विज्ञापन
Story ProgressBack

Rajasthan Election Final Result 2023: बीजेपी ने 115 सीटें जीतीं, कांग्रेस ने 70 सीटें जीतीं, बसपा ने 2 सीटें जीतीं

निर्वाचन आयोग द्वारा आंकड़ों के मुताबिक राजस्थान में भाजपा को 115 सीट जीत हासिल हुई हैं, जबकि सत्तासीन कांग्रेस को 68 सीटों पर विजय हासिल की है, जबकि अभी वह एक सीट पर आगे चल रही है. वहीं, निर्दलीयों के खाते में 8 सीटें आई हैं ऐर अन्य दलों के खातों में 7 सीटें आई हैं. 

Read Time: 2 min
Rajasthan Election Final Result 2023: बीजेपी ने 115 सीटें जीतीं, कांग्रेस ने 70 सीटें जीतीं, बसपा ने 2 सीटें जीतीं
जयपुर:

राजस्थान विधानसभा चुनाव के लिए हुए मतदान के वोटों की गिनती रविवार को हुई. निर्वाचन आयोग के रात 8 बजे तक के आंकड़ों के मुताबिक भाजपा ने 115 सीट पर जीत दर्ज की है. जबकि कांग्रेस 68 सीट जीत चुकी है और वह अभी एक सीट पर आगे है. राज्य विधानसभा की 200 में से 199 सीट के लिए चुनाव हुए हैं.

निर्वाचन आयोग द्वारा आंकड़ों के मुताबिक राजस्थान में भाजपा को 115 सीट जीत हासिल हुई हैं, जबकि सत्तासीन कांग्रेस को 70 सीटों पर विजय हासिल की है, वहीं, बसपा के खाते 2 सीट आई है, जबकि निर्दलीयों के खाते में 12 सीटें आई हैं. 

इस चुनाव में 115 सीटें जीतकर भाजपा बहुमत से 15 सीट अधिक जीतने में कामयाब रही. वहीं, सत्तासीन कांग्रेस को पिछले विधानसभा चुनाव से 31 से कम सीटें नसीब हुईं. पिछले चुनाव में कांग्रेस के खाते में 99 सीटें आई थीं और निर्दलीय व बसपा के साथ मिलकर उसने सरकार में बना ली थी. जबकि भाजपा को महज 73 सीटों पर संतोष करते हुए विपक्ष में बैठना पड़ा था. 

गौरतलब है राजस्थान में 5 साल बाद सरकार बदलने का रिवाज है, लेकिन अशोक गहलोत के नेतृत्व वाली कांग्रेस का दावा था कि वह इस बार राजस्थान में रिवाज बदलने में कामयाब होगी और राजस्थान में दोबारा सरकार बनाने में कामयाब होगी. सीएम अशोक गहलोत को चुनाव पूर्व 7 गारंटियों को लेकर भरोसा था कि जनता उनके पक्ष में वोट करेगी, लेकिन जनादेश बीजेपी के पक्ष में गया. 

ये भी पढ़ें-Rajasthan Result 2023: राजस्थान में हिट, तो मध्य प्रदेश में सुपरहिट रहा भाजपा का यह फार्मूला

Rajasthan.NDTV.in पर राजस्थान की ताज़ातरीन ख़बरों को ट्रैक करें. देश और दुनियाभर से न्यूज़ अपडेट पाएं. इसके अलावा, मनोरंजन की दुनिया हो, या क्रिकेट का खुमार, लाइफ़स्टाइल टिप्स हों, या अनोखी-अनूठी ऑफ़बीट ख़बरें, सब मिलेगा यहां-ढेरों फोटो स्टोरी और वीडियो के साथ.

फॉलो करे:
डार्क मोड/लाइट मोड पर जाएं
Our Offerings: NDTV
  • मध्य प्रदेश
  • राजस्थान
  • इंडिया
  • मराठी
  • 24X7
Choose Your Destination
Close