बारिश से फसल हुई खराब तो खेत में ही किसान ने कर लिया सुसाइड

Rajasthan: बारिश का पानी खेत में भरने से किसान का 5 बीघा फसल बर्बाद खराब हो गई. उसके ऊपर तीन लाख का कर्जा भी था. 

विज्ञापन
Read Time: 3 mins

Rajasthan:  डीग के कुम्हेर थाना इलाके में रहने वाले एक किसान ने अपने ही खेत पर पेड़ से लटककर आत्महत्या कर ली. मृतक किसान के बेटे ने मंगलवार (8 अक्तूबर) को कुम्हेर थाने में मामला दर्ज कराया. उसने बताया कि उनके 5 बीघा खेत में बारिश का पानी भरा हुआ था, जिसके कारण पूरी फसल नष्ट हो गई थी, इसलिए वह इससे बहुत आहत थे. उन्होंने फांसी लगाकर आत्महत्या की है. 

किसान पर 3 लाख रुपए का था कर्जा 

संदीप सोगरवाल निवासी सोगर गांव थाना कुम्हेर ने FIR करवाया. संदीप ने बताया, "6 अक्टूबर को मेरे पिता सौदान सिंह खेत पर थे. वह फसल के नष्ट होने और किसान कार्ड का 3 लाख रुपए कर्ज होने के कारण काफी आहत थे. हमारे पास खेती के अलावा आय का दूसरा साधन नहीं है, इससे परेशान होकर उन्होंने फांसी लगा ली. हमारे फसल खराब होने का कोई मुआवजा नहीं मिला है, इससे परेशान होकर उन्होंने खेत पर लगे पेड़ से फांसी लगाकर खुदकुशी कर ली."

Advertisement

किसान का 2 बीघा खेत बिक चुका 

संदीप ने बताया कि उनके पास कुल 11 बीघा खेत था, जिसमें से 2 बीघा खेत वह बेच चुके हैं. कुम्हेर की तरफ आने वाले पानी और बारिश का पानी हमारे 5 बीघा खेतों में भर गया है. 5 बीघा में बाजरे क फसल थी. बारिश के पानी के कारण फसल पूरी तरह से खराब हो गई. हमारे परिवार की आर्थिक स्थिति काफी कमजोर है. सौदान सिंह के 2 लड़के और एक बेटी है. तीनो की शादी हो गई. खेत में ही बनी झोपड़ी में रहती हैं. 

Advertisement

खेत में पेड़ पर लगाई फांसी 

6 अक्टूबर को सौदान सिंह के बड़े भाई खेत पर गए तो उन्होंने पेड़ से सौदान सिंह का शव लटका देखा. उन्होंने शोर मचाया तो आसपास काम कर रहे लोग इकट्ठे हो गए. तब परिजन को घटना के बारे में जानकारी हुई.  उन्हें पेड़ से उतारकर आरबीएम अस्पताल लेकर जाया गया, जहां उन्हें मृत घोषित कर दिया. पटवारी श्यामवीर कुंतल ने बताया कि पूरे इलाके की गिरदावरी की जा चुकी है.पूरे इलाके में 50 से 60 प्रतिशत तक फसल खराब बताई गई है. कुम्हेर थाना अधिकारी बनवारी लाल मीणा ने बताया कि आज मृतक किसान के बेटे ने मर्ग दर्ज करवाई है.जिसकी जांच की जाएगी.उसके बाद ही पूरा मामले का पता लगेगा.

Advertisement

यह भी पढ़ें: राजस्थान में पश्चिमी विक्षोभ एक्टिव, बारिश का येलो अलर्ट; IMD की नई भविष्यवाणी