Emmanuel Macron India Visit: जयपुर से अपनी भारत यात्रा की शुरुआत करेंगे फ्रांस के राष्ट्रपति इमैनुएल मैक्रों, यहां देखें पूरा शेड्यूल

Emmanuel Macron Jaipur Visit: फ्रांस के राष्ट्रपति जयपुर से अपनी भारत यात्रा की शुरुआत करेंगे. इस दौरान वे आमेर का किला देखने भी जाएंगे. राज्य सरकार ने उनके स्वागत के लिए खास इंतेजाम किए हैं.

Advertisement
Read Time: 15 mins

Emmanuel Macron Visit to India: फ्रांस के राष्ट्रपति इमैनुएल मैक्रों गुरुवार को भारत दौरे पर आने वाले हैं. वे अपनी इस यात्रा की शुरुआत पिंक सिटी के नाम से मशहूर जयपुर शहर से करेंगे. 25 जनवरी की दोपहर करीब 2:30 बजे उनका स्पेशल विमान जयपुर एयरपोर्ट पर लैंड होगा. यहां से वे आमेर किले का दौरे करने जाएंगे. इस दौरान राष्ट्रपति मैक्रों शिल्पकार, भारत-फ्रांसीसी सांस्कृतिक परियोजनाओं के हितधारकों के साथ-साथ छात्रों से भी बातचीत करेंगे.

इसके बाद प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी उनका स्वागत करेंगे और दोनों नेता जंतर-मंतर सहित गुलाबी शहर के कुछ स्थलों का एक साथ दौरा करेंगे. इसके बाद दोनों नेता गहन द्विपक्षीय वार्ता करेंगे, और फिर हवाई जहाज में बैठकर दिल्ली के लिए रवाना हो जाएंगे. 26 जनवरी को दिल्ली में गणतंत्र दिवस परेड में राष्ट्रपति मैक्रों मुख्य अतिथि के तौर पर शामिल होंगे. वह भारत की राष्ट्रपति द्रौपदी मुर्मू के निमंत्रण पर राष्ट्रपति भवन में एट होम रिसेप्शन और बाद में राजकीय भोज में भी भाग लेंगे.

Advertisement

तीसरी बार भारत आ रहे हैं मैक्रों 

राष्ट्रपति मैक्रों इससे पहले मार्च 2018 में राजकीय यात्रा पर और सितंबर 2023 में दिल्ली G20 शिखर सम्मेलन के लिए आधिकारिक यात्रा पर भारत आ चुके हैं. उन्होंने 4 बार फ्रांस में प्रधानमंत्री मोदी का स्वागत किया है. जयपुर में इस हाई प्रोफाइल विजिट को देखते हुए राज्य सरकार ने स्वागत के खास इंतजाम किए हैं. वहीं सुरक्षा के मद्देनजर जयपुर शहर के आधे से ज्यादा मुख्य मार्गों को डायवर्ट कर दिया है. बुधवार को जयपुर पुलिस ने अपने आधिकारिक ट्विटर अकाउंटर पर एक पोस्ट के जरिए ये जानकारी साझा की है.

Advertisement

जयपुर के कई रूट्स डायवर्ट

जयपुर पुलिस द्वारा जारी नई ट्रैफिक एडवाइजरी के अनुसार, आगरा रोड से आने वाले वाहनों को आवश्यकतानुसार रोटरी सर्किल से डायवर्ट कर जवाहर नगर बाइपास पर संचालित किया जाएगा. वहीं जेएलएन मार्ग से रामनिवास बाग के अन्दर आने वाले वाहनों को आरोग्य पथ से डायवर्ट किया जाएगा. दबाव बढ़ने पर त्रिमूर्ति सर्किल से गोविंद मार्ग, नारायण सिंह तिराहे की तरफ वाहनों को भेजा जा सकता है. गुरुवार को म्यूजियम रोड से रामनिवास बाग में प्रवेश बंद रहेगा. जबकि आरोग्य पथ, एमडी रोड को आवश्यकतानुसार वन-वे किया जाएगा. अजमेरी गेट अन्दर से नेहरू बाजार के अन्दर जाने वाले यातायात को अजमेरी गेट अन्दर से किशनपोल बाजार में डायवर्ट किया जाएगा.

Advertisement

ये भी पढ़ें:- UNGA प्रेसीडेंट डेनिस फ्रांसिस ने किया ‘जयपुर फुट' का दौरा, बोले, 'संस्थान के काम से बेहद प्रभावित हूं'