भरतपुर कलक्टर के नाम से व्हाट्सएप पर बनाई फर्जी ID, अफसरों को किया मैसेज, नंबर निकला श्रीलंका का

Cyber Fraud with Bharatpur Collector: साइबर ठगों ने भरतपुर के कलक्टर डॉ. अमित यादव के नाम पर व्हाट्सएप पर फर्जी आईडी बना डाली. साथ ही उस नंबर से साथी अफसरों को मैसेज भी किया.

Advertisement
Read Time: 3 mins
C

Cyber Fraud with Bharatpur Collector: साइबर अपराधियों का हौसला कितना बुलंद है, इस बात का अंदाजा इसी बात से लगाया जा सकता है कि साइबर ठग अब आम आदमी तो छोड़िए आईएएस अफसरों को भी नहीं छोड़ रहे हैं. ताजा मामला राजस्थान के भरतपुर जिले से सामने आया है. जहां साइबर ठगों ने भरतपुर के कलक्टर डॉ. अमित यादव के नाम पर व्हाट्सएप पर फर्जी आईडी बना डाली. साथ ही उस नंबर से साथी अफसरों को मैसेज भी किया. लेकिन बाद में तब मामले की जांच हुई यह नंबर श्रीलंका का निकला. 

श्रीलंका के नंबर से बनाई फर्जी आईडी

दरअसल श्रीलंका के नंबर से जिला कलेक्टर का फोटो लगाकर व्हाट्सएप पर फर्जी आईडी बनाकर साथी अधिकारियों को मैसेज करने का मामला सामने आया है. जिला कलेक्टर के संज्ञान में जैसे ही मामला आया तो उन्होंने तुरंत ही जिला पुलिस अधीक्षक को शिकायत दी है. 

इसके अलावा अन्य साथी अधिकारियों को सूचित किया है कि अगर मेरे नाम से ऐसा कोई मैसेज आता है तो सीधे साइबर सेल को अवगत कराए. शिकायत के बाद साइबर सेल नंबर की जांच में जुट गई है. 

11 नंबर वाले फोन से आया मैसेज

जानकारी के मुताबिक जिला कलेक्टर डॉक्टर अमित यादव के नाम से व्हाट्सएप पर 94757911226 मोबाइल नंबर से फर्जी आईडी बनाकर फोटो लगाया है. साथी विभागीय अधिकारियों को मैसेज किए गए है. जब अनजान नंबर से अधिकारियों के पास मैसेज गए तो उन्होंने जिला कलेक्टर को अवगत कराया. 

डीएम के फर्जी नंबर से अफसरों को आए ये मैसेज

मैसेज में अधिकांश तौर पर यही लिखा गया है- आप कैसे हैं और आप इस समय कहाँ हैं. इसकी जानकारी जिला कलेक्टर को जैसे ही हुई तो उन्होंने जिला पुलिस अधीक्षक मृदुल कच्छावा को लिखित में शिकायत दी है. जिला कलेक्टर ने अन्य अधिकारियों को सूचित करते हुए कहा है कि मेरे नाम से इस प्रकार का कोई आगे से मैसेज आता है तो उसकी शिकायत तुरंत साइबर सेल पर करे.

Advertisement

एसपी बोले- मामले की चल रही छानबीन

जिला पुलिस अधीक्षक मृदुल कच्छावा ने बताया कि जिला कलेक्टर की ओर से शिकायत दी गई है और जिस नंबर से मैसेज किए गए हैं उस नंबर की जांच की जा रही है. हालांकि यह नंबर श्रीलंका का है. जांच के बाद ही पता चल सकेगा यह मैसेज कहां से किए गए हैं और किसने किए है.

मेवात के साइबर ठगों द्वारा की जाती है ऐसी ठगी

हालांकि इस प्रकार हरकतें डीग जिले के मेवात क्षेत्र के साइबर ठगों के द्वारा की जाती हैं. इनके द्वारा कई किसी प्रतिष्ठित व्यक्ति, खिलाड़ी, अभिनेता, राजनेता के साथ आईएएस और आईपीएस के नाम से फर्जी फेसबुक, इंस्टाग्राम और व्हाट्सएप पर फर्जी आईडी बनाकर ठगी की जाती है.

यह भी पढे़ं - WhatsApp मैसेज और कॉल पर फ्रॉड कर रहे परेशान तो अब दर्ज कराएं विशेष पोर्टल पर शिकायत

Advertisement