Hariyali Teej 2024: राजस्थान में इस बार विशेष होगा हरियाली तीज, पूरा प्रदेश मिलकर बनाएगा नया रिकॉर्ड

Hariyali Teej 2024: हरियाली तीज का त्योहार 7 अगस्त को पारंपरिक हर्षोल्लास के साथ मनाया जाएगा. राजस्थान में इस त्योहार का उत्साह देखते ही बनता है. इस बार का हरियाली तीज विशेष होगा.

Advertisement
Read Time: 3 mins

Hariyali Teej 2024: सावन माह के शुक्ल पक्ष की तृतीया तिथि को हरियाली तीज का व्रत रखा जाता है. इस साल हरियाली तीज का व्रत 7 अगस्त 2024 दिन बुधवार को रखा जाएगा. राजस्थान में हरियाली तीज का खास उत्साह होता है. इस मौके पर पूरे राजस्थान में तरह-तरह के आयोजन होते हैं. पारंपरिक आयोजनों से इतर इस साल राजस्थान में हरियाली तीज के मौके पर पौधरोपण का विशेष अभियान चलाया जाएगा. इस साल हरियाली तीज पर राजस्थान में 7 करोड़ पौधे लगाने का लक्ष्य रखा गया है. जिसे सफल बनाने के लिए सरकार ने अपनी पूरी ताकत झोंक दी है. 

हरियाली तीज के पूर्व संध्या पर राजस्थान के शिक्षा एवं पंचायती राज मंत्री मदन दिलावर ने लोगों से आह्वान किया है कि 07 अगस्त को हरियाली तीज के अवसर पर  प्रदेशवासी वृक्षारोपण कर मरू प्रदेश को हरित प्रदेश बनाने में अपना योगदान करें. 

Advertisement

राजस्थान शिक्षा विभाग के अधिकारी, कर्मी, बच्चे लगाएंगे पौधे

दिलावर ने बताया कि हरियाली तीज को प्रदेश में मुख्यमंत्री वृक्षारोपण महाभियान के अंतर्गत अमृत पर्यावरण महोत्सव -एक पेड़ देश के नाम, हरियालो राजस्थान (एक पेड़ माँ के नाम) अभियान आयोजित किया गया है. जिसमें शिक्षा विभाग के कर्मचारी- अधिकारी शिक्षक एवं छात्र-छात्राएं मिलकर वृक्षारोपण करेंगे. पौधे लगाने के बाद सभी को पौधों की फोटो जियोटैगिंग के साथ ऐप पर अपलोड करनी है. सभी पौधों की ऑनलाइन मॉनिटरिंग की जाएगी. उन्होंने बताया कि वृक्ष प्रेमियों को ऐप के माध्यम से प्रशस्ति पत्र भी दिए जाएंगे.

Advertisement

Advertisement

अच्छी बरसात देख मंत्री बोले- प्रकृति भी मेहरबान

शिक्षा मंत्री मदन दिलावर ने बताया कि प्रदेश में अच्छी बरसात होने से प्रकृति मेहरबान प्रतीत हो रही है, ऐसे में वृक्षारोपण किया जाना अनुकूल भी है और जिम्मेदारी भी. उन्होंने बताया कि आवश्यकता के अनुरूप पौधों की व्यवस्था कर ली गई है. चिन्हित स्थानों पर गड्ढे खोदकर तैयार किये जा चुके हैं.

सभी जिलों के लिए जिला प्रभारी नियुक्त कर दिए गए है. जिन्होंने अपने अपने जिलों मे कार्य संभाल लिया है. सभी जिलों के कंट्रोल रूम भी सक्रिय हो गए है. प्रदेश स्तरीय कंट्रोल रूम भी प्रदेश के सभी नियंत्रण कक्षो से समन्वय के कार्य कर रहा है.

7 करोड़ पौधे लगाने की संभावना

हरियालो राजस्थान अभियान के अंतर्गत कल हरियाली तीज पर पूरे प्रदेश मे 7 करोड़ पौधे लगाने की संभावना है. इनमें 82 लाख सरकारी स्कूलों के विद्यार्थी.84 लाख निजी स्कूलों के विद्यार्थी.लगभग 4 लाख शिक्षा एवं पंचायती राज विभाग के कर्मचारी. औसत प्रत्येक को 5 पौधे लगाना है. इस हिसाब से 8.85 करोड़ संख्या आती है. 3 लाख से अधिक पौधे लगाने का संकल्प 17 ब्रांड एंबेसडर ने लिया है.

पौधरोपण का नया रिकॉर्ड बनेगा

इसके अलावा प्रदेश की अनेक सामाजिक संस्थाएं,साधु-संत, गोशाला, व्यापारिक संगठन, एनजीओ, मंदिर समिति, पेट्रोल पंप डीलर, गैस एजेंसी, सरकारी योजनाओं के लाभार्थी, ट्रांसपोर्ट एसोसिएशन, उद्योग, खान मालिक सहित विभिन्न संस्थाओं ने बड़े स्तर पर कल पौधारोपण करेंगे. अनुमानित आंकड़ों के अनुसार राजस्थान प्रदेश कल पौधारोपण का विश्व कीर्तिमान स्थापित करेगा. जो आज तक कभी नही हुआ होगा.

यह भी पढ़ें - 7 अगस्त को तीज के मौके पर जयपुर में आधे दिन का अवकाश घोषित, सैकड़ों सालों से चली आ रही है ये परंपरा