विज्ञापन
Story ProgressBack

खनन माफिया के खिलाफ ड्रोन की दहाड़, डीएम के आदेश के बाद अवैध खनन पर हो रही निगरानी

सरमथुरा क्षेत्र के जंगलों में अवैध खनन पर लगाम लगाने के लिए प्रशासन सख्त नजर आ रहा है. जिला कलेक्टर श्रीनिधी बीटी ने खनिज व वन अधिकारियों से अवैध खनन पर अंकुश लगाने के निर्देश दिए.

Read Time: 3 min
खनन माफिया के खिलाफ ड्रोन की दहाड़, डीएम के आदेश के बाद अवैध खनन पर हो रही निगरानी
ड्रोन से क्षेत्र की निगरानी के दौरान की तस्वीर

सरमथुरा क्षेत्र के जंगलों में अवैध खनन पर लगाम लगाने के लिए प्रशासन सख्त नजर आ रहा है. जिला कलेक्टर श्रीनिधी बीटी ने खनिज व वन अधिकारियों से अवैध खनन पर अंकुश लगाने के निर्देश दिए. वहीं ड्रोन से नियमित निगरानी रखने के लिए वन अधिकारियों को पाबंद किया. जिला कलेक्टर ने वाइल्ड लाइफ डीएफओ अनिल यादव, डीएफओ किशोर गुप्ता व खनिज विभाग के एमई मुकेश मंगल सहित पुलिस प्रशासन के अधिकारियों के साथ झिरी क्षेत्र का दौरा किया.

डीएम ने ड्रोन से जंगल का किया निरीक्षण

डीएम ने खुशहालपुर की खोह में पहुंच कर टाइगरो के मूवमेंट की जानकारी ली. वहीं ड्रोन से जंगल की वास्तविक स्थिति का निरीक्षण किया. डीएम ने सख्त हिदायत देते हुए कहा कि अवैध खनन व जंगली जानवरों की सुरक्षा को लेकर कोई समझौता नही होगा.

25 कैमरों की नजर में जंगल की निगरानी

उन्होंने कहा कि अवैध खनन पर अंकुश लगाने के लिए सभी विभागों के अधिकारी संयुक्त अभियान चलाकर अवैध खनन पर अंकुश लगाएं. डीएम के सख्त तेबरो को देखते हुए वनविभाग के अधिकारियों ने सरमथुरा व भम्मपुरा में 20 अतिरिक्त फोरेस्ट गार्ड तैनात करने का निर्णय किया. वन विभाग के अधिकारियों ने डीएम को बताया कि वर्तमान में अभ्यारण्य में एक नर, एक मादा टाईगर व तीन शावक जंगल में विचरण कर रहे है. जिनकी नियमित मॉनिटरिंग के लिए जंगल में 25 कैमरे लगे हुए है.

Latest and Breaking News on NDTV

झिरी के जंगल को डवलप करने का निर्देश

वहीं विभाग की ट्रेकरो की टीम नियमित पैदल भ्रमण कर निगरानी रखती है. डीएम ने झिरी के जंगलों की खूबसूरती देख वनविभाग के अधिकारियों को डवलप करने के लिए निर्देशित किया. वहीं एसडीएम सरमथुरा रेखा मीणा को अवैध खनन की रोकथाम के लिए वन, खनिज विभाग के अधिकारियों की नियमित मॉनिटरिंग करने के लिए निर्देश दिए.

वन अधिकारियों ने जंगल में टेंट लगाकर कैंप किया शुरू

सरमथुरा क्षेत्र के जंगलों को टाइगर सेंचुरी में शामिल होने के बाद वन अधिकारियों ने जंगली जानवरों की सुरक्षा व अवैध खनन रोकने के लिए प्रयास शुरू कर दिया है. रेंजर ओकेश यादव ने बताया कि अभ्यारण्य में वन अधिकारियों द्वारा टैंट लगाकर कैंप किया हुआ है, जो अवैध खनन पर निगाह रखे हुए है साथ ही अवैध खनन रोकने के लिए जंगल में रास्तो की खुदाई कर बंद किया गया है. साथ ही सरमथुरा व भम्मपुरा में 10-10 अतिरिक्त फोरेस्ट गार्ड तैनात किए गए है.

यह भी पढ़ें- धौलपुर के पुलिस और बदमाशों के बीच मुठभेड़, कई राउंड फायरिंग, जंगल में भागे बदमाश

Rajasthan.NDTV.in पर राजस्थान की ताज़ातरीन ख़बरों को ट्रैक करें. देश और दुनियाभर से न्यूज़ अपडेट पाएं. इसके अलावा, मनोरंजन की दुनिया हो, या क्रिकेट का खुमार, लाइफ़स्टाइल टिप्स हों, या अनोखी-अनूठी ऑफ़बीट ख़बरें, सब मिलेगा यहां-ढेरों फोटो स्टोरी और वीडियो के साथ.

फॉलो करे:
डार्क मोड/लाइट मोड पर जाएं
Our Offerings: NDTV
  • मध्य प्रदेश
  • राजस्थान
  • इंडिया
  • मराठी
  • 24X7
Choose Your Destination
Close