कुरियर में संदिग्ध सामान.... डिजिटल अरेस्ट कर लोगों को ठगने वाले जोधपुर के 3 युवक पुणे में गिरफ्तार, ऐसे की ठगी

जोधपुर के तीन युवकों सहित चार लोग पुणे में फर्जी पुलिस, CBI और नॉरकोटिक्स अफसर बनकर लोगों को ड्रग्स से जुड़ी धमकी देकर ठगी कर रहे थे. ये गिरोह देश-विदेश में पैसे भेजने का अवैध धंधा चला रहा था.

विज्ञापन
Read Time: 3 mins
पकड़े गए आरोपियों की तस्वीर

Rajasthan Fake Officer Fraud: पुलिस, CBI और नॉरकोटिक्स के अफसर बनकर कोरियर में ड्रग्स का डर दिखाकर लोगों को लूटने वाले जोधपुर के 3 युवक सहित 4 लोग पुणे में गिरफ्तार हुए हैं. पुलिस ने इनसे 18 मोबाइल, 90 सिम कार्ड, 60 एटीएम कार्ड सहित 72 लाख का माल जब्त किया है. पुणे के पिंपरी में दर्ज हुए ऐसे ही ठगी के एक मामले में यह गिरफ्तारी हुई है. पुलिस के मुताबिक ठगों ने खुद को मुंबई सीमा शुल्क विभाग का अधिकारी बताकर कॉल करते थे. साथ ही लोगों को डिजिटल अरेस्ट कर उनके साथ ठगी की वारदात को अंजाम करते थे.  

गिरफ्तारी का डर दिखाकर जमा कराए पैसे

वकाड निवासी एक व्यक्ति को व्हाट्सएप व टेलीग्राम के माध्यम से वीडियो कॉल करके कहा कि वह फेडएक्स कोरियर से बोल रहा है. आपके कोरियर में 100 ग्राम मादक पदार्थ प्राप्त हुआ है. इस पार्सल पर आपका नाम और आधार नंबर लिंक है. गिरफ्तारी का डर दिखाकर पीड़ित से अलग-अलग बैंक खातों में 12 लाख रुपये जमा करा लिए.

Advertisement

पुलिस में मामला दर्ज होने के बाद जांच के दौरान खुलासा हुआ कि नासिक के एक रिक्शा चालक का खाता ठगी के पैसे ट्रांसफर करने के लिए काम में लिया गया था. उसने बताया कि एक व्यक्ति काले रंग की स्कॉर्पियो कार से आया और खाते से पैसे निकाल लिए.

Advertisement

देश-विदेश में पैसा भेजने का अवैध धंधा

जांच के बाद पता चला कि जोधपुर से कुछ लोग उंद्री, पिसोली क्षेत्र में कुछ दिनों से आकर रह रहे हैं. इस सूचना के आधार पर पुलिस ने पिसोली स्थित एआरवी न्यू टाउन सोसायटी में छापा मारा और वहां से चार लोगों को हिरासत में लिया गया. इनसे 18 मोबाइल फोन, 90 मोबाइल के सिम कार्ड, लैपटॉप-1, बैक पासबुक किट-60, एटीएम/डेबिट कार्ड-60, पासपोर्ट-2, आधार कार्ड-15, पैन कार्ड-3, ड्राइविंग लाइसेंस-3, फॉर्च्यूनर कार, ​​72 लाख 17 हजार 200 रुपये कीमत की स्कार्पियो कार जब्त की गई. पूछताछ में पता चला कि आरोपियों ने यूएसडीटी के जरिये धोखाधड़ी कर देश-विदेश में पैसे भेजने का गोरखधंधा कर रहे है. 

Advertisement

इनकी हुई गिरफ्तारी

सीकर निवासी मोहम्मद इलियास, जोधपुर के मंडोर इलाका निवासी मोहम्मद शाहिद, किशोरबाग निवासी पुरणसिंह व मंडोर निवासी नाजील खत्री को इस मामले में गिरफ्तार किया गया है.

जोधपुर डीसीपी ईस्ट आलोक श्रीवास्तव ने बताया कि महाराष्ट्र पुलिस जोधपुर आई थी. उन्होंने मंडोर क्षेत्र में रहने वाले लोगों के नाम के पते बताए थे, जिसके बाद उन्हें गिरफ्तार कर महाराष्ट्र पुलिस को सौंपा गया है.

ये भी पढ़ें- ग्रेजुएशन की स्टूडेंट ने टीचर को हनीट्रैप में फंसाया, अर्धनग्न वीडियो शूट कर मांगे 5 लाख रुपए, ऐसे हुआ खुलासा

Topics mentioned in this article