दीपावली और छठ पूजा पर जयपुर-जोधपुर से चलेगी स्पेशल ट्रेन, रेलवे ने लिया बड़ा फैसला

दीपावली और छठ पर होने वाली भीड़ को देखते हुए रेलवे जोधपुर और जयपुर से पुणे के बीच साप्ताहिक स्पेशल ट्रेन चलाएगा.

Advertisement
Read Time: 2 mins

Special Train On Festival: भारतीय रेलवे दशहरा, दीपावली और छठ पूजा पर यात्रियों की सुविधा के लिए राजस्थान के दो शहरों से पुणे के लिए स्पेशल ट्रेन चलाएगा. ये स्पेशल ट्रेनें साप्ताहिक रूप से संचालित होंगी. जोधपुर से चलने वाली स्पेशल ट्रेन का संचालन 28 अक्टूबर से शुरू होगा. वहीं, जयपुर से पुणे के लिए स्पेशल ट्रेन 31 अक्टूबर को शुरू होगी. 

त्योहारों पर ट्रेन में बढ़ती है भीड़

उत्तर पश्चिम रेलवे के मुख्य जनसंपर्क अधिकारी कैप्टन शशि किरण ने बताया कि दशहरा, दीपावली और छठ पूजा के दौरान बड़ी संख्या में लोग अपने घरों के लिए आते हैं. जिसके कारण ट्रेनों में भारी भीड़ उमड़ती है. इसे देखते हुए रेलवे प्रशासन ने जयपुर व जोधपुर से पुणे के लिए स्पेशल ट्रेनें चलाने का निर्णय लिया है.

Advertisement

जोधपुर-पुणे के बीच स्पेशल ट्रेन

उन्होंने बताया कि पुणे-भगत की कोठी (जोधपुर) साप्ताहिक स्पेशल ट्रेन (01409) 28 अक्टूबर व 04 नवंबर को (02 ट्रिप) पुणे से सोमवार को 19:30 बजे रवाना होगी, जो मंगलवार को 17:30 बजे भगत की कोठी पहुंचेगी. इसी प्रकार भगत की कोठी (जोधपुर)-पुणे साप्ताहिक स्पेशल ट्रेन (01410),  29 अक्टूबर व 05 नवंबर को (02 ट्रिप) भगत की कोठी से मंगलवार को 22:00 बजे चलेगी और बुधवार को 23:30 बजे पुणे पहुंचेगी. जोधपुर और पुणे के बीच चलने वाली साप्ताहिक स्पेशल ट्रेन लोनावला, कल्याण, वसई रोड, पालघर, वापी, वलसाड, नवसारी, सूरत, अर्सिकेरे, वडोदरा, आणंद, अहमदाबाद, महेसाना, आबूरोड, फालना, मारवाड जं. व पाली मारवाड स्टेशनों पर रुकेगी.

Advertisement

जयपुर से भी चलेगी साप्ताहिक स्पेशल ट्रेन

वहीं, पुणे-ढेहर का बालाजी (जयपुर) साप्ताहिक स्पेशल ट्रेन 30 अक्टूबर व 06 नवंबर को (02 ट्रिप) पुणे से बुधवार को 09:45 बजे रवाना होकर गुरूवार को 06:55 बजे ढेहर का बालाजी पहुंचेगी. इसी प्रकार ढेहर का बालाजी (जयपुर)-पुणे साप्ताहिक स्पेशल ट्रेन (01434) 31 अक्टूबर व 07 नवंबर को (02 ट्रिप) ढेहर का बालाजी से गुरूवार को 10:30 बजे रवाना होकर शुक्रवार को 09:30 बजे पुणे पहुंचेगी. पुणे और जयपुर के बीच स्पेशल ट्रेन लोनावला, कल्याण, वसई रोड, पालघर, वापी, वलसाड, सूरत, अर्सिकेरे, वडोदरा, रतलाम, कोटा, सवाईमाधोपुर, दुर्गापुरा व जयपुर स्टेशनों पर ठहराव करेगी.

Advertisement

यह भी पढे़ं- मदन दिलावर के खिलाफ उतरा शिक्षक, बताया- सबसे बड़ा पलटू राम, की विभाग बदलने की मांग