राजस्थान में बिजली संकट को लेकर बोले ऊर्जा मंत्री, 'हमें ज्यादा समय नहीं मिला, सिस्टम बेहतर करने की जरूरत'

ऊर्जा मंत्री हीरालाल नागर ने प्रदेश की बिजली संकट को लेकर कहा कि मौजूदा जो हालत पैदा हुए हैं. उसमें ऊर्जा विभाग के सिस्टम को बेहतर करने की दरकार है.

Advertisement
Read Time: 3 mins

Rajasthan News: राजस्थान में बिजली का संकट गहराता जा रहा है. प्रदेश में भीषण गर्मी की वजह से लोग परेशान हैं. वहीं गर्मी के दौरान बिजली की कटौती की समस्या से आम लोग बेहाल हो रहे हैं. इससे न केवल गर्मी से निजात मिल पा रहा है, बल्कि लोगों के रोजगार पर भी इसका असर पड़ रहा है. राजस्थान में बढ़ती बिजली कटौती समस्या को देखते हुए मंगलवार (21 मई) को सीएम भजनलाल शर्मा ने विभागों को प्रदेश में निर्बाध बिजली उपलब्ध कराने का निर्देश दिया है. इस बीच बिजली संकट को लेकर राजस्थान के ऊर्जा मंत्री हीरालाल नागर ने NDTV से खास बातचीत की. 

ऊर्जा मंत्री हीरालाल नागर ने प्रदेश की बिजली संकट को लेकर कहा कि मौजूदा जो हालत पैदा हुए हैं. उसमें ऊर्जा विभाग के सिस्टम को बेहतर करने की दरकार है. अगर सिस्टम बेहतर तरीके से चलेगा तो इस तरह की दिक्कत नहीं आएगी. बता दें सीएम भजनलाल शर्मा ने अपने निर्देश में मॉनिटरिंग करने का निर्देश भी दिया है.

Advertisement

जल्द किया जाएगा समाधान

ऊर्जा मंत्री हीरालाल नागर ने कहा कि प्रदेश में बिजली संकट का जल्द समाधान किया जाएगा. उन्होंने कहा कि कई जगह ऐसा है कि जहां बिजली उपलब्ध है लेकिन इसके बावजूद वहां कट लगाना पड़ रहा है. उन्होंने जनता को भरोसा दिया है कि जल्द ही इसका समाधान कर लिया जाएगा. वहीं उन्होंने प्रदेश में बिजली संकट को लेकर पूर्व की अशोक गहलोत की सरकार को भी जिम्मेदार ठहराया है.

Advertisement
उन्होंने कहा कि बीजेपी की सरकार बनी है. हालांकि सिस्टम को सुधारने के लिए पर्याप्त समय नहीं मिला है. लेकिन इसके लिए काम किया जा रहा है. हम लोगों को बिजली उपलब्ध कराने की कोशिश कर रहे हैं.

गहलोत सरकार में क्या काम हुआ

हीरालाल नागर ने अशोक गहलोत के बयान को लेकर कहा कि अशोक गहलोत पहले जनता को यह बताएं कि उनकी सरकार के समय क्या काम हुआ. उनकी सरकार में कितने मेगावाट के नए प्लांट लगाए गए. उन्होंने कहा बीजेपी सरकार में जो प्लान बनाया है उसको धरातल पर आने में समय लगेगा. उन्होंने कहा कि पिछले तीन दिनों से किसी भी जगह बिजली कटौती नहीं की गई है.

Advertisement

आपको बता दें, राजस्थान में डिस्काम बिजली सप्लाई करती है. डिस्काम का कहना है कि बिजली की पूरी उपलब्धता है लेकिन फाल्ट आने पर फ्यूज उड़ने पर या कहीं वायर या ट्रांसफर जलने पर उसे ठीक करने समय शटडाउन लिया जाता है तभी बिजली कटौती की जा रही है. हमारी ओर से प्रयास किया जा रहा है कि उपभोक्ताओं को परेशान ना हो. 

यह भी पढ़ेंः सीएम भजनलाल शर्मा ने राजस्थान में बिजली-पानी आपूर्ति के दिए बड़े निर्देश, जानें कहां कर सकते हैं आप शिकायत