हरियाणा में हार के बाद राजस्थान उपचुनाव में कांग्रेस के लिए 'खतरे की घंटी', इन सीटों पर बिगड़ सकते हैं समीकरण 

लोकसभा चुनाव में कांग्रेस ने जाट बहुल सीटों पर अच्छा प्रदर्शन किया था, जहां जाट मतदाताओं की भूमिका निर्णायक रहती है. लेकिन हरियाणा के नतीजों के बाद लोकसभा चुनाव में मिले मोमेंटम पर ब्रेक लग सकता है. 

विज्ञापन
Read Time: 3 mins

Rajasthan By-election: मंगलवार को आए हरियाणा विधानसभा चुनाव परिणाम ने बड़े-बड़े राजनीतिक विश्लेषकों को गलत साबित कर दिया है. इस बार हरियाणा का चुनाव परिणाम एग्जिट पोल (Exit Poll) के उलट आया है. बीजेपी ने 48 सीटें अपने खाते में करके जीत की हैट्रिक लगाई है. वहीं, कांग्रेस को 37 सीटों पर जीत मिली. आईएनएलडी ने 2 और निर्दलीय उम्मीदवारों ने 3 सीटों पर जीत दर्ज की. 

कांग्रेस का हरियाणा की सत्ता में 10 साल बाद भी वापसी ना करना उसे आने वाले चुनावों में मुश्किलों में डाल सकता है. इस साल के अंत तक महाराष्ट्र में विधानसभा चुनाव हैं, और संभावना है कि इसी चुनाव के साथ राजस्थान समेत देश भर में कई राज्यों में उपचुनाव हो सकते हैं.

उपचुनाव में अहम हो सकता है 'जाट फैक्टर'

हरियाणा में जाट बहुल सीटों पर भाजपा ने पिछले चुनाव से अच्छा प्रदर्शन किया है. जाट बहुल सीटों पर बीजेपी ने करीब 50 फीसदी सीटों पर जीत दर्ज की है. राजस्थान में 7 विधानसभा सीटों पर उपचुनाव है. इनमें से 2 सीटें - खींवसर और झुंझुनू - ऐसी हैं जहां जाट मतदाता जीत-हार में बड़ा किरदार अदा करता है. लोकसभा चुनाव में कांग्रेस ने उन सीटों पर अच्छा प्रदर्शन किया था, जहां जाट मतदाताओं की निर्णायक भूमिका रहती है. लेकिन हरियाणा के नतीजों के बाद लोकसभा चुनाव में मिले मोमेंटम पर ब्रेक लग सकता है. 

टूटा गठबंधन, बेनीवाल का अब साथ नहीं 

लोकसभा चुनाव में राष्ट्रीय लोकतांत्रिक पार्टी के साथ कांग्रेस का गठबंधन था. यही वजह थी कि नागौर लोकसभा सीट पर जाट मतदाता INDIA गठबंधन के पाले में चला गया और हनुमान बेनीवाल चुनाव जीत गए. अब तक की खबरों के मुताबिक बेनीवाल ने अकेले चुनाव लड़ने की इच्छा जताई है, उन्होंने हरियाणा में कांग्रेस के खिलाफ प्रचार किया था. 

Advertisement

झुंझुनू विधानसभा सीट पर भी 'जाट फैक्टर' असर 

झुंझुनू विधानसभा भी वह सीट है जहां 'जाट फैक्टर' काम करता है. अगर भाजपा हरियाणा चुनाव का मोमेंटम बरकरार रख पाती है तो वह कांग्रेस के लिए यहां बड़ी चुनौती पेश कर सकती है. हालांकि इस सीट पर विधानसभा और बाद में लोकसभा चुनाव में कांग्रेस ने शानदार प्रदर्शन किया था. 

यह भी पढ़ें - हरियाणा में क्यों हारी कांग्रेस? हनुमान बेनीवाल ने 3 कारण बताते हुए आलाकमान को दी बड़ी सलाह

Advertisement