विज्ञापन
Story ProgressBack

चित्तौड़गढ़ में BJP ने कांग्रेस को किया चारो खाने चित्त, नरपत सिंह राजवी की जमानत हुई जब्त

भाजपा प्रदेशाध्यक्ष सीपी जोशी के गृह जिले में भाजपा उम्मीदवार नरपत सिंह राजवी की जमानत जब्त हो गई है. वही, जिस बूथ से भाजपा प्रदेशाध्यक्ष जोशी आते हैं वहां पर भी भाजपा के पक्ष में वोटिंग कम हुई हैं.

Read Time: 5 min
चित्तौड़गढ़ में BJP ने कांग्रेस को किया चारो खाने चित्त, नरपत सिंह राजवी की जमानत हुई जब्त
प्रतीकात्मक तस्वीर
चित्तौड़गढ़:

Rajasthan Election Results 2023: बीते 3 दिसम्बर को हुई मतगणना में चित्तौड़गढ़ जिले की पांचों विधानसभा क्षेत्र से कांग्रेस का एक भी प्रत्याशी जीत नहीं सका है. गहलोत सरकार की जन कल्याणकारी योजनाओं का यहां जादू नहीं चला हैं. सबसे बड़ी जीत भाजपा की बेगूं विधानसभा से व सबसे कम वोटों के अंतर से निम्बाहेड़ा सीट रही है. वहीं, चित्तौड़गढ़ की हॉट सीट पर निर्दलीय उम्मीदवार ने जीत दर्ज करते हुए कांग्रेस व भाजपा को पटखनी दी हैं.

1. बेगूं विधानसभा सीट से भाजपा से सुरेश धाकड़ और कांग्रेस से राजेन्द्र सिंह बिधूड़ी के बीच मुख्य मुकाबला देखने को मिला है. नतीजों में सुरेश धाकड़ ने मतगणना के शुरुआती दौर से बढ़त बनाना शुरू किया था, जो 25 वें राउंड तक बढ़त बढ़ती गई और भाजपा के सुरेश धाकड़ 50,661 मतों से चुनाव जीत गए. इसी के साथ यह जिले में सर्वाधिक मतों के अंतर से जीत बीजेपी ने दर्ज की थी.

भाजपा के डॉ. सुरेश धाकड़

विजयी डॉ. सुरेश धाकड़ (भाजपा)

धाकड़ को 1,36,714 व बिधूड़ी को 86,053 मत मिले हैं. यहां कांग्रेस के राजेन्द्र सिंह बिधूड़ी का चुनाव से पहले एक बुजर्ग को पगड़ी को लात मारने समेत क्षेत्र के कई मुद्दों के चलते बिधूड़ी से यहां की  जनता नाराज थी. 

2. बड़ीसादड़ी विधानसभा सीट में किसान पुत्र और महाजन के बीच मुकाबला देखने को मिला. कांग्रेस से बद्री लाल जाट व भाजपा से पूर्व विधायक गौतम दक के बीच मुख्य मुकाबला रहा. नतीजों में गौतम दक 11,832 मतों से कांग्रेस उम्मीदवार बद्री जाट को हराया. यहां का मुकाबला बड़ा ही रोमांचक रहा. किसी राउंड में कांग्रेस आगे तो कभी भाजपा उम्मीदवार ने बढ़त बनाई. यहां कांग्रेस से बद्री जाट को टिकट मिलते ही यहां कांग्रेस के पूर्व विधायक प्रकाश चौधरी व जनके समर्थकों ने भारी विरोध शुरू कर दिया था.

गौतम दक

विजयी गौतम दक

प्रकाश चौधरी ने निर्दलीय फॉर्म भी भरा था, लेकिन बाद में पार्टी आलाकमान की ओर से आए निर्देश के चलते फॉर्म वापस ले लिया था.

यहां बाहरी उम्मीदवार को टिकट देने से यहां से टिकट मांग रहे कांग्रेस के अन्य दावेदारों ने भी जमकर अंदर खाने विरोध किया. इसके चलते कांग्रेस उम्मीदवार को हार का मुंह देखना पड़. भाजपा उम्मीदवार गौतम दक को 1,03,940 मत और कांग्रेस के बद्री जाट को 92,108 मत मिले. वहीं भारत आदिवासी पार्टी से फौजी लाल को 11,833 मत मिले.

3. कपासन विधानसभा सीट पर कांग्रेस-भाजपा व आरएलपी और निर्दलीय की बीच मुख्य मुकाबला रहा. यहां भाजपा के अर्जुन लाल जीनगर ने 21,344 मतों से जीत दर्ज की है.

भाजपा उम्मीदवार अर्जुन लाल जीनगर

विजयी भाजपा उम्मीदवार अर्जुन लाल जीनगर

भाजपा उम्मीदवार अर्जुन लाल जीनगर को 84,778 व कांग्रेस के शंकर लाल बैरवा को 63,434 मत मिले. आरएलपी से आंनदी राम खटीक को 29,425 और भाजपा के बागी दिनेश बुनकर को 15,527 मत मिले हैं. यहां भाजपा उम्मीदवार का शुरुआती जनसंपर्क के दौरान कई गांवों विरोध का सामना करना पड़ा था.

4. निम्बाहेड़ा विधानसभा सीट पर सहकारिता मंत्री उदय लाल आंजना 3845 वोटों से चुनाव हार गए. यहां का ट्रेंड पिछले कई समय से यही रहा कि एक बार कांग्रेस तो एक बार भाजपा उम्मीदवार जीतते आए हैं. भाजपा उम्मीदवार श्रीचंद कृपलानी को 11,6640 और कांग्रेस के उदय लाल आंजना को 12,2795 मत मिले. 

कांग्रेस के उदय लाल आंजना

कांग्रेस से विजयी उदय लाल आंजना

5. चित्तौड़गढ़ विधानसभा सीट प्रदेश की हॉट सीट में से एक थी, जिस पर चुनाव नतीजों के दौरान सबकी नजरें रही. कांग्रेस से सुरेन्द्र सिंह जाड़ावत, भाजपा से नरपत सिंह राजवी और भाजपा से बागी होकर आए चन्द्रभान सिंह आक्या निर्दलीय उम्मीदवार के रूप में चुनाव लड़े. 

विजयी निर्दलीय उम्मीदवार चन्द्रभान सिंह आक्या

विजयी निर्दलीय उम्मीदवार चन्द्रभान सिंह आक्या

यहां शुरुआत से ही कांग्रेस और निर्दलीय उम्मीदवार के बीच मुख्य मुकाबला माना जा रहा था. कांग्रेस उम्मीदवार जाड़ावत 6,823 मतों से चुनाव हार गए. निर्दलीय उम्मीदवार आक्या को 98,446 मत मिले. वहीं, जाड़ावत को 91,623 मत मिले. सबसे बुरा हाल तो यह हुआ कि भाजपा उम्मीदवार नरपत सिंह राजवी जमानत जब्त हो गई हैं. उन्हें 19,913 मत मिले हैं.

ये भी पढ़ें-Rajasthan Final Result 2023: बीजेपी ने 115 सीटें जीतीं, कांग्रेस ने 70 सीटें जीतीं, बसपा ने 2 सीटें जीतीं

Rajasthan.NDTV.in पर राजस्थान की ताज़ातरीन ख़बरों को ट्रैक करें. देश और दुनियाभर से न्यूज़ अपडेट पाएं. इसके अलावा, मनोरंजन की दुनिया हो, या क्रिकेट का खुमार, लाइफ़स्टाइल टिप्स हों, या अनोखी-अनूठी ऑफ़बीट ख़बरें, सब मिलेगा यहां-ढेरों फोटो स्टोरी और वीडियो के साथ.

फॉलो करे:
डार्क मोड/लाइट मोड पर जाएं
Our Offerings: NDTV
  • मध्य प्रदेश
  • राजस्थान
  • इंडिया
  • मराठी
  • 24X7
Choose Your Destination
Close