मोदी सरकार में राजस्थान को मिले चार मंत्री, दो को मिला कैबिनेट, एक को राज्य मंत्री और एक को स्वतंत्र प्रभार राज्य मंत्री

राजस्थान से चार सांसदों को मंत्री पद दिया गया है. यानी राजस्थान से चार मंत्री मोदी कैबिनेट में शामिल किये गए हैं. इसमें गजेंद्र सिंह चौहान, भूपेंद्र यादव भागीरथ चौधरी और अर्जुनराम मेघवाल का नाम शामिल है.

Advertisement
Read Time: 3 mins

Narendra Modi Cabinet: नरेंद्र मोदी ने तीसरी बार प्रधानमंत्री पद की शपथ ले ली है. वहीं, मोदी कैबिनेट के लिए भी मंत्रियों ने पद और गोपनियता की शपथ ली है. राजस्थान की बात करें तो यहां तीन सांसदों को मंत्री पद दिया गया है. यानी राजस्थान से तीन मंत्री मोदी कैबिनेट में शामिल किये गए हैं. इसमें गजेंद्र सिंह चौहान, भूपेंद्र यादव और अर्जुनराम मेघवाल का नाम शामिल है. बता दें मोदी कैबिनेट में 30 सांसदों को कैबिनेट मंत्री के रूप में शपथ दिलाया गया है. वहीं 5 स्वतंत्र प्रभार राज्य मंत्री के रूप में शपथ ली है. इसके अलावा राज्यमंत्री के रूप में शपथ लिया है.

राजस्थान में तीन दिग्गज नेतआों को मंत्री पद दिया गया है. इसमें गजेंद्र सिंह चौहान को तीसरी बार मंत्री पद दिया गया है. जबकि भूपेंद्र यादव को भी कैबिनेट मंत्री में शामिल किया गया है. जबकि अर्जुनराम मेघवाल को स्वतंत्र प्रभार राज्य मंत्री पद दिया गया है. 

Advertisement

गजेंद्र सिंह शेखावत

राजस्थान के जोधपुर से तीसरी बार लगातार सांसद चुने गए गजेंद्र सिंह शेखावत को कैबिनेट मंत्री में जगह दी गई है. गजेंद्र सिंह शेखावत राजस्थान में राजपूत समाज के बड़े नेताओं में से एक है. ऐसे में उनको मंत्री पद मिलना तय माना जा रहा था. अब वह तीसरी बार मोदी कैबिनेट का हिस्सा बन गए हैं.

Advertisement

भूपेंद्र यादव

भूपेंद्र यादव राजस्थान के अलवर से सांसद बने हैं. इससे पहले वह राज्यसभा से सांसद थे. लेकिन इस बार वह लोकसभा से सांसद बन गए हैं. इसके साथ ही उन्हें कैबिनेट में भी जगह दी गई है. हालांकि, भूपेंद्र यादव मूल रूप से हरियाणा के रहने वाले हैं. लेकिन उन्हें अलवर सीट से टिकट दिया गया था और उन्हें जीत भी हासिल हुई.

Advertisement

अर्जुनराम मेघवाल

अर्जुनराम मेघवाल को फिर से मंत्री पद दिया गया है. हालांकि, इस बार कैबिनेट मंत्री की जगह उन्हें स्वतंत्र प्रभार राज्य मंत्री के रूप में शपथ दिलाया गया है. पिछली सरकार में वह कानून मंत्री के रूप में काम कर रहे थे. लेकिन इस बार स्वतंत्र प्रभार राज्य मंत्री के रूप में जगह दी गई है. आपको बता दें, अर्जुनराम मेघवाल मारवाड़-नहरी क्षेत्र के अकेले प्रमुख दलित चेहरा हैं.

भागीरथ चौधरी

राजस्थान से अजमेर के सांसद भागीरथ चौधरी को भी मंत्रिमंडल में जगह मिली है. भागीरथ चौधरी को राज्य मंत्री के रूप में मोदी कैबिनेट में शामिल किया गया है. भागीरथ चौधरी पहली बार केंद्रीय मंत्रिमंडल में शामिल किये गए हैं.

यह भी पढ़ेंः कौन हैं टेलीफ़ोन ऑपरेटर से कैबिनेट मंत्री का सफर तय करने वाले अर्जुनराम मेघवाल? Modi 3.0 में फिर बनेंगे मंत्री