अमेरिका के बनाए वर्ल्ड रिकॉर्ड को तोड़ने निकला भारतीय युवक, पर्यावरण बचाने का दे रहा संदेश

गिनीज बुक ऑफ वर्ल्ड का रिकॉर्ड तोड़ने निकला एक युवक, जिसका सपना कभी आर्मी में जाना था. इस यात्रा का उद्देश्य पर्यावरण को बचाना है. 

Advertisement
Read Time: 2 mins

Rajasthan News: कहते हैं जुनून और जज्बे से कुछ भी हासिल हो सकता है. जज्बा और हिम्मत है तो किसी भी बाधा को चीर कर आगे बढ़ा जा सकता है. ऐसा ही जज्बा लेकर उत्तर प्रदेश के कौशांबी जिले का युवक गौरव मालवीय 13 सितंबर 2021 को गिनीज बुक ऑफ वर्ल्ड का रिकॉर्ड तोड़ने निकला है. पीठ पर 50 किलो वजन लेकर पैदल 47000 किलोमीटर का सफर तय कर चुका है. साल 2029 तक 2 लाख 74 हजार किलोमीटर का सफर पूरा कर माउंट एवरेस्ट चोटी पर तिरंगा झंडा फहराकर वर्ल्ड रिकॉर्ड बनाने के लिए निकला है.

टूटेगा अमेरिका द्वारा बनाया गया वर्ल्ड रिकॉर्ड

गौरव मालवीय ने बताया यात्रा का उद्देश्य पर्यावरण, वन, जंगल को बचाना है. प्रदूषण की वजह से पर्यावरण का संतुलन बिगड़ रहा है. यात्रा के दौरान वह अब तक 13 हजार से अधिक पौधे लगाए जा चुके हैं. वहीं 2029 तक देश में 1 लाख पौधे लगाने का लक्ष्य भी रखा गया है. गौरव ने बताया 13 सितंबर 2021 को उसने यात्रा की शुरुआत की है.

साल 2029 तक 2 लाख 74 हजार किलोमीटर की यात्रा पूरी कर अमेरिका द्वारा बनाए गए 1985 में 1 लाख 40 हजार की पैदल यात्रा के वर्ल्ड रिकॉर्ड को तोड़ेगा. धौलपुर पहुंचने तक उसने 47 हजार किलोमीटर की यात्रा पूरी कर ली है. धौलपुर के बाद युवक गौरव मालवीय की यात्रा मध्य प्रदेश सीमा में पहुंच जाएगी.

माउंट एवरेस्ट चोटी पर फहराएगा तिरंगा

गौरव मालवीय ने बताया 2 लाख 74 हजार किलोमीटर की यात्रा पीठ पर 50 किलो वजन रखकर कर पैदल कर रहे हैं. विश्व की सबसे बड़ी माउंट एवरेस्ट चोटी पर 1 क्विंटल बजन लेकर यात्रा को पूरी करेंगे.

Advertisement

आर्मी में जाने का था सपना

गौरव मालवीय ने बताया कि उसका सपना आर्मी में भर्ती होकर देश के लिए सेवा करने का था. लेकिन आर्मी में भर्ती नहीं हो सका. युवक ने बताया देश की सेवा आर्मी में भर्ती हुए बिना भी की जा सकती है. देश के पर्यावरण को बचाने के लिए उसने यह फैसला लिया है. इसके साथ अमेरिका का वर्ल्ड रिकॉर्ड तोड़ना भी पैदल यात्रा का उद्देश्य है.

ये भी पढ़ें- धौलपुर में प्रदर्शन कर रहे लोगों ने गृह राज्य मंत्री की गाड़ी रोकी, मंत्री ने दिए ये निर्देश

Advertisement
Topics mentioned in this article