विज्ञापन
Story ProgressBack

Snake: राजस्थान में घर की छत पर मिला उड़ने वाला सांप, जानें क्या है इसकी खासियत

Flying Snake In Rajasthan: राजस्थान के प्रतापगढ़ में एक घर के छत पर उड़ने वाला सांप दिखाई दिया. ये सांप एक पेड़ से दूसरे स्थान करीब 4 मीटर तक उड़ान भर सकता है. 

Snake: राजस्थान में घर की छत पर मिला उड़ने वाला सांप, जानें क्या है इसकी खासियत

Flying Snake in Rajasthan: प्रतापगढ़ जिले के दलोट कस्बे में अजय चौधरी के मकान की छत पर एक सांप दिखाई दिया. ये सांप रेंग नहीं रहा था. बल्कि, उड़ रहा था. उड़ने हुए सांप को देखकर लोग हैरान हो गए. सूचना पर लोगों की भीड़ इकट्ठा हो गई. 

"ब्रांच बैंक ट्री स्नेक प्रजाति का सांप जंगल में मिलता है"

सूचना पर सर्प मित्र पहुंचा. उसने सांप का रेस्क्यु किया. सर्प मित्र लव कुमार जैन ने बताया कि ये 'ब्रांच बैंक ट्री स्नेक' प्रजाति के उड़ने वाला सांप है. यह जंगलों पाया जाता है. ये सांप विषैले नहीं होते हैं. एक पेड़ से दूसरे पड़े पर करीब 4 मीटर तक उड़ सकता है. इस वजह से इसे उड़ने वाला सांप कहा जाता है. 

4 से  5 मीटर तक पेड़ पर छलाग लगाता है सांप

सर्प मित्र लव कुमार जैन ने बताया कि 'ब्रांच बैंक ट्री स्नेक' एक पेड़ से दूसरे पेड़ पर छलांग लगाता है, इसीलिए इसे उड़ने वाला सांप कहते हैं.  यह एक जगह से दूसरी जगह 4 से 5 मीटर तक छलांग मारकर उड़ान भरता है. 

सांप के स्कीन के नीचे लकीरें हैं, जो रात में चमकती हैं 

इस सांप बहुत ही लचीला होता है. इसके शरीर की बनावट ही ऐसी होती है कि एक पेड़ से दूसरे पेड़ तक उड़ान भर कसता है. सांप के स्कीन के नीचे लकीरें हैं, जो रात में चमकती हैं. मेढक, छिपकली और कीड़े-मकोड़ों को अपनी ओर आकर्षित करने के लिए इन सांप इसका इस्तेमाल करता है. 

जगंल में ऊंचे पेड़ों पर इनका वास होता है   

ये सांप आमतौर पर जंगल में पाए जाते हैं. आबादी क्षेत्र में नहीं आते हैं. पहाड़ों और ऊंचे पेड़ों पर इनका वास होता है. सर्प मित्र ने बताया कि गर्मी और पानी पीने के कारण घर में घुस गया हो. इस सांप को जंगल में छोड़ दिया गया. 

यह भी पढ़ें:  राजस्थान पुलिस की बड़ी कार्रवाई, चंबल के डकैत जगन गुर्जर को हिरासत में लिया

Rajasthan.NDTV.in पर राजस्थान की ताज़ातरीन ख़बरों को ट्रैक करें. देश और दुनियाभर से न्यूज़ अपडेट पाएं. इसके अलावा, मनोरंजन की दुनिया हो, या क्रिकेट का खुमार, लाइफ़स्टाइल टिप्स हों, या अनोखी-अनूठी ऑफ़बीट ख़बरें, सब मिलेगा यहां-ढेरों फोटो स्टोरी और वीडियो के साथ.

फॉलो करे:
डार्क मोड/लाइट मोड पर जाएं
Our Offerings: NDTV
  • मध्य प्रदेश
  • राजस्थान
  • इंडिया
  • मराठी
  • 24X7
Choose Your Destination
Previous Article
इस साल सावन में 5 सोमवार होंगे, अपने करीबियों को ऐसे दें शुभकामनाएं
Snake: राजस्थान में घर की छत पर मिला उड़ने वाला सांप, जानें क्या है इसकी खासियत
Jhalawar Fore lane Condition gets worst Even after spending 10 crores Jaipur Discom planning spoiled whole scenario
Next Article
Rajasthan:10 करोड़ के खर्च के बाद भी झालावाड़ फोरलेन की सूरत बिगड़ी, जयपुर डिस्कॉम की राय ने बिगाड़ा सारा खेल
Close
;