Earthquake in Rajasthan: राजस्थान में कांपी धरती, सीकर, चुरू सहित अन्य जिलों में भूकंप के तेज झटकों से सहमें लोग

Earthquake in Rajasthan: राजस्थान में बीते शनिवार देर रात लोगों ने तेज भूकंप के झटके महसूस किए गए. भूंकप के ये झटके सीकर, चूरू , डीडवाना, खाटूनगरी  धौंद  और नागौर जिले  सहित अन्य आसपास के इलाकों में भी महसूस किए गए.

विज्ञापन
Read Time: 2 mins

Earthquake in Rajasthan: राजस्थान में बीते शनिवार देर रात लोगों ने तेज भूकंप के झटके महसूस किए गए. भूंकप के ये झटके सीकर, चूरू , डीडवाना, खाटूनगरी  धौंद  और नागौर जिले  सहित अन्य आसपास के इलाकों में भी महसूस किए गए. रिक्टर पैमाने पर भूकंप की तीव्रता 4.2 मापी गई है. देर रात लगे भूकंप के झटकों के कारण लोग हड़बड़बी में अपने अपने घरों से बाहर निकल पड़े. 

Advertisement

सीकर जिले में रात करीब 11.47 बजे  आए तेज भूकंप की तीव्रता 3.9 बताई जा रही है. इसकी सतह से गहराई 5 किमी अंदर थी. इसका केंद्र सीकर जिले का हर्ष बताया जा रहा है.

Advertisement

सीकर सहित कई कस्बों में महसूस किए गए भूकंप के झटके

नेशनल सेंटर फॉर सिस्मोलॉजी के अनुसार, रिक्टर स्केल पर इस भूकंप की तीव्रता 4.2 मापी गई। भूकंप के कारण सीकर जिले के साथ-साथ डीडवाना, चूरू, नागौर जिले के कई इलाकों में भी तेज झटके महसूस किए गए। इस भूकंप का असर डीडवाना, कुचामन, लाडनूं, मकराना, सालासर, सीकर और खाटूश्यामजी में भी महसूस किया गया। इसके अलावा रींगस कस्बे, धोद और झींमाता मंदिर में भी इसका असर देखने को मिला। वहां भी लोग डर के मारे घरों से बाहर निकल आए और देर रात वापस लौटे। फिलहाल, भूकंप के कारण इन इलाकों में किसी तरह के जानमाल के नुकसान की खबर नहीं है.

Advertisement

भूकंप कैसे मापा जाता है

भूकंप को भूकंपीय नेटवर्क के ज़रिए रिकॉर्ड किया जाता है। नेटवर्क में मौजूद हर भूकंपीय स्टेशन भूकंप आने पर उस जगह की जमीन की हलचल को मापता है. भूकंप में, एक चट्टान के दूसरे पर फिसलने से ऊर्जा निकलती है जिससे ज़मीन में हलचल होती है, इसे कंपन कहते हैं. इसकी तीव्रता रिक्टर स्केल के जरिए मापी जाती है.

Topics mentioned in this article