Rajasthan: डमी परीक्षार्थी को बिठाकर नौकरी पाया शिक्षक गिरफ्तार, पुलिस ने अब तक 18 आरोपी पकड़े

जिला शिक्षा अधिकारी ने बताया कि इन अभ्यर्थियों ने राजस्थान अध्यापक पात्रता परीक्षा रीट 2021 में परीक्षा केन्द्र पर अपनी जगह डमी परीक्षार्थी को परीक्षा में बिठाकर परीक्षा पास की है और तृतीय श्रेणी अध्यापक की नौकरी हासिल की. रिपोर्ट पर पुलिस ने राजस्थान सार्वजनिक परीक्षा अधिनियम में मुकदमा दर्ज किया.

Advertisement
Read Time: 2 mins

Banswara News: शिक्षक भर्ती परीक्षा में डमी परीक्षार्थी को बिठाकर सरकारी नौकरी हासिल करने के मामले में एक और फर्जी शिक्षक को कुशलगढ़ पुलिस ने गिरफ्तार किया है. जिले में इस तरह के मामले लगातार सामने आ रहे हैं. पुलिस ने आरोपी शिक्षक दीपक कुमार परमार को गिरफ्तार कर लिया है और उससे पूछताछ की जा रही है. पुलिस इस मामले में अभी तक 18 फर्जी शिक्षकों को गिरफ्तार कर चुकी है. 

कुशलगढ़  पुलिस के अनुसार 30 जून को कार्यवाहक जिला शिक्षा अधिकारी प्रारंभिक मावजी खांट ने दीपक कुमार परमार निवासी ढालर, कांतु सिंह डामोर निवासी भाटमहुड़ी टीमेड़ा बड़ा, रमेश बारीया निवासी आमलीपाड़ा, दिनेश चन्द्र अड़ और शिवलाल चरपोटा निवासी खोखरवा पिण्डारमा के खिलाफ रिपोर्ट दी थी.

डमी कैंडिडेट बैठा कर पाई नौकरी 

जिला शिक्षा अधिकारी ने बताया कि इन अभ्यर्थियों ने राजस्थान अध्यापक पात्रता परीक्षा रीट 2021 में परीक्षा केन्द्र पर अपनी जगह डमी परीक्षार्थी को परीक्षा में बिठाकर परीक्षा पास की है और तृतीय श्रेणी अध्यापक की नौकरी हासिल की. रिपोर्ट पर पुलिस ने राजस्थान सार्वजनिक परीक्षा (अनुचित साधन का प्रयोग) अधिनियम में मुकदमा दर्ज किया.

रोज आ रहे नए मामले सामने 

शिक्षक भर्ती में फर्जीवाड़ा करने के मामले में थानाधिकारी सवाई सिंह के नेतृत्व में टीम बनाई गई. टीम ने आरोपी शिक्षक दीपक कुमार परमार निवासी ढालर को गिरफ्तार किया है. पुलिस अब आरोपी शिक्षक से पूछताछ कर रही है. वहीं अन्य आरोपी और डमी अभ्यर्थियों की तलाश भी की जा रही है. प्रदेश में शिक्षक भर्ती में फर्जीवाड़े का मामला सामने आने के बाद अब पिछले सालों में हुई भर्तियों की भी जांच करवाई जा रही है. जिसमें आए दिन नए मामले सामने आ रहे हैं.

Advertisement

यह भी पढ़ें- पाकिस्तानी ड्रोन से आठ किलो हेरोइन की तस्करी करने वाले मां-बेटा गिरफ्तार, लाखों रुपये और कार बरामद