खनन माफिया के खिलाफ ड्रोन की दहाड़, डीएम के आदेश के बाद अवैध खनन पर हो रही निगरानी

सरमथुरा क्षेत्र के जंगलों में अवैध खनन पर लगाम लगाने के लिए प्रशासन सख्त नजर आ रहा है. जिला कलेक्टर श्रीनिधी बीटी ने खनिज व वन अधिकारियों से अवैध खनन पर अंकुश लगाने के निर्देश दिए.

Advertisement
Read Time: 7 mins

सरमथुरा क्षेत्र के जंगलों में अवैध खनन पर लगाम लगाने के लिए प्रशासन सख्त नजर आ रहा है. जिला कलेक्टर श्रीनिधी बीटी ने खनिज व वन अधिकारियों से अवैध खनन पर अंकुश लगाने के निर्देश दिए. वहीं ड्रोन से नियमित निगरानी रखने के लिए वन अधिकारियों को पाबंद किया. जिला कलेक्टर ने वाइल्ड लाइफ डीएफओ अनिल यादव, डीएफओ किशोर गुप्ता व खनिज विभाग के एमई मुकेश मंगल सहित पुलिस प्रशासन के अधिकारियों के साथ झिरी क्षेत्र का दौरा किया.

डीएम ने ड्रोन से जंगल का किया निरीक्षण

डीएम ने खुशहालपुर की खोह में पहुंच कर टाइगरो के मूवमेंट की जानकारी ली. वहीं ड्रोन से जंगल की वास्तविक स्थिति का निरीक्षण किया. डीएम ने सख्त हिदायत देते हुए कहा कि अवैध खनन व जंगली जानवरों की सुरक्षा को लेकर कोई समझौता नही होगा.

25 कैमरों की नजर में जंगल की निगरानी

उन्होंने कहा कि अवैध खनन पर अंकुश लगाने के लिए सभी विभागों के अधिकारी संयुक्त अभियान चलाकर अवैध खनन पर अंकुश लगाएं. डीएम के सख्त तेबरो को देखते हुए वनविभाग के अधिकारियों ने सरमथुरा व भम्मपुरा में 20 अतिरिक्त फोरेस्ट गार्ड तैनात करने का निर्णय किया. वन विभाग के अधिकारियों ने डीएम को बताया कि वर्तमान में अभ्यारण्य में एक नर, एक मादा टाईगर व तीन शावक जंगल में विचरण कर रहे है. जिनकी नियमित मॉनिटरिंग के लिए जंगल में 25 कैमरे लगे हुए है.

झिरी के जंगल को डवलप करने का निर्देश

वहीं विभाग की ट्रेकरो की टीम नियमित पैदल भ्रमण कर निगरानी रखती है. डीएम ने झिरी के जंगलों की खूबसूरती देख वनविभाग के अधिकारियों को डवलप करने के लिए निर्देशित किया. वहीं एसडीएम सरमथुरा रेखा मीणा को अवैध खनन की रोकथाम के लिए वन, खनिज विभाग के अधिकारियों की नियमित मॉनिटरिंग करने के लिए निर्देश दिए.

Advertisement

वन अधिकारियों ने जंगल में टेंट लगाकर कैंप किया शुरू

सरमथुरा क्षेत्र के जंगलों को टाइगर सेंचुरी में शामिल होने के बाद वन अधिकारियों ने जंगली जानवरों की सुरक्षा व अवैध खनन रोकने के लिए प्रयास शुरू कर दिया है. रेंजर ओकेश यादव ने बताया कि अभ्यारण्य में वन अधिकारियों द्वारा टैंट लगाकर कैंप किया हुआ है, जो अवैध खनन पर निगाह रखे हुए है साथ ही अवैध खनन रोकने के लिए जंगल में रास्तो की खुदाई कर बंद किया गया है. साथ ही सरमथुरा व भम्मपुरा में 10-10 अतिरिक्त फोरेस्ट गार्ड तैनात किए गए है.

यह भी पढ़ें- धौलपुर के पुलिस और बदमाशों के बीच मुठभेड़, कई राउंड फायरिंग, जंगल में भागे बदमाश

Topics mentioned in this article