राजस्थान में किसानों और उद्योगों को मिलेगी सस्ती बिजली, PM मोदी के बर्थडे पर भजनलाल शर्मा ने किया ऐलान

Rajasthan CM Big Announcement: राजस्थान के मुख्यमंत्री भजनलाल शर्मा ने ऐलान किया है कि प्रदेश के किसानों और उद्योगों को जल्द ही सस्ती दरों पर बिजली मिलने लगेगी.

Advertisement
Read Time: 2 mins

Rajasthan News: प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी के जन्मदिन (PM Modi Birthday) पर राजस्थान के मुख्यमंत्री भजनलाल शर्मा (Bhajanlal Sharma) ने जनता को बड़ा तोहफा दिया. उन्होंने राजधानी जयपुर (Jaipur) के बिरला ऑडिटोरियम में 'मुख्यमंत्री रोजगार उत्सव' कार्यक्रम को वर्चुअली संबोधित करते हुए कहा कि जल्द ही राजस्थान में किसानों और उद्योगों को सस्ती दरों पर बिजली (Electricity at Affordable Rates) मिलने लगेगी. सीएम भजनलाल शर्मा ने यह ऐलान NTPC के 160 मेगावाट की ऊर्जा परियोजनाओं का शिलान्यास करने के बाद किया.

'जल्द ही ज्वाइंट वेंचर शुरू होगा'

सीएम ने बताया कि नेशनल थर्मल पावर कॉर्पोरेशन (NTPC) और राजस्थान विद्युत वितरण निगम (RVVNL) में एमओयू हुआ था, जिसके बाद एक नई कंपनी स्थापित की गई. एक ज्वाइंट वेंचर शुरू किया जाएगा, जिसके बाद 25 हजार मेगावाट अक्षय ऊर्जा विद्युत परियोजनाएं शुरू होंगी. इसके लिए 1 लाख करोड़ रुपये का निवेश आएगा. इन परियोजनाओं से न सिर्फ किसानों को, बल्कि उद्योगों को भी सस्ती दरों पर बिजली मिलेगी. राजस्थान सीएम का यह बयान ऐसे समय पर आया है जब वे हाल ही में गुजरात दौरे से लौटे हैं.

Advertisement

ऊर्जा उत्पादन में आत्मनिर्भर बनने का लक्ष्य

गुजरात कार्यकम की कुछ तस्वीरें शेयर करते हुए सीएम भजनलाल ने 'एक्स' पर लिखा था कि, 'हमारी सरकार नवीकरणीय ऊर्जा के क्षेत्र में राजस्थान को देश का अग्रणी राज्य बनाने के लिए दृढ़ संकल्पित है. इस महत्वपूर्ण लक्ष्य की प्राप्ति हेतु राज्य सरकार घरेलू एवं विदेशी निवेशकों को आकर्षित करने, अत्याधुनिक एवं नवीनतम तकनीकों को अपनाने तथा ऊर्जा के क्षेत्र में व्यापक एवं दूरगामी सुधार लाने के लिए सतत प्रयासरत है. हमारी सरकार का सुदृढ़ उद्देश्य है कि राजस्थान न केवल ऊर्जा उत्पादन में पूर्णतः आत्मनिर्भर बने, अपितु देश के अन्य भागों की बढ़ती ऊर्जा आवश्यकताओं की पूर्ति में भी महत्वपूर्ण एवं निर्णायक योगदान दे.'

Advertisement

ये भी पढ़ें:- अरविंद केजरीवाल के इस्तीफे से ठीक पहले कांग्रेस प्रभारी का बड़ा बयान, बोले- 'कोई चारा नहीं था'