Snake: राजस्थान में घर की छत पर मिला उड़ने वाला सांप, जानें क्या है इसकी खासियत

Flying Snake In Rajasthan: राजस्थान के प्रतापगढ़ में एक घर के छत पर उड़ने वाला सांप दिखाई दिया. ये सांप एक पेड़ से दूसरे स्थान करीब 4 मीटर तक उड़ान भर सकता है. 

Advertisement
Read Time: 2 mins

Flying Snake in Rajasthan: प्रतापगढ़ जिले के दलोट कस्बे में अजय चौधरी के मकान की छत पर एक सांप दिखाई दिया. ये सांप रेंग नहीं रहा था. बल्कि, उड़ रहा था. उड़ने हुए सांप को देखकर लोग हैरान हो गए. सूचना पर लोगों की भीड़ इकट्ठा हो गई. 

"ब्रांच बैंक ट्री स्नेक प्रजाति का सांप जंगल में मिलता है"

सूचना पर सर्प मित्र पहुंचा. उसने सांप का रेस्क्यु किया. सर्प मित्र लव कुमार जैन ने बताया कि ये 'ब्रांच बैंक ट्री स्नेक' प्रजाति के उड़ने वाला सांप है. यह जंगलों पाया जाता है. ये सांप विषैले नहीं होते हैं. एक पेड़ से दूसरे पड़े पर करीब 4 मीटर तक उड़ सकता है. इस वजह से इसे उड़ने वाला सांप कहा जाता है. 

4 से  5 मीटर तक पेड़ पर छलाग लगाता है सांप

सर्प मित्र लव कुमार जैन ने बताया कि 'ब्रांच बैंक ट्री स्नेक' एक पेड़ से दूसरे पेड़ पर छलांग लगाता है, इसीलिए इसे उड़ने वाला सांप कहते हैं.  यह एक जगह से दूसरी जगह 4 से 5 मीटर तक छलांग मारकर उड़ान भरता है. 

सांप के स्कीन के नीचे लकीरें हैं, जो रात में चमकती हैं 

इस सांप बहुत ही लचीला होता है. इसके शरीर की बनावट ही ऐसी होती है कि एक पेड़ से दूसरे पेड़ तक उड़ान भर कसता है. सांप के स्कीन के नीचे लकीरें हैं, जो रात में चमकती हैं. मेढक, छिपकली और कीड़े-मकोड़ों को अपनी ओर आकर्षित करने के लिए इन सांप इसका इस्तेमाल करता है. 

Advertisement

जगंल में ऊंचे पेड़ों पर इनका वास होता है   

ये सांप आमतौर पर जंगल में पाए जाते हैं. आबादी क्षेत्र में नहीं आते हैं. पहाड़ों और ऊंचे पेड़ों पर इनका वास होता है. सर्प मित्र ने बताया कि गर्मी और पानी पीने के कारण घर में घुस गया हो. इस सांप को जंगल में छोड़ दिया गया. 

यह भी पढ़ें:  राजस्थान पुलिस की बड़ी कार्रवाई, चंबल के डकैत जगन गुर्जर को हिरासत में लिया