विज्ञापन
Story ProgressBack

राजस्थान में 4 बागियों ने मारी बाजी, तो 4 निर्दलीय उम्मीदवारों ने जीता जनता का दिल

राजस्थान विधानसभा चुनाव में भाजपा के चार बागियों सहित कुल 8 निर्दलीय उम्मीदवारों ने जीत दर्ज की. इनमें गणेशराज बंसल, प्रभुदयाल सारस्वत, मुख्तयार अहमद, डॉ. रितु बनावत, यूनुस खान, रवींद्र सिंह भाटी, डॉ. प्रियंका चौधरी, चंद्रभान सिंह चौहान और अशोक कुमार कोठारी शामिल है

Read Time: 3 min
राजस्थान में 4 बागियों ने मारी बाजी, तो 4 निर्दलीय उम्मीदवारों ने जीता जनता का दिल
जयपुर:

Rajasthan Election 2023 Analysis: राजस्थान विधानसभा चुनाव में भाजपा के चार बागियों सहित कुल 8 निर्दलीय उम्मीदवारों ने जीत दर्ज की है. भाजपा के बागी चंद्रभान आक्या चित्तौड़गढ़ सीट से निर्दलीय उम्मीदवार के रूप में जीते हैं. भाजपा ने चित्तौड़गढ़ से आक्या का टिकट काटकर पूर्व उपराष्ट्रपति भैरों सिंह शेखावत के दामाद नरपत सिंह राजवी को उम्मीदवार बनाया था.

चित्तौड़गढ़ विधानसभा सीट

चित्तौड़गढ़ से मौजूदा विधायक चंद्रभान सिंह आक्या ने निकटतम प्रतिद्वंद्वी कांग्रेस प्रत्याशी सुरेंद्र सिंह को 6,823 वोटों के अंतर से हराया है. वहीं पांच बार विधायक रहे राजवी तीसरे स्थान पर रहे हैं. भाजपा ने राजवी को उनकी विद्याधर नगर सीट की जगह चित्तौड़गढ़ सीट से चुनाव लड़ने भेजा था. विद्याधर नगर सीट पर पार्टी ने सांसद दीया कुमारी को उतारा था, दीया कुमार विद्याधर नगर से विजयी रहीं. 

शिव विधानसभा सीट

भाजपा के बागी रविंद्र सिंह भाटी ने शिव विधानसभा सीट पर कांग्रेस के बागी और निर्दलीय उम्मीदवार फतेह खान को 3,950 वोटों के अंतर से हराकर जीत दर्ज की है. तो वहीं कांग्रेस प्रत्याशी और मौजूदा विधायक अमीन खान तीसरे स्थान पर रहे हैं. शिव सीट से भाजपा के स्वरूप सिंह खारा चौथे स्थान पर रहे हैं.

डीडवाना विधानसभा सीट

इसी तरह डीडवाना सीट पर पूर्व मंत्री और निर्दलीय प्रत्याशी यूनुस खान 92,392 वोटों से जीते हैं. यहां कांग्रेस प्रत्याशी चेतन सिंह चौधरी दूसरे और भाजपा के जितेंद्र सिंह तीसरे स्थान पर रहे. यूनुस खान को पूर्व मुख्यमंत्री वसुंधरा राजे का करीबी माना जाता है.

बयाना विधानसभा सीट

भाजपा की एक अन्य बागी नेता रितु बनावत ने बयाना सीट पर निर्दलीय चुनाव लड़कर 40,642 वोटों के अंतर से जीत हासिल की है. यहां कांग्रेस प्रत्याशी अमर सिंह दूसरे और भाजपा के बच्चू सिंह तीसरे स्थान पर रहे. 

सांचौर विधानसभा सीट

सांचौर सीट पर निर्दलीय उम्मीदवार जीवाराम चौधरी ने जीत हासिल की. भाजपा ने उन्हें टिकट नहीं दिया और जालौर के सांसद देवजी पटेल को मैदान में उतारा था. भाजपा प्रत्याशी देवजी पटेल तीसरे स्थान पर रहे. इस सीट पर मंत्री और कांग्रेस उम्मीदवार सुखराम विश्नोई दूसरे स्थान पर रहे.

हनुमानगढ़ और भीलवाड़ा विधानसभा सीट 

चुनाव जीतने वाले अन्य निर्दलीय उम्मीदवार गणेश राज बंसल ने हनुमानगढ़ विधानसभा सीट से जीत हासिल की है और अशोक कुमार कोठारी ने भीलवाड़ा सीट से निर्दलीय चुनाव लड़कर विजय हासिल की हैं.

निर्दलीय उम्मीदवारों के नाम

राजस्थान के 8 विजयी निर्दलीय उम्मीदवारों में से चार भाजपा के बागी हैं, जिन्हें टिकट से वंचित कर दिया गया था. इनमें गणेशराज बंसल (हनुमानगढ़), प्रभुदयाल सारस्वत (लूणकरनसर), मुख्तयार अहमद (कामां), डॉ. रितु बनावत (बयाना), यूनुस खान (डीडवाना), रवींद्र सिंह भाटी (शिव), डॉ. प्रियंका चौधरी (बाड़मेर), चंद्रभान सिंह चौहान (चित्तौड़गढ़) और अशोक कुमार कोठारी (भीलवाड़ा) शामिल है. 

इसे भी पढ़े: चित्तौड़गढ़ में BJP ने कांग्रेस को किया चारों खाने चित्त, नरपत सिंह राजवी की जमानत हुई जब्त

Rajasthan.NDTV.in पर राजस्थान की ताज़ातरीन ख़बरों को ट्रैक करें. देश और दुनियाभर से न्यूज़ अपडेट पाएं. इसके अलावा, मनोरंजन की दुनिया हो, या क्रिकेट का खुमार, लाइफ़स्टाइल टिप्स हों, या अनोखी-अनूठी ऑफ़बीट ख़बरें, सब मिलेगा यहां-ढेरों फोटो स्टोरी और वीडियो के साथ.

फॉलो करे:
डार्क मोड/लाइट मोड पर जाएं
Our Offerings: NDTV
  • मध्य प्रदेश
  • राजस्थान
  • इंडिया
  • मराठी
  • 24X7
Choose Your Destination
Close