श्रीगंगानगर में नकली घी के खिलाफ स्वास्थ्य विभाग की बड़ी कार्रवाई, वैन जब्त और दुकान सीज

Rajasthan News: श्रीगंगानगर में स्वास्थ्य विभाग ने गुप्त सूचना के आधार पर की गई इस कार्रवाई में रीको एरिया स्थित एक दुकान को भी सीज किया गया है, जहां से नकली घी की सप्लाई हो रही थी. यह एक हफ्ते में तीसरी बड़ी कार्रवाई है.

Advertisement
Read Time: 3 mins

Action on Adulterated Food: राजस्थान (Rajasthan) में मिलावटी खाद्य पर कार्रवाई करने के लिए फूड विभाग एक्टिव मोड में नजर आ रही है. इसी क्रम में श्रीगंगानगर (Sriganganagar) में स्वास्थ्य विभाग द्वारा मिलावटी घी के खिलाफ सख्त कार्रवाई जारी है. रविवार देर शाम विभाग ने एक बड़ी सफलता हासिल करते हुए नकली घी से भरी वैन को जब्त किया है. इस कार्रवाई के तहत उस दुकान को भी सीज कर दिया गया है, जहां से मिलावटी घी की सप्लाई होने का संदेह है. यह घटना एक हफ्ते में स्वास्थ्य विभाग द्वारा की गई तीसरी बड़ी कार्रवाई है, जिससे नकली और मिलावटी खाद्य पदार्थों के खिलाफ अभियान की गंभीरता स्पष्ट होती है.

गुप्त सूचना पर की गई कार्रवाई

सीएमएचओ डॉ. अजय सिंगला ने जानकारी दी कि विभाग को गुप्त सूत्रों से सूचना मिली थी कि रिद्धि सिद्धि फर्स्ट कॉलोनी के पास नकली घी की सप्लाई की जा रही है. इस सूचना के आधार पर विभाग ने तत्काल कार्रवाई करते हुए अपनी टीम को मौके पर भेजा. टीम ने रणनीति के तहत एक वैन को पकड़ा, जो नकली घी से भरी हुई थी. हालांकि वैन का ड्राइवर मौके से फरार हो गया, और आस-पास के लोगों से पूछताछ के बावजूद वैन के बारे में कोई ठोस जानकारी नहीं मिल सकी. वैन को स्वास्थ्य विभाग ने सदर थाना के सुपुर्द कर दिया है.

Advertisement

वैन में मिला भारी मात्रा में घी

सीएमएचओ ने बताया कि वैन के अंदर कई कार्टून में बंद भारी मात्रा में घी भरा हुआ था. प्रारंभिक जांच में इस घी को नकली होने का संदेह है. विभाग की टीम इस घी का सैंपल लेकर उन्हें लैब में जांच के लिए भेजेगी.

Advertisement

दुकान को भी किया गया सीज

डॉ. सिंगला ने आगे बताया कि वैन रीको एरिया स्थित एक दुकान से निकल रही थी. जब स्वास्थ्य विभाग की टीम वहां पहुंची, तो दुकान बंद पाई गई. सूत्रों से मिली जानकारी के आधार पर इस दुकान से नकली घी की सप्लाई की जा रही थी. दुकानदार को मौके पर बुलाया गया, लेकिन उसने आने से इनकार कर दिया. ऐसे में स्वास्थ्य विभाग ने दुकान को सीज कर दिया है. अब दुकान की तलाशी दुकानदार की उपस्थिति में की जाएगी, जिससे अन्य संभावित मिलावटी सामानों का पता लगाया जा सके.

Advertisement

एक हफ्ते में तीसरी बड़ी कार्रवाई

स्वास्थ्य विभाग द्वारा नकली घी के खिलाफ चलाया जा रहा यह अभियान लगातार तेज होता जा रहा है. पिछले एक हफ्ते में यह तीसरी बड़ी कार्रवाई है, जिसमें मिलावटी घी के खिलाफ कठोर कदम उठाए गए हैं. इससे पहले भी विभाग ने रीको एरिया से दो बार मिलावटी घी पकड़ा था. डॉ. अजय सिंगला ने कहा कि मिलावटी खाद्य पदार्थों के खिलाफ विभाग का अभियान जारी रहेगा और ऐसे मामलों में कड़ी कार्रवाई की जाएगी. जिससे लोगों की सेहत के साथ खिलवाड़ न हो.

ये भी पढ़ें- भरतपुर में हॉस्टल चौकीदार ने 12 साल की बच्ची का किया रेप, पुलिस ने पकड़ा