Rajasthan Weather: राजस्थान के इन इलाकों में दो दिन भारी बारिश की उम्मीद, पढ़ें हफ्तेभर का IMD अपडेट

पूर्वी राजस्थान के कुछ हिस्सों में बृहस्पतिवार से गरज के साथ बारिश में वृद्धि देखने को मिल सकती है. बृहस्पतिवार और शुक्रवार को कई स्थानों पर भारी बारिश का अनुमान है

Advertisement
Read Time: 3 mins

Rajasthan Rain Alert: राजस्थान में मौसम के बदले मिजाज ने लोगों को खासी राहत दी है. जयपुर समेत कई जिलों में हुई बारिश से लोगों को गर्मी से निजात मिली. मौसम विभाग ने बताया है कि प्री मानसून गतिविधियां बढ़ी हैं. आने वाले दिनों में दक्षिणी राजस्थान और पूर्वी राजस्थान में बारिश होगी और 27-28 जून से भारी बारिश की संभावना है. मौसम विभाग के मुताबिक, अगले 6 दिनों तक राजस्थान के कई इलाकों में बारिश (Rajasthan Rain Alert) का दौर जारी रहने की संभावना है. वहीं, जोधपुर, बीकानेर के कुछ हिस्सों में आगामी 72 घंटे के दौरान तापमान में बढ़ोतरी की उम्मीद है. 

नागौर के नावा में सबसे ज्यादा बारिश

मौसम विभाग ने बताया कि पूर्वी और पश्चिमी राजस्थान में कही-कही मेघगर्जन के साथ हल्की बारिश हुई. राज्य में सबसे ज्यादा नागौर के नावा में 68 मिमी बारिश दर्ज की गई है. वहीं, जोधपुर में सबसे ज्यादा 43.6 डिग्री सेल्सियस अधिकतम तापमान दर्ज किया गया है, जबकि बीकानेर और जोधपुर में 33.2 डिग्री सेल्सियस न्यूनतम तापमान दर्ज हुआ. 

Advertisement

जोधपुर समेत कई जिले में बढ़ेगा में तापमान 

पूर्वी राजस्थान के कुछ हिस्सों में बृहस्पतिवार से गरज के साथ बारिश में वृद्धि देखने को मिल सकती है. बृहस्पतिवार और शुक्रवार को कई स्थानों पर भारी बारिश का अनुमान है. मौसम विभाग के अधिकारी ने बताया कि अगले 72 घंटों के दौरान जोधपुर, बीकानेर संभाग और शेखावाटी क्षेत्र के कुछ हिस्सों में अधिकतम तापमान में दो से तीन डिग्री सेल्सियस की बढ़ोतरी होने की संभावना है. 

Advertisement

मौसम विभाग के अनुसार, जोधपुर, बीकानेर संभाग व शेखावटी क्षेत्र के कुछ भागों में अधिकतम तापमान में आगामी 72 घंटों के दौरान 2-3 डिग्री सेल्ससयस बढ़ोतरी होने की संभावना है, इस दौरान कहीं-कहीं अधिकतम तापमान 43 से 45 डिग्री सेल्सियस और हीटवेव (Rajasthan Heat Wave) दर्ज होने की प्रबल संभावना है. 

Advertisement

दो दिन भारी बारिश की संभावना

दक्षिणी व दक्षिण पूर्वी राजस्थान के उदयपुर, कोटा, जोधपुर व अजमेर संभाग के कुछ भागों मानसून पूर्व की गतिविधियां आने वाले दिनों में जारी रहने की संभावना है. इसके अलावा पूर्वी राजस्थान के कुछ भागों में 27 जून से मेघगर्जन बारिश की गतिविधियां में बढ़ोतरी होने और 27-28 जून को कहीं-कहीं भारी बारिश होने की संभावना है.

यह भी पढ़ें- IMD Alert: राजस्थान में बारिश-वज्रपात का अलर्ट, मौसम विभाग की नई भविष्यवाणी