फ्रांस के राष्ट्रपति इमैनुएल मैक्रों ने जाना आमेर के किले का इतिहास, बच्चों ने मैक्रों से किये सवाल

इमैनुएल मैक्रों ने आमेर के किले का अवलोकन किया जिसमें उन्होंने इसका इतिहास जाना. इसके साथ ही किले के चारों ओर घूम कर अद्वितीय वास्तुकला का अवलोकन किया.

Advertisement
Read Time: 11 mins

French President Emmanuel Macron: फ्रांस के राष्ट्रपति इमैनुएल मैक्रों जयपुर पहुंचे जहां उनका स्वागत सीएम भजन लाल शर्मा और राज्यपाल कालराज मिश्र ने किया. वहीं, एयरपोर्ट से सीधे इमैनुएल मैक्रों आमेर किला देखने के लिए पहुंचे. यहां उनका विदेश मंत्री एस जयशंकर और राजस्थान की डिप्टी सीएम दीया कुमारी ने स्वागत किया. मैक्रों ने दीया कुमारी और एस जयशंकर के साथ तस्वीर खिंचाई.

इमैनुएल मैक्रों ने आमेर का किला देखा

इमैनुएल मैक्रों ने आमेर के किले का अवलोकन किया जिसमें उन्होंने इसका इतिहास जाना. इसके साथ ही किले के चारों ओर घूम कर अद्वितीय वास्तुकला का अवलोकन किया. मैक्रों ने राजस्थान चित्रकला की सराहना की और आमेर किले के कलाकारों से बातचीत भी की.

मैक्रों ने बच्चों से की बात

फ्रांस के राष्ट्रपति इमैनुएल मैक्रों ने जयपुर के आमेर किले में भारतीय छात्रों के साथ बातचीत की. यहां छात्रों ने इमैनुएल मैक्रों से अपने कई सवाल किये जिसका जवाब राष्ट्रपति मैक्रों बड़ी सहजता से दिया. वहीं, कुछ सवाल मैक्रों ने छात्रों से भी किये. 

Advertisement

वहीं, छात्रों ने राष्ट्रपति मैक्रों से मुलाकात किया और उनके साथ सेल्फी भी खींचवाई. 

मैक्रों आमेर किले से सीधे जंतर-मंतर पहुंचेंगे जहां पीएम मोदी उनका स्वागत करेंगे. इसके बाद वह रोड शो करेंगे और हवा महल पहुंचेंगे. जहां पीएम मोदी और राष्ट्रपति मैक्रों दोनों चाय पर चर्चा करेंगे.

Advertisement

बता दें, फ्रांस के राष्ट्रपति इमेनुएल मैक्रों की भारत यात्रा भारत और फ्रांस रणनीतिक साझेदारी की 25वीं वर्षगांठ के जश्न पर आधारित है. देश के 75वें गणतंत्र दिवस के वर्षगांठ पर इमेनुएल मैक्रों भारत के मुख्य अतिथि के तौर पर होंगे. गणतंत्र दिवस के मौके पर विदेश अतिथि की परंपरा शुरू से चलती आ रही है.

यह भी पढ़ेंः राष्ट्रपति पुलिस पदक से सम्मानित होंगे राजस्थान के दो अफसर, इन 16 जवानों को मिलेगा अवार्ड

Topics mentioned in this article