लाठियां लेकर सड़क पर उतरें सैकड़ों किसान, पुलिस से हुई नोक-झोक, जानें क्या है वजह

एक गांव द्वारा दूसरे गांव की फसल में पानी काट दिया जाता है, जिस वजह से तकरार के हालात बन गए हैं. आक्रोशित किसनों ने सैंपऊ-बसेड़ी मार्ग पर जाम लगा दिया. साथ लाठियां लेकर सड़क पर उतर गए.

Advertisement
Read Time: 4 mins

Rajasthan News: राजस्थान में भारी बारिश से सबसे ज्यादा नुकसान किसानों को उठाना पड़ा है. ऐसे में धौलपुर जिले में चारों तरफ जल भराव के हालात बन गए हैं. ग्रामीण क्षेत्रों में अब विरोध के हालात बन गए हैं. खेतों में भरे पानी की निकासी को लेकर किसानों के गांव आमने-सामने हो रहे हैं. ऐसा ही मामला रविवार को सैंपऊ थाना इलाके में देखने को मिला है. फसल में काटे गए पानी को लेकर मांकरा और मुरली बसई गांव के किसानों का गुस्सा फूट गया. लाठियों से लैस होकर सैकड़ों किसानों ने सैपऊ बसेड़ी मार्ग स्थिति मुरली बसई मोड़ पर जाम लगा दिया.

किसानों का फूटा गुस्सा

जानकारी के मुताबिक घड़ी लज्जा, प्रान सुख का नगला और फूटा का नगला के किसानों ने लगातार 3 बार बसई मुरली और मांकरा की तरफ जाने वाले रास्ते को काटकर पानी को खेतों में निकाल दिया. जिसकी शिकायत बसई मुरली और मांकरा के किसानों ने स्थानीय पुलिस और प्रशासन से की गई. तहसीलदार राहुल कुमार धाकड़ ने पुलिस बल के साथ मौके पर पहुंचकर जेसीबी मशीन से पानी निकासी को भी बंद कर दिया. लेकिन घड़ी लज्जा, प्रान सुख का नगला और फूटा का नगला के किसान नहीं माने और फिर से पानी को फसल में काट दिया. जिससे बसई मुरली और मांकरा के किसानों का गुस्सा फूट गया.

Advertisement

किसान और पुलिस के बीच छिड़ी तकरार 

दोनों गांव के सैकड़ों की तादाद में किसान लाठी डंडों से लैस होकर बसई मुरली मोड़ पर पहुंच गए और सड़क मार्ग पर जाम लगा दिया. जाम लगने की खबर सुनकर तहसीलदार राहुल कुमार धाकड़ पुलिस बल के साथ मौके पर पहुंच गए. प्रशासन ने जाम को खुलवाया तो किसानों से तकरार हो गई. लाठी डंडों से लैस होकर किसान पुलिस प्रशासन के सामने खड़े हो गए. किसान और पुलिस प्रशासन में करीब 1 घंटे तक नोंक झोंक देखी गई.

Advertisement

पानी काटने वाले किसान पर होगी कार्रवाई

प्रदर्शन और विरोध कर रहे किसान घड़ी लज्जा, प्रान सुख का नगला और फूट का नगला के आरोपियों को गिरफ्तारी की मांग कर रहे हैं. पुलिस और प्रशासन ने किसानों से समझाकर जाम को खुलवा दिया गया. तहसीलदार राहुल कुमार धाकड़ ने बताया थाना प्रभारी गंभीर सिंह को साथ लेकर 3 बार पानी को बंद कर दिया था. लेकिन हर बार किसानों ने पानी को बसई, मुरली और मांकरा के किसानों की फसल में पानी को निकाल दिया. जिस वजह से किसानों में आक्रोश देखा गया है. उन्होंने बताया फसल में पानी काटने वाले किसानों के खिलाफ कार्रवाई की जाएगी.

Advertisement

2 युवकों की कर दी धुनाई

घड़ी लज्जा, प्रान सुख का नगला और फूटे का नगला के करीब 1 दर्जन युवक रविवार को भी फसल में पानी को काटने गए थे. इस दौरान बसई मुरली और मांकरा के किसानों को मामले की भनक लग गई और लाठी डंडों से लैस होकर मौके पर पहुंच गए. जिन्होंने 2 युवकों को मौके पर पड़कर धुनाई कर डाली. अन्य लोग मौके से भाग गए.

अधिकांश गांव में बन तकरार के हालात

बारिश से सबसे अधिक नुकसान सैपऊ और बसेड़ी उपखंड इलाके में हुआ है. दोनों उपखंड क्षेत्र के गांव में बसे किसान तकरार की स्थिति में आ गए हैं. एक गांव द्वारा दूसरे गांव की फसल में पानी काट दिया जाता है. जिस वजह से तकरार के हालात बन गए हैं. बरसात ने फसल को बुरी तरह से बर्बाद कर दिया है. जिससे किसानों में आक्रोश देखा जा रहा है.

ये भी पढ़ें- RSS प्रमुख मोहन भागवत पहुंचे अलवर,  मातृ वन के पौधारोपण कार्यक्रम में हुए शामिल

Topics mentioned in this article