वहां से खदेड़ दिया. शांति व्यवस्था बनाए रखने के लिए देर रात ही इलाके में कई थानों का जाप्ता तैनात कर दिया गया, ताकि किसी भी स्थिति से निपटा जा सके. हालांकि सुबह होने तक कोई घटना सामने नहीं आई. फिलहाल इलाके में हालात सामान्य बने हुए हैं.

दो युवकों को घेरकर बुरी तरह पीटा

जानकारी के मुताबिक, इसकी शुरुआत एक झगड़ से हुई थी, जिसके बाद समुदाय विशेष के कुछ युवकों ने मिलकर दो लोगों को घेर लिया और लाठी-डंडे व अन्य हथियारों से उनकी पिटाई कर दी. इस हमले में कृष्ण और राहुल नामक युवक को गंभीर चोटें आईं. इस घटनाक्रम से नाराज स्थानीय लोगों ने हिंदू संगठन के पदाधिकारियों के साथ मिलकर राजनगर थाने का घेराव कर लिया और आरोपियों की गिरफ्तारी की मांग करने लगे. इसी दौरान गुस्साई भीड़ ने वाहनों में तोड़फोड़ कर दी, जिसके बाद बड़ी संख्या में पुलिस जाप्ते को इलाके में तैनात कर दिया गया.

Advertisement

थाने पर हनुमान चालीसा का पाठ

शुक्रवार सुबह हिंदू संगठन के लोग फिर इकट्ठा हुए और राजनगर थाने पर हनुमान चालीसा का पाठ करने लगे. जानकारी मिलते ही राजसमंद एसपी मनीष त्रिपाठी सहित सभी अधिकारी मौके पर पहुंचे और लोगों को समझाने का प्रयास करने लगे. कल रात हुई घटना के बाद पुलिस ने कुछ संदिग्ध लोगों को हिरासत में भी लिया है, और लगातार कस्बे में कानून व्यवस्था बनाए रखने की अपील की जा रही है.

Advertisement

अतिक्रमण के खिलाफ विरोध

स्थानीय लोगों का आक्रोश इस बात को लेकर था कि समुदाय विशेष के लोगों ने जगह-जगह अवैध रूप से अतिक्रमण कर रहे हैं, लेकिन नगर परिषद इस पर कार्रवाई नहीं करती. नगर परिषद सभापति अशोक टाक ने तत्काल अवैध रूप से लगे बॉर्डर को हटाने के निर्देश जारी किया और नगर परिषद के दस्ते को मौके पर बुलाया. फिलहाल हिंदू संगठन के लोगों में आरोपियों की गिरफ्तारी की मांग जारी है. वहीं आक्रोश के चलते लोग नारेबाजी कर रहे हैं. प्रशासन ने ऐतिहातन जगह जगह पुलिस बल तैनात किया है और अधिकारी बराबर नजर बनाए हुए हैं.

Advertisement

ये भी पढ़ें:- विश्व पर्यटन दिवस: राजस्थान की वो 10 जगह, जहां एक बार घूमना तो बनता ही है