मूसलाधार बारिश से करौली-हिंडौन में बिगड़े हालात! CM भजनलाल ने किया हवाई सर्वे; अधिकारियों को दिए आवश्यक निर्देश

सीएम ने कहा कि उनकी प्राथमिकता प्रभावित क्षेत्रों से जल्द से जल्द लोगों को सुरक्षित स्थानों पर पहुंचाना, राहत बचाव और बिजली पानी जैसी आवश्यक सुविधाओं की बहाली है. 

Advertisement
Read Time: 3 mins

Rajasthan Heavy Rain: राजस्थान में बीते कई दिनों से मूसलाधार बारिश का दौर जारी है. भारी बारिश के कारण कई जिलों में बाढ़ जैसे हालात हैं. मंगलवार को सीएम भजनलाल शर्मा हेलीकॉप्टर से करौली पहुंचकर भारी बारिश के बाद जलभराव वाले इलाके का जायजा लेने पहुंचे. इस दौरान सीएम ने पूरे करौली क्षेत्र का हवाई सर्वे किया और सर्वे कर राजकीय महाविद्यालय करौली में बने सेफ हाउस में अधिकारियों से चर्चा भी की.

सीएम भजनलाल एक घंटे तक करौली में रहे

इस दौरान सीएम करीब 1 घंटे तक करौली में रहे. अधिकारियों से चर्चा के दौरान ही मुख्यमंत्री भजनलाल शर्मा के हेलीकॉप्टर में भी रीफ्यूलिंग की गई. करौली विधायक दर्शन सिंह, भाजपा शहर मंडल अध्यक्ष आशुतोष तिवारी, पूर्व अध्यक्ष सुरेश शुक्ला, जिला महामंत्री धीरेंद्र बैसला सहित अन्य भाजपाइयों ने भी सीएम से मुलाकात का शहर की समस्याओं से भी अवगत कराया और करौली पहुंचने पर सीएम का आभार भी जताया.

सीएम ने अधिकारियों से जल भराव वाले क्षेत्र की स्थिति जानकारी ली साथ ही जल भराव के कारण और समाधान, प्रभावित क्षेत्रों के लोगों सहायता उपलब्ध कराने, मूलभूत सुविधाओं तथा बिजली पानी की उपलब्धता सुचारु करने के निर्देश दिए. सीएम के दौरे के बाद जिला कलेक्टर नीलाभ सक्सेना ने बताया कि सीएम ने अधिकारियों को जल्द से जल्द जल भराव वाले क्षेत्र से पानी निकासी के प्रबंध करने, पानी निकासी के क्षेत्र में आ रही बाधाओं को दूर कर स्थाई समाधान कराने के निर्देश दिए है. उन्होंने बताया कि स्थाई समाधान के लिए अब जल्द ही रणनीति बनाई जाएगी.

Advertisement

राहत बचाव के सीएम ने दिए निर्देश

जल्द ही नालों से पानी की निकासी के मार्गों में आ रहे अतिक्रमणों को ध्वस्त करने और नाला निर्माण के लिए आवश्यक प्रस्ताव राज्य सरकार को भिजवाने के निर्देश दिए. सीएम ने कहा कि उनकी प्राथमिकता प्रभावित क्षेत्रों से जल्द से जल्द लोगों को सुरक्षित स्थानों पर पहुंचाना, राहत बचाव और बिजली पानी जैसी आवश्यक सुविधाओं की बहाली है. जिला कलेक्टर ने नीलाभ सक्सेना ने बताया कि करौली, हिंडौन के कुछ क्षेत्रों में अतिक्रमण को ध्वस्त किया है और शेष रहे अतिक्रमणों को हर हाल में ध्वस्त कर पानी निकासी के स्थाई कई प्रबंध भी आगे किए जाएंगे.

बता दें कि करौली में बाढ़ जैसे हालात बनने के बाद मौत का आंकड़ा भी अब बढ़ता जा रहा है. डूबने और मकान गिरने से पहले 4 मौते हुई थी. लेकिन कल देर शाम करणपुर में तीन युवकों के नाले में बहने से 2 युवकों की मौत हो चुकी है. इन तीनों में से एक युवक ने तों जैसे तैसे करके तैरकर बचाई जान बचा ली. लेकिन दो मरने वाले  युवकों का अभी तक कोई सुराग नहीं मिल पाया. एसडीआरएफ टीम का सर्च अभियान जारी है.

Advertisement

रिपोर्ट- सागर शर्मा

यह भी पढ़ें- राजस्थान में अभी और होगी कई जिलों में मूसलाधार बारिश, 13 से 15 अगस्त तक के लिए रेड अलर्ट जारी