विज्ञापन
Story ProgressBack
This Article is From Aug 09, 2023

"आदिवासियों को वनवासी कहना अपमान" : बांसवाड़ा में राहुल गांधी ने किया चुनावी शंखनाद

भाजपा पर निशाना साधते हुए कांग्रेस नेता ने कहा कि भाजपा कहती है कि आप देश के मालिक नहीं हो, आप तो जंगल में रहने वाले लोग हो. वे आपको वनवासी कहते हैं.

Read Time: 3 min
जयपुर:

कांग्रेस के वरिष्ठ नेता राहुल गांधी ने बुधवार को बांसवाड़ा जिले के मानगढ़ में एक रैली को संबोधित किया. राहुल गांधी ने कहा है कि आदिवासी भारत के पहले मालिक हैं. यह जो हमारी जमीन है, जिसे आज हम भारत कहते है, यह जमीन आदिवासियों की जमीन थी. यह मुझे मेरी दादी इंदिरा गांधी ने बताया है, लेकिन भाजपा आदिवासियों को आदिवासी नहीं वनवासी कहती है. यह आदिवासियों और भारत माता का अपमान है. 

सभा को संबोधित करते हुए उन्होंने कहा कि प्रधानमंत्री चाहते हैं कि मणिपुर में आग जलती रहे. तीन माह हो गए, ऐसा लगता है मणिपुर देश का भाग ही नहीं है. मैं रिलीफ कैंप गया, विपक्ष के नेता गए लेकिन पीएम नहीं गए. पीएम मणिपुर पर एक शब्द नहीं बोले. जहां भी ये लोग जाते हैं, किसी न किसी को लड़ा देते हैं नफरत, हिंसा फैलाएंगे, बाकी लोगों के बारे में गलत शब्द प्रयोग करेंगे.

राहुल गांधी ने पीएम मोदी पर साधा निशाना

राहुल गांधी ने कहा कि प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी चाहें तो दो दिन में मणिपुर में हिंसा बंद कर सकते हैं लेकिन वह चाहते हैं कि मणिपुर में आग लगी रहे. भाजपा पर निशाना साधते हुए कांग्रेस नेता ने कहा कि भाजपा कहती है कि आप देश के मालिक नहीं हो, आप तो जंगल में रहने वाले लोग हो. वे आपको वनवासी कहते हैं, 

अशोक गहलोत ने क्या कहा?

मुख्यमंत्री अशोक गहलोत ने सभा को संबोधित करते हुए कहा कि भारत सरकार ने इस स्मारक के विकास का वादा किया था, लेकिन काम नहीं किया. इसलिए अब राज्य सरकार इस धाम का विकास करेगी. 100 करोड़ की लागत से इसकी शुरुआत कर रहे हैं. गहलोत ने घोषणा की कि अब राज्य सरकार के हॉस्टल में 1 लाख एससी, एसटी और ओबीसी के बच्चे रहेंगे. अब तक 50 हजार बच्चे रहते थे.

सचिन पायलट बोले- भाजपा का मेन इंजन ही फेल करना होगा

सभा को संबोधित करते हुए सचिन पायलट ने कहा कि आज पार्लियामेंट के अंदर भाषण देकर आए हैं. हर मोर्चे पर भारत सरकार फेल रही है. हमने कर्नाटक और हिमाचल प्रदेश में भाजपा की डबल इंजन की सरकार फेल की है, अब समय आ गया है कि भाजपा का दिल्ली वाला मेन इंजन ही फेल कर दिया जाए. 

ये भी पढ़ें-: 

  • "महिला-विरोधी पुरुष..." : राहुल गांधी के ख़िलाफ़ स्मृति ईरानी का बड़ा आरोप
  • "आप INDIA नहीं, क्योंकि आप भ्रष्टाचार का पर्याय हैं..." : अविश्वास प्रस्ताव पर चर्चा में स्मृति ईरानी का विपक्ष पर वार
  • Rajasthan.NDTV.in पर राजस्थान की ताज़ातरीन ख़बरों को ट्रैक करें. देश और दुनियाभर से न्यूज़ अपडेट पाएं. इसके अलावा, मनोरंजन की दुनिया हो, या क्रिकेट का खुमार, लाइफ़स्टाइल टिप्स हों, या अनोखी-अनूठी ऑफ़बीट ख़बरें, सब मिलेगा यहां-ढेरों फोटो स्टोरी और वीडियो के साथ.

    फॉलो करे:
    डार्क मोड/लाइट मोड पर जाएं
    Our Offerings: NDTV
    • मध्य प्रदेश
    • राजस्थान
    • इंडिया
    • मराठी
    • 24X7
    Choose Your Destination
    Close