Ravan Dahan Muhurat: विजयादशमी पर जान लें रावण दहन का मुहूर्त, कैसे करें नवरात्रि के दसवें दिन की पूजा

पंचांग के हिसाब से इस साल रावण दशहरे का शुभ मुहूर्त आश्विन माह के शुक्ल पक्ष की दशमी तिथि को होता है. क्योंकि इस दिन भगवान राम ने रावण का वध किया था.

विज्ञापन
Read Time: 2 mins

Dussehra Shubh Muhurta News: देश में हर साल दशहरे का त्योहार धूमधाम से मनाया जाता है. पुरानी कहानियों में बताया जाता है कि इस दिन भगवान श्रीराम ने रावण को युद्ध में परास्त किया था. इसके बाद से इस त्योहार को असत्य पर सत्य और पाप पर पुण्य की विजय के पर्व के रूप में मनाया जाता है. इस दिन रावण का पुतला बनाकर उसे जलाया जाता है, जिसे रावण धन कहते हैं. ऐसे में चलिए जानते हैं कि इस साल रावण दहन का मुहूर्त क्या रहने वाला है.

जानें रावण दहन और पूजन का शुभ मुहूर्त 

वैदिक पंचांग के हिसाब से इस साल रावण दशहरे का शुभ मुहूर्त आश्विन माह के शुक्ल पक्ष की दशमी तिथि 12 अक्टूबर को सुबह 10 बजकर 58 मिनट से शुरू होगा और 13 अक्टूबर 2024, सुबह  09 बजकर 08 मिनट तक रहेगा.ऐसे में दशहरे का पर्व (Dussehra 2024) शनिवार, 12 अक्टूबर को मनाया जाएगा. इसके बाद प्रदोष काल में रावण दहन किया जाता है और रावण दहन का शुभ मुहूर्त शाम 05 बजकर 54 मिनट से शाम 07 बजकर 26 मिनट तक रखा गया है. साथ ही पूजा का सबसे शुभ मुहूर्त दोपहर 2 बजकर 02 मिनट से दोपहर 2 बजकर 48 मिनट तक रहेगा.  

Advertisement

जानें दशहरे पर पूजन की विधि 

दशहरे पूजन के लिए ध्यान रहे की घर में साफ- सफाई बहुत जरूरी है. दशहरे के दिन सुबह जल्दी उठकर नहा लीजिए और फिर साफ-सुथरे कपड़े पहन लीजिए.  धारण करें. इसके बाद गेहूं और चूने से दशहरे की मूर्ति बना लीजिए. साथ पूजन की तैयारी शुरू कर दीजिए जिसके लिए गाय के गोबर से 9 गोले और 2 कटोरियां बनाकर, एक कटोरी में सिक्के और दूसरी कटोरी में रोली, चावल, जौ  और फल रख दें. इसके बाद आप मूर्ति को केले, जौ, गुड़ और मूली चढ़ा दीजिए और पूजा के बाद दान-दक्षिणा करें और गरीबों को भोजन कराएं.

Advertisement

यह भी पढ़ें- Dussehra 2024: दशहरे पर नीलकंठ पक्षी को देखना माना जाता है शुभ, खुल जाते है बंद किस्मत के ताले

Advertisement

(Disclaimer: यहां दी गई जानकारी सामान्य मान्यताओं और जानकारियों पर आधारित है. एनडीटीवी इसकी पुष्टि नहीं करता है.)