सीकर में निकली भगवान जगन्नाथ की भव्य रथ यात्रा, हजारों की संख्या में नाचते-गाते श्रद्धालु हुए शामिल

जगन्नाथपुरी से लाई गई भगवान जगन्नाथ, सुभद्रा व बलभद्र की दो-दो फीट ऊंची काष्ठ की प्रतिमाओं को रथ में विराजित कर पुरी की तर्ज पर शहर के गोपीनाथ मंदिर से शाही लवाजमे के साथ रथ यात्रा निकाली गई.

Advertisement
Read Time: 3 mins

Jagannath Rath Yatra 2024: सीकर जिले के श्रीमाधोपुर कस्बे में आज यानी शुक्रवार को भगवान जगन्नाथ, बलभद्र और सुभद्रा की प्रतिमाओं को रथ में विराजित कर नगर भ्रमण के भव्य रथ यात्रा निकाली गई. बता दें कि नगर आराध्य देव गोपीनाथ मंदिर में 10 दिवसीय भगवान जगन्नाथ रथ यात्रा महोत्सव का आयोजन किया गया था. इसी के तहत आज जगन्नाथपुरी से लाई गई भगवान जगन्नाथ, सुभद्रा व बलभद्र की दो-दो फीट ऊंची काष्ठ की प्रतिमाओं को रथ में विराजित कर पुरी की तर्ज पर शहर के गोपीनाथ मंदिर से शाही लवाजमे के साथ रथ यात्रा निकाली गई.

भगवान की निकाली गई शाही सवारी

रथ यात्रा में शामिल होने के लिए हजारों की संख्या में श्रद्धालु पहुंचे और भगवान जगन्नाथ के रथ को खींचकर पुण्य का लाभ लिया. मंदिर महंत डॉ. मनोहर शरण दास ने बताया कि जगन्नाथ महोत्सव पर भगवान को आज सुबह पंचामृत, केवड़ा, गुलाब जल से स्नान कराया गया. फिर नए वस्त्र धारण कराने के बाद मनमोहक श्रृंगार के साथ दोपहर 2 बजे गोपीनाथ जी मंदिर से 18 फीट लम्बे व 21 फीट ऊंचे रथ में विराजमान कर नगर भ्रमण करने के लिए शाही सवारी निकाली गई.

भगवान जगन्नाथ की रथ यात्रा के दौरान वृन्दावन, इस्कॉन मंडल जयपुर, सीकर, चौमूं, गोविन्दगढ़, नीमकाथाना सहित अनेक जगहों से आए भक्त प्रभु नाम व हरे रामा हरे कृष्णा के संकीर्तन करते हुए नाचते गाते भगवान के रथ को खींचते रहे. वहीं कस्बे के भक्तों के उमड़े जन सैलाब में रथ को खींचने की होड़ सी लग गई रही. भगवान जगन्नाथ की रथ यात्रा के दौरान कस्बे के लोगों ने यात्रा के लिए पलक पावड़े बिछा दिए और जगह-जगह पुष्प वर्षा कर यात्रा का शानदार स्वागत किया.

रथ यात्रा के दौरान मुस्तैद रही पुलिस

यात्रा के दौरान श्रद्धालुओं ने दान पुण्य करते हुए कई जगह शरबत, तो कहीं आइसक्रीम, नींबू पानी व अल्पाहार कराकर श्रद्धालुओं की मनुहार करते नजर आए. भगवान जगन्नाथ की निकली भव्य रथ यात्रा के दौरान पूरा कस्बा भक्तिमय नजर आया. रथयात्रा के दौरान हजारों की संख्या में श्रद्धालु शामिल होने के लिए पहुंचे तो वही पुलिस प्रशासन, नगरपालिका, स्वास्थ्य विभाग व स्थानीय प्रशासन की टीमें भी मुस्तैद रही.

Advertisement

यह भी पढ़ें- Jagannath Rath Yatra: 21 बंदूकों की सलामी, 80 KG चांदी से बना रथ... उदयपुर में भगवान जगन्नाथ की अद्भुत रथ यात्र