Rajasthan Weather: भारी बारिश से जयपुर-बूंदी में बिगड़े हालात, अगले 3 घंटे इन जिलों के लिए भारी; पढ़ें IMD अपडेट

लगातार बारिश से कई जिलों में हालात खराब हो गए हैं. जयपुर में शनिवार को लगातार हुई बारिश से कई इलाकों की सड़कें जलमग्न हो गईं. इसके बाद ट्रैफिक आवाजाही भी प्रभावित हुई.

Advertisement
Read Time: 3 mins

Rajasthan Weather: राजस्थान में एक बार फिर से मानसून ने जोर पकड़ लिया है. मानसून के मेहरबान होने से जयपुर समेत कई जिलों में मूसलाधार बारिश हो रही है. पिछले 24 घंटे में बांसवाड़ा के लोहारिया में सबसे अधिक 169 मिलीमीटर बारिश दर्ज की गई है. वहीं, मौसम विभाग ने मौसम विभाग के मुताबिक, पूर्वी राजस्थान के कई भागों में आगामी 3 दिन मानसून सक्रिय रहने और ज्यादातर इलाकों में बारिश होने की संभावना है. 

जयपुर में बारिश से सड़कें जलमग्न

शनिवार सुबह साढ़े आठ बजे तक के 24 घंटों में पूर्वी राजस्थान के ज्यादातर इलाकों व पश्चिमी राजस्थान में कुछ स्थानों पर मेघगर्जन के साथ वर्षा दर्ज की गई. सबसे अधिक बारिश लोहारिया, बांसवाड़ा में 169 मिलीमीटर दर्ज की गई. लगातार बारिश से कई जिलों में हालात खराब हो गए हैं. जयपुर में शनिवार को लगातार हुई बारिश से कई इलाकों की सड़कें जलमग्न हो गईं. इसके बाद ट्रैफिक आवाजाही भी प्रभावित हुई.

Advertisement

गुड़ा बांध के 10 गेट खोले गए

बूंदी में भारी बारिश की चेतावनी के बाद गुड़ा बांध से 10 गेट खेल दिए और 36 हजार क्यूसेक पानी की निकासी की जा रही है. इससे अलोद और चेता गांव में नदी का पानी घुसने की कगार पर है. इन गांव में पुलिस के जवान लगातार निगरानी बनाए हुए हैं और जो लोग निचले इलाकों में नदी किनारे बसे हैं उन्हें सुरक्षित स्थान पर पहुंचा जा रहा है. अजमेर में शुक्रवार को हुई बारिश के बाद आज दूसरे दिन भी शहर के कई इलाके व निचली बस्तियां पानी में डूबी हुई हैं. शहर के प्रमुख बाजारों की सड़के भी पूरी तरह से दरिया बन गईं. जल भराव की समस्या से आम जनजीवन अस्त व्यस्त हो गया है. 

Advertisement

अगले 2 घंटे के दौरान भारी बारिश

वहीं, बारां में भारी बारिश के चलते इन्द्रा मार्केट में दुकानों में पानी घुस गया. झमाझम बरसात से बांधों का जलस्तर बढ़ गया. जिले से गुजर रही परवन, पार्वती, कालीसिंध नदी उफान पर हैं. धौलपुर में पार्वती बांध के तीन गेट और खोल दिए हैं. शनिवार को जारी किए ताजा अपडेट के मुताबिक,  अगले 3 घंटे के दौरान अलवर, सवाई माधोपुर, भरतपुर, नागौर, धौलपुर, टोंक, भीलवाड़ा, जयपुर, पाली, झुंझुनूं, सीकर, करौली में कुछ स्थानों पर मेघगर्जन के साथ मध्यम से तेज बारिश व कहीं-कहीं भारी बारिश की प्रबल संभावना है. इसके अलावा जयपुर शहर, बूंदी, चूरू, झालावाड़, जोधपुर, उदयपुर, दौसा, जैसलमेर समेत कई जिलों में बारिश को लेकर येलो अलर्ट जारी किया गया है.

Advertisement

राजस्थान में कब थमेगा बारिश का दौर?

मौसम विभाग के अनुसार, पूर्वी राजस्थान के ज्यादातर भागों में आगामी 2-3 दिन मानसून सक्रिय रहने का अनुमान है. जयपुर, कोटा, अजमेर, उदयपुर संभाग में अगले 48 घंटे के दौरान मूसलाधार बारिश होने की संभावना है. इसके अलावा 13 सितंबर को पूर्वी राजस्थान में कहीं-कहीं मेघगर्जन के साथ भारी बारिश की उम्मीद है. मौसम विभाग ने बताया कि पश्चिमी राजस्थान में आगामी 2-3 दिन कुछ स्थानों पर मध्यम व कहीं-कहीं तेज बारिश होने की संभावना है. हालांकि, पश्चिमी राजस्थान में 09 सितंबर से व पूर्वी राजस्थान में 10 सितंबर से भारी बारिश की गतिविधियों में कमी होने की उम्मीद है. 

यह भी पढ़ें- पाली में भारी बारिश के बाद बांडी नदी उफान पर, महिला डॉक्टर गाड़ी समेत पानी में बही