भारी बारिश के चलते कल बंद रहेंगे सभी स्कूल, IMD अलर्ट के बाद प्रशासन का बड़ा फैसला

प्रशासन की तरफ से जारी आदेश के मुताबिक, भारी बारिश के अलर्ट के चलते शहर के सभी स्कूलों में सोमवार को अवकाश घोषित किया गया है.

Advertisement
Read Time: 2 mins

Jaipur School Closed: राजस्थान के कई जिलों में लगातार हो रही बारिश से आम जनजीवन अस्त-व्यस्त हो गया है. कई जिलों में बाढ़ जैसे हालात है. अब सोमवार को भारी बारिश के अलर्ट को देखते हुए जयपुर के सभी स्कूल बंद रहेंगे. प्रशासन की तरफ से जारी आदेश के मुताबिक, भारी बारिश के अलर्ट के चलते शहर के सभी स्कूलों में सोमवार को अवकाश घोषित किया गया है. वहीं, मुख्यमंत्री भजनलाल शर्मा ने  भारी बारिश के संबंध में अधिकारियों की बैठक ली व आपदा प्रबंधन से संबंधित समस्त व्यवस्थाओं को अविलंब सुदृढ़ करने हेतु आवश्यक दिशा निर्देश दिए.

जयपुर में समेत कई जिलों में भारी बारिश का अलर्ट

मौसम विभाग ने जयपुर, मौसम विभाग की तरफ से पूर्वी राजस्थान के जयपुर,दौसा, झुंझनूं, सीकर, टोंक समेत कई जिलों में सोमवार यानी 12 अगस्त को ऑरेंज अलर्ट जारी किया गया है. इस दौरान इन जिलों में बादल गरजने के साथ भारी बारिश की संभावना है. इसके अलावा पश्चिमी राजस्थान के कई इलाकों में 4-5 दिनों तक तेज बारिश की उम्मीद है. 

Advertisement

इन जिलों में कल बंद रहेंगे स्कूल

भारी बारिश के अलर्ट को देखते हुए सोमवार यानी 12 अगस्त को जयपुर, भरतपुर, सवाई माधोपुर, करौली और गंगापुर सिटी के स्कूल में अवकाश घोषित किया गया है. सवाई माधोपुर में कक्षा 1 से 8 वीं तक के स्कूल बंद रहेंगे. वहीं, कक्षा 9 से 12वीं तक यथावत स्कूल खुले रहेंगे. 

Advertisement

सीएम शर्मा ने अधिकारियों के साथ की बैठक

पिछले 24 घंटे के मौसम की बात करें तो पूर्वी राजस्थान में कहीं-कहीं भारी से अत्यंत भारी बारिश दर्ज की गई. राज्य में सबसे ज्यादा करौली में 380 मिमी बारिश 24 घंटे के दौरान दर्ज की गई है. मुख्यमंत्री भजनलाल शर्मा ने भारी बारिश के अलर्ट को देखते हुए अधिकारियों के साथ बैठक की. सीएम शर्मा ने आपदा प्रबंधन से संबंधित समस्त व्यवस्थाओं को अविलंब सुदृढ़ करने हेतु आवश्यक दिशा निर्देश दिए. उन्होंने लोगों से जलाश्यों व जल भराव के क्षेत्रों से दूर रहने, ⁠बारिश के दौरान भवनों में बने बेसमेंट का उपयोग करने से बचने की सलाह दी है.

Advertisement

यह भी पढे़ं- भरतपुर जिले में बाढ़ का अलर्ट, पांचना बांध के 6 गेट खोले गए, बाणगंगा नदी में डूबने से 7 बच्चों की मौत