विज्ञापन
Story ProgressBack

Ummed Singh Rathore Passes Away: पूर्व मंत्री और डीडवाना के पूर्व विधायक उम्मेद सिंह राठौड़ का निधन, कल पैतृक गांव खोजास में होगा अंतिम संस्कार

Ummed Singh Rathore Passes Away: डीडवाना के पूर्व विधायक और प्रदेश सरकार के पूर्व मंत्री रहे उम्मेद सिंह राठौड़ का आज निधन हो गया. वे जयपुर के एक निजी अस्पताल में उपचाररत थे, जहां उन्होंने सुबह अंतिम सांस ली.

Read Time: 3 min
Ummed Singh Rathore Passes Away: पूर्व मंत्री और डीडवाना के पूर्व विधायक उम्मेद सिंह राठौड़ का निधन, कल पैतृक गांव खोजास में होगा अंतिम संस्कार

Ummed Singh Rathore Passes Away: लोकसभा चुनाव प्रचार अभियान के बीच शुक्रवार को राजस्थान की राजनीति का एक सूरज अस्त हो गया. डीडवाना से दो बार विधायक और एक बार राजस्थान सरकार में मंत्री रहे उम्मेद सिंह राठौड़ का निधन हो गया. कल शनिवार को उनके पैतृक गांव खोजास में उम्मेद सिंह राठौड़ का अंतिम संस्कार होगा. मिली जानकारी के अनुसार उम्मेद सिंह राठौड़ लंबे समय से बीमार चल रहे थे. जयपुर में इलाज के दौरान उम्मेद सिंह का देहांत हुआ. 

डीडवाना के पूर्व विधायक और प्रदेश सरकार के पूर्व मंत्री रहे उम्मेद सिंह राठौड़ का आज निधन हो गया. वे जयपुर के एक निजी अस्पताल में उपचाररत थे, जहां उन्होंने सुबह अंतिम सांस ली. आपको बता दें कि 78 वर्षीय उम्मेद सिंह राठौड़ पिछले लंबे समय से बीमार थे. इसके कारण उन्हें जयपुर के अस्पताल में भर्ती करवाया गया था, जहां उनका उपचार चल रहा था. पूर्व मंत्री उम्मेदसिंह के एक पुत्र व दो पुत्रियां है. 

उम्मेद सिंह के भतीजे कर्मचारी नेता गजेंद्र सिंह राठौड़ ने बताया कि आज दोपहर उम्मेद सिंह का पार्थिव शरीर डीडवाना लाया जाएगा, जहां लोगों के दर्शनों के लिए रखा जाएगा. इसके बाद पूर्व विधायक का कल सुबह 10 बजे पैतृक गांव खोजास में अंतिम संस्कार होगा. 

छात्र राजनीति से शुरू हुआ था राजनैतिक सफर

उम्मेद सिंह ने छात्र राजनीतिक से अपना राजनीतिक सफर शुरू किया था, जो प्रदेश के उच्च शिखर तक पहुंचा. इसके बाद उन्होंने राजनीतिक क्षेत्र मे डीडवाना को अपना कर्मक्षेत्र बनाकर 1980 में जनता पार्टी का हाथ थामा और जनता पार्टी के सिंबल पर पहला चुनाव लड़कर सफलता हासिल की. आठवां विधानसभा चुनाव 1985 हुआ, तब भी जनता पार्टी की ओर से तत्कालीन विधायक उम्मेद सिंह चुनावी मैदान में उतरे. हालांकि उम्मेद सिंह को इस चुनाव में हार का सामना करना पड़ा. 

इसी प्रकार 1990 के विधानसभा चुनाव में जनता दल ने फिर से उम्मेद सिंह को ही टिकट दिया, जिसमें उम्मेद सिंह ने दूसरी बार जीत हासिल की. इस बार उन्हें मुख्यमंत्री भैरोसिंह शेखावत ने उन्हें अपने मंत्रिमंडल में शामिल कर डेयरी मंत्री का दायित्व सौंपा. 

पहले गैर कांग्रेसी विधायक थे उम्मेद सिंह

डीडवाना से दो बार जीत दर्ज करने वाले उम्मेद सिंह 1980 में जब पहली बार विधायक बने, तब वे डीडवाना से विधायक बनने वाले पहले गैर कांग्रेसी विधायक थे. इससे पहले सभी चुनावों में डीडवाना से कांग्रेस पार्टी के ही विधायक बनते रहे.

यह भी पढ़ें - Nagaur Lok Sabha: ज्योति मिर्धा की MBBS डिग्री पर हनुमान बेनीवाल ने फिर उठाए सवाल, कहा- प्री पीजी घोटाले में आरोपी थी मिर्धा

Rajasthan.NDTV.in पर राजस्थान की ताज़ातरीन ख़बरों को ट्रैक करें. देश और दुनियाभर से न्यूज़ अपडेट पाएं. इसके अलावा, मनोरंजन की दुनिया हो, या क्रिकेट का खुमार, लाइफ़स्टाइल टिप्स हों, या अनोखी-अनूठी ऑफ़बीट ख़बरें, सब मिलेगा यहां-ढेरों फोटो स्टोरी और वीडियो के साथ.

फॉलो करे:
डार्क मोड/लाइट मोड पर जाएं
Our Offerings: NDTV
  • मध्य प्रदेश
  • राजस्थान
  • इंडिया
  • मराठी
  • 24X7
Choose Your Destination
Close