विज्ञापन
Story ProgressBack

Rajasthan Result 2023: राजस्थान में हिट, तो मध्य प्रदेश में सुपरहिट रहा भाजपा का यह फार्मूला

भाजपा ने राजस्थान और मध्य प्रदेश विधानसभा चुनाव में 7-7 सांसदों को उतारा था. वहीं, छत्तीसगढ़ में चार और तेलंगाना में 3 सांसदों को विधानसभा के चुनावी रण में उतारा था.

Read Time: 3 min
Rajasthan Result 2023: राजस्थान में हिट, तो मध्य प्रदेश में सुपरहिट रहा भाजपा का यह फार्मूला
जयपुर:

राजस्थान विधानसभा चुनाव में भाजपा ने प्रचंड जीत हासिल करते हुए अब तक कुल 112 सीटें जीतकर बहुमत के करीब पहुंच गई है, जबकि 3 सीटों पर भाजपा के प्रत्याशी आगे चल रहे हैं. भाजपा ने राजस्थान विधानसभा चुनाव इस बार सात सासंदों को प्रत्याशी बनाया था, जिनमें से 4 सांसद विजयी हुए हैं, जबकि 3 सांसदों को हार का सामना करना पड़ा है.

रविवार को राज्य की 199-विधानसभा सीट के लिए हुए चुनाव में मतों की गिनती हुई, जिसमें भाजपा की लोकसभा सदस्य दीया कुमारी (विद्याधर नगर), राज्यवर्धन राठौड़, बाबा बालक नाथ विजेता घोषित किए गए, जबकि राज्यसभा सदस्य किरोड़ी लाल मीणा की जीत चुके है.

हारने वाले सांसदों में शामिल है नरेंद्र कुमार, जिन्हें मंडावा सीट पर कांग्रेस उम्मीदवार रीटा चौधरी ने 18717 के अंतर से हराया. वहीं, भाजपा सांसद भागीरथ चौधरी को किशनगढ़ सीट से चुनाव हार गए हैं. इसी तरह सांसद देवजी पटेल सांचौर सीट से हार गए.यहां भाजपा के बागी जीवा राम चौधरी ने चुनाव जीता, जो निर्दलीय के तौर पर मैदान में थे. 

गौरतलब है भाजपा ने चार राज्यों के विधानसभा चुनाव क्रमशः राजस्थान, मध्य प्रदेश, छत्तीसगढ़ और तेलंगाना में कुल 21 सांसदों को विधानसभा का टिकट दिया था. राजस्थान और मध्य प्रदश में 7 सांसदों को टिकट दिया था, जिनमें से 4 चुनाव जीत गए, जबकि भागीरथ चौधरी, देवजी पटेल और नरेंद्र कुमार चुनाव हार गए. 

भाजपा ने राजस्थान और मध्य प्रदेश विधानसभा चुनाव में 7-7 सांसदों को उतारा था. वहीं, छत्तीसगढ़ में चार और तेलंगाना में 3 सांसदों को विधानसभा के चुनावी रण में उतारा था.

राजस्थान में 7 में से 4 सांसद जीत का चौका लगा चुके हैं, जबकि मध्य प्रदेश में उतारे गए 7 सांसदों में से 7 सांसद जीत हासिल की है. इनमें दिमनी सीट से नरेंद्र सिंह तोमर, इंदौर-1 सीट से कैलाश विजयवर्गीय, नरसिंहपुर सीट से प्रहलाद पटेल, गाडरवाड़ा सीट से उदयराव प्रताप सिंह, सीधी सीट से रीति पाठक, जबलपुर पश्चिम सीट से राकेश सिंह शामिल है, 

छत्तीसगढ़ में चार सांसदों को प्रत्याशी बनाया था, जिनमें लोरमी सीट से अरुण साव जीत चुके हैं, वहीं, रेणुका सिंह रूझान में आगे चल रहीं हैं, जबकि रायपुर से सांसद गोमती साय को पत्थलगढ़ सीट से प्रत्याशी बनाया था, लेकिन अभी तक उनका आखिरी परिणाम घोषित नहीं हुआ है.  

ये भी पढ़ें-OSD लोकेश शर्मा का गहलोत पर बड़ा हमला,- 'यह कांग्रेस की नहीं, अशोक गहलोत की हार है

Rajasthan.NDTV.in पर राजस्थान की ताज़ातरीन ख़बरों को ट्रैक करें. देश और दुनियाभर से न्यूज़ अपडेट पाएं. इसके अलावा, मनोरंजन की दुनिया हो, या क्रिकेट का खुमार, लाइफ़स्टाइल टिप्स हों, या अनोखी-अनूठी ऑफ़बीट ख़बरें, सब मिलेगा यहां-ढेरों फोटो स्टोरी और वीडियो के साथ.

फॉलो करे:
डार्क मोड/लाइट मोड पर जाएं
Our Offerings: NDTV
  • मध्य प्रदेश
  • राजस्थान
  • इंडिया
  • मराठी
  • 24X7
Choose Your Destination
Close