विज्ञापन
Story ProgressBack

Earthquake in Rajasthan: राजस्थान में कांपी धरती, सीकर, चुरू सहित अन्य जिलों में भूकंप के तेज झटकों से सहमें लोग

Earthquake in Rajasthan: राजस्थान में बीते शनिवार देर रात लोगों ने तेज भूकंप के झटके महसूस किए गए. भूंकप के ये झटके सीकर, चूरू , डीडवाना, खाटूनगरी  धौंद  और नागौर जिले  सहित अन्य आसपास के इलाकों में भी महसूस किए गए.

Earthquake in Rajasthan: राजस्थान में कांपी धरती, सीकर, चुरू सहित अन्य जिलों में भूकंप के तेज झटकों से सहमें लोग

Earthquake in Rajasthan: राजस्थान में बीते शनिवार देर रात लोगों ने तेज भूकंप के झटके महसूस किए गए. भूंकप के ये झटके सीकर, चूरू , डीडवाना, खाटूनगरी  धौंद  और नागौर जिले  सहित अन्य आसपास के इलाकों में भी महसूस किए गए. रिक्टर पैमाने पर भूकंप की तीव्रता 4.2 मापी गई है. देर रात लगे भूकंप के झटकों के कारण लोग हड़बड़बी में अपने अपने घरों से बाहर निकल पड़े. 

सीकर जिले में रात करीब 11.47 बजे  आए तेज भूकंप की तीव्रता 3.9 बताई जा रही है. इसकी सतह से गहराई 5 किमी अंदर थी. इसका केंद्र सीकर जिले का हर्ष बताया जा रहा है.

सीकर सहित कई कस्बों में महसूस किए गए भूकंप के झटके

नेशनल सेंटर फॉर सिस्मोलॉजी के अनुसार, रिक्टर स्केल पर इस भूकंप की तीव्रता 4.2 मापी गई। भूकंप के कारण सीकर जिले के साथ-साथ डीडवाना, चूरू, नागौर जिले के कई इलाकों में भी तेज झटके महसूस किए गए। इस भूकंप का असर डीडवाना, कुचामन, लाडनूं, मकराना, सालासर, सीकर और खाटूश्यामजी में भी महसूस किया गया। इसके अलावा रींगस कस्बे, धोद और झींमाता मंदिर में भी इसका असर देखने को मिला। वहां भी लोग डर के मारे घरों से बाहर निकल आए और देर रात वापस लौटे। फिलहाल, भूकंप के कारण इन इलाकों में किसी तरह के जानमाल के नुकसान की खबर नहीं है.

भूकंप कैसे मापा जाता है

भूकंप को भूकंपीय नेटवर्क के ज़रिए रिकॉर्ड किया जाता है। नेटवर्क में मौजूद हर भूकंपीय स्टेशन भूकंप आने पर उस जगह की जमीन की हलचल को मापता है. भूकंप में, एक चट्टान के दूसरे पर फिसलने से ऊर्जा निकलती है जिससे ज़मीन में हलचल होती है, इसे कंपन कहते हैं. इसकी तीव्रता रिक्टर स्केल के जरिए मापी जाती है.

Rajasthan.NDTV.in पर राजस्थान की ताज़ातरीन ख़बरों को ट्रैक करें. देश और दुनियाभर से न्यूज़ अपडेट पाएं. इसके अलावा, मनोरंजन की दुनिया हो, या क्रिकेट का खुमार, लाइफ़स्टाइल टिप्स हों, या अनोखी-अनूठी ऑफ़बीट ख़बरें, सब मिलेगा यहां-ढेरों फोटो स्टोरी और वीडियो के साथ.

फॉलो करे:
डार्क मोड/लाइट मोड पर जाएं
Our Offerings: NDTV
  • मध्य प्रदेश
  • राजस्थान
  • इंडिया
  • मराठी
  • 24X7
Choose Your Destination
Previous Article
NEET-UG Result 2024: रिवाइज्ड रिजल्ट में राजस्थान का दबदबा, 17-परफेक्ट स्कोरर्स में राजस्थान के चार
Earthquake in Rajasthan: राजस्थान में कांपी धरती, सीकर, चुरू सहित अन्य जिलों में भूकंप के तेज झटकों से सहमें लोग
Village social media influencer Deepa died due to snake bite, the family members did this carelessly before treating her!
Next Article
गांव की सोशल मीडिया इंफ्लूएंसर दीपा की सांप काटने से मौत, परिजनों ने इलाज से पहले की यह लापरवाही!
Close
;