JNVU में राज्यपाल कलराज मिश्रा ने संविधान पार्क का किया लोकार्पण, MBM विश्वविद्यालय के दीक्षांत समारोह में भी लिया हिस्सा

जोधपुर के जेएनवी विश्वविद्यालय में राज्यपाल कलराज मिश्रा ने संविधान पार्क का उद्धाटन किया. इससे पहले इसके निर्माण में हो रही देरी और लापरवाही के चलते राज्यपाल ने इसपर नाराजगी जताई थी.  

Advertisement
Read Time: 2 mins

Rajasthan News: जोधपुर के जयनारायण व्यास विश्वविद्यालय में नवनिर्मित संविधान पार्क का शुक्रवार को राज्यपाल और कुलाधिपति कलराज मिश्र ने लोकार्पण किया. इस मौके पर विश्वविद्यालय के कुलपति प्रोफेसर केएल श्रीवास्तव सहित बड़ी संख्या में यूनिवर्सिटी के प्रोफेसर मौजूद रहें. संविधान पार्क के लोकार्पण के बाद राज्यपाल कलराज मिश्रा एमबीएम विश्वविद्यालय के पहले दीक्षांत समारोह में पहुंचे. जहां उन्होंने उत्कृष्ट प्रदर्शन करने वाले 19 छात्रों को गोल्ड मेडल दिया. वहीं अन्य संकाय के विद्यार्थियों को भी उपाधियां और पदक दिए.

राज्यपाल ने बताया संविधान पार्क का महत्व

दीक्षांत समारोह के बाद मीडिया से बातचीत करते हुए राज्यपाल कलराज मिश्र ने कहा कि संविधान की जानकारी सभी को होनी चाहिए. इसलिए उन्होंने सभी विश्वविद्यालय में संविधान पार्क बनवाए. इससे पहले संविधान की मूल प्रति के आधार पर उन्होंने सबसे पहले राजभवन में संविधान पार्क बनवाया, जिसे देखने के लिए अच्छी संख्या में लोग आते हैं. इसी को ध्यान में रखते हुए विश्वविद्यालय के विद्यार्थियों को भी संविधान के बारे में जानकारी होनी चाहिए. इसलिए विश्वविद्यालय में भी संविधान पार्क बनवाए गए हैं. 

सभी विश्वविद्यालय में बन गए संविधान पार्क

राज्यपाल ने कहा कि लगभग सभी विश्वविद्यालय में संविधान पार्क बन गए हैं. संविधान की बातें तो सभी करते हैं लेकिन इसके बारे में जानकारी बहुत कम लोगों को होती है. इसलिए वह जिन भी कार्यक्रमों में जाते हैं सब जगह पर संविधान की उद्देशिका और मूल कर्तव्य को लोगों के साथ दोहराते हैं. संविधान की उद्देशिका में पूरे भारत की संस्कृति समय है. इसके पहले ही शब्द में पूरे भारत के लोकतंत्र को प्रकट करता है.

Advertisement

कुलपति ने पहले जताई थी नाराजगी

इससे पहले राज्यपाल कलराज मिश्रा ने JNV के कुलपति को संविधान पार्क के निर्माण में हुई अनियमितता पर कहा कि इस तरह की गलती नहीं होनी चाहिए. इस मामले में दंडात्मक कार्रवाई का भी प्रावधान है. जो गलतियां हुई है उसमें सुधार करें आगामी दिनों में इसका उद्घाटन किया जाएगा.

ये भी पढ़ें- अब बजट सत्र में नजर नहीं आएंगे किरोड़ी लाल मीणा, बड़ी वजह आई सामने

Topics mentioned in this article