राजस्थान में गांधी जयंती की छुट्टी कैंसिल, 2 अक्टूबर को इस यूनिवर्सिटी में नियमित क्लास चलाने का आदेश

राजभवन जयपुर से 1 अक्टूबर को एक आदेश जारी किया गया है. इसके तहत 2 अक्टूबर को राजस्थान यूनिवर्सिटी में गांधी जयंती की छुट्टी रद्द कर दी गई है.

Advertisement
Read Time: 2 mins

Rajasthan University: महात्मा गांधी की 154वीं जयंती 2 अक्टूबर को मनाया जा रहा है. महात्मा गांधी के जन्मदिन के अवसर पर पूरे देश में 2 अक्टूबर को छुट्टी होती है. इसे सरकार द्वारा राष्ट्रीय छुट्टी घोषित की गई है. 2 अक्टूबर को सरकारी संस्थानों से लेकर प्राइवेट संस्थान, स्कूल-कॉलेज तक सभी बंद रहेंगे. राजस्थान सरकार ने भी 2 अक्टूबर को राजकीय अवकाश घोषित किया है. राजस्थान के सरकारी और प्राइवेट संस्थान समेत स्कूल-कॉलेजों में छुट्टी रहेगी. हालांकि राजस्थान यूनिवर्सिटी (Rajasthan University) में 2 अक्टूबर की छुट्टी (2 October Holiday) रद्द कर दी गई है.

महात्मा गांधी की जयंती यानी 2 अक्टूबर की छुट्टी को राजस्थान यूनिवर्सिटी और उससे जुड़े कॉलेजों में कैंसिल कर दी गई है. इसके लिए राजस्थान राजभवन की ओर से 1 अक्टूबर को एक गाइडलाइन जारी की गई है. इसके तहत राजस्थान यूनिवर्सिटी प्रशासन द्वारा पहले से जारी छुट्टी को कैंसिल कर दिया गया है. 

2 अक्टूबर को चलेगी नियमित क्लास

राजस्थान यूनिवर्सिटी द्वारा जारी आदेश में कहा गया है कि बुधवार (2 अक्टूबर) को यूनिवर्सिटी से जुड़े कॉलेजों में नियमित क्लास संचालित करने का फैसला लिया गया है. इस बारे में यूनिवर्सिटी प्रशासन ने बताया है कि राजभवन जयपुर से मिले आदेश के बाद छुट्टी की पूर्व निर्धारित कलेंडर में बदलाव किया गया है. जिसमें 2 अक्टूबर की छुट्टी को रद्द कर दिया गया है.

छुट्टी नहीं लेकिन मनाया जाएगा महात्मा गांधी जयंती

यूनिवर्सिटी प्रशासन की ओर से कहा गया है कि 2 अक्टूबर की छुट्टी रद्द की गई है. लेकिन कॉलेज में महात्मा गांधी की जयंती को मनाया जाएगा. इसके लिए क्लास के साथ यूनिवर्सिटी कैंपस में महात्मा गांधी जयंती पर सफाई अभियान का कार्यक्रम किया जाएगा.

Advertisement

आपको बता दें, राजस्थान यूनिवर्सिटी इससे पहले 2 अक्टूबर को महात्मा गांधी जंयती को लेकर छुट्टी की जाती थी. लेकिन इस बार इस छुट्टी को रद्द कर दिया गया है.

यह भी पढ़ेंः राजस्थान में अवैध 'जल कनेक्शन' पर होगी कार्रवाई, 5 अक्टूबर से चलेगा जलदाय विभाग का अभियान, अधिकारी भी नपेंगे

Advertisement