राजस्थान के बेटे की दहाड़ से गूंजेगी न्यूजीलैंड की संसद, 12वीं कॉमनवेल्थ यूथ पार्लियामेंट में हुआ चयन 

12वीं कॉमनवेल्थ यूथ पार्लियामेंट का आयोजन होने जा रहा है. इसमें राजस्थान का एक युवक अभिनव सिंह न्यूजीलैंड की संसद में हिस्सा लेने वाला है. 

Advertisement
Read Time: 2 mins

Rajasthan News: यूं तो धौलपुर देशभर में लाल पत्थर के लिए प्रसिद्ध हैं. लेकिन इन दिनों राजस्थान के एक बेटे की चर्चा भी देशभर में होने लगी है. दरअसल धौलपुर कॉमनवेल्थ पार्लियामेंट्री एसोसिएशन के द्वारा इस बार 12वीं कॉमनवेल्थ यूथ पार्लियामेंट का आयोजन न्यूजीलैंड की राजधानी वेलिंगटन की संसद में होने जा रहा है. यह कार्यक्रम 31 अगस्त से 06 सितंबर 2024 तक चलेगा. इस यूथ पार्लियामेंट में देशभर से 6 प्रतिनिधि भाग लेंगे. राजस्थान विधानसभा के अध्यक्ष वासुदेव देवनानी द्वारा नामित किया गया है. राजस्थान शाखा से अभिनव सिंह इस यूथ पार्लियामेंट में राजस्थान प्रतिनिधि के रूप में भाग लेंगे.

कौन है अभिनव सिंह

अभिनव सिंह धौलपुर के निवासी है, जिसे राजस्थान के पूर्वी प्रवेशद्वार के रूप में जाना जाता है. अभिनव के पिता घनश्याम सिंह और भाई अभिमन्यु सिंह और अभिषेक सिंह राजकीय सेवा में है. अभिनव ने स्नातक और स्नातकोत्तर की पढ़ाई गवर्नमेंट पीजी कॉलेज, धौलपुर से की है. वर्तमान में डॉ. भीमराव अंबेडकर लॉ यूनिवर्सिटी जयपुर से एलएलबी तृतीय वर्ष के छात्र हैं.

Advertisement

अभिनव वर्ष 2017 में गवर्नमेंट पीजी कॉलेज धौलपुर के छात्रसंघ का अध्यक्ष के रूप में निर्वाचित होकर छात्रों की आवाज को उठाने का काम किया. साथ ही भारत सरकार द्वारा आयोजित वर्ष 2019 को राष्ट्रीय युवा संसद, विज्ञान भवन, नई दिल्ली में राजस्थान का प्रतिनिधित्व किया.

Advertisement

समाजसेवा में सक्रिय भूमिका

राष्ट्रीय सेवा योजना में उत्कृष्ट स्वयंसेवक के रूप में राज्य पुरस्कार द्वारा भी सम्मानित किया गया. राजस्थान राज्य भारत स्काउट्स और गाइड्स में नेशनल डेजर्ट ट्रैकिंग कैंप में राजस्थान का प्रतिनिधित्व किया. इसके साथ ही अभिनव धौलपुर जिले में जन सरोकार के विभिन्न आयोजनों में रक्तदान शिविरों, महिला सशक्तिकरण की विभिन्न गतिविधियों, नशामुक्ति कार्यक्रम, स्वच्छ भारत अभियान, सड़क सुरक्षा आदि राष्ट्रीय महत्व के विभिन्न कार्यक्रमों व आयोजनों में अपनी भूमिका निभाई है.

Advertisement

अभिनव विद्यालय जीवन से छात्र संगठन अखिल भारतीय विद्यार्थी परिषद के संपर्क में है. परिषद की ओर से उन्होंने वर्ष 2019 में पूर्वोत्तर राज्यों में अंतर-राज्य छात्र जीवन दर्शन (सील टूर) भाग लिया और वहां 20 दिन तक वहां की सांस्कृतिक विषयों का अध्ययन किया. अभिनव सिंह वर्तमान में अखिल भारतीय विद्यार्थी परिषद, जयपुर प्रांत के प्रांत मंत्री हैं.

ये भी पढ़ें- 2.40 लाख रुपए लेकर कराई शादी, 4 दिन बाद ही फरार हुई दुल्हन, 18 महीने बाद एमपी से पूरा गैंग गिरफ्तार