राजस्थान में लोकसभा चुनाव 2024 के दूसरे चरण में 13 सीटों पर किसके-किसके बीच दंगल, 5 सीट पर सबकी नजर

राजस्थान में दूसरे चरण का मतदान 26 अप्रैल को होने वाला है. दूसरे चरण में राजस्थान में कई अहम सीट हैं जिस पर सभी की नजर टिकी हुई हैं.

Advertisement
Read Time: 3 mins

Lok Sabha Elections 2024: लोकसभा चुनाव के दूसरे चरण में राजस्थान में 13 सीटों पर मतदान होने वाला है. दूसरे चरण का मतदान 26 अप्रैल को होने वाला है. दूसरे चरण में राजस्थान में कई अहम सीट हैं जिस पर सभी की नजर टिकी हुई हैं. वहीं पहले चरण की वोटिंग में काफी कम मतदान हुआ था तो दूसरे चरण के मतदान के लिए राजनीतिक पार्टियों ने अपना पूरा दम लगाया है. वहीं 24 अप्रैल को प्रचार के आखिरी दिन प्रत्याशी और दम खम दिखाएगी.

राजस्थान में दूसरे चरण में टोंक सवाई माधोपुर, अजमेर, पाली, जोधपुर, बाड़मेर-जैसलमेर, जालौर-सीकर, उदयपुर, बांसवाड़ा, चित्तौड़गढ़, राजसमंद, भीलवाड़ा, कोटा और झालावाड़-बारां 13 लोकसभा सीटों पर मतदान है. इन सभी 13 सीटों में एक ऐसी सीट है जिस पर त्रिकोणीय मुकाबला है. यह सीट है बाड़मेर-जैसलमेर सीट. जिस पर बीजेपी कांग्रेस को निर्दलीय उम्मीदवार टक्कर दे रहे हैं.

Advertisement

राजस्थान में 13 लोकसभा सीटों पर किसके-किसके बीच टक्कर

दूसरे चरण में 5 सीटों पर सभी की निगाहें

राजस्थान के इन 13 सीटों पर 5 सीटें ऐसी है जिस पर दंगल टक्कर का है. इन 5 सीटों पर सभी की निगाहें टिकी है. क्योंकि दोनों ओर से उम्मीदवार मजबत हैं और एक दूसरे को टक्कर दे रहे हैं.

Advertisement

इसमें जोधपुर लोकसभा सीट है. जिस पर बीजेपी की ओर से गजेंद्र सिंह शेखावत है और कांग्रेस की ओर करण सिंह उजियारड़ा है. दोनों के बीच कड़ी टक्कर बताई जा रही है. वहीं कोटा-बूंदी लोकसभा सीट पर बीजेपी के ओम बिरला और कांग्रेस के प्रहलाद गुंजल के बीच टक्कर है. जालोर-सिरोही सीट काफी अहम है क्योंकि इस पर कांग्रेस से अशोक गहलोत के बेटे वैभव गलतो है जबकि बीजेपी की ओर से लुंबाराम चौधरी मैदान में हैं. इसके बाद बांसवाड़ा-डूंगरपुर सीट भी चर्चाओं में हैं जहां बीजेपी से महेंद्रजीत सिंह मालवीय हैं तो दूसरी ओर BAP से राजकुमार रोत है जिन्हें कांग्रेस का समर्थन प्राप्त है. इस सीट पर भी टक्कर देखी जा रही है. वहीं सबसे चर्चित सीट बारमेड़-जैसलमेर सीट है जहां त्रिकोणीय मुकाबला है. जहां सबसे ज्यादा चर्चाओं में निर्दलीय उम्मीदवार रविंद्र सिंह भाटी हैं. जो बीजेपी और कांग्रेस दोनों की नींद उड़ा रखी है. यहां बीजेपी की ओर से कैलाश चौधरी और कांग्रेस से उमेदाराम बेनीवाल मैदान में हैं.

Advertisement

अब देखना यह है कि इन 13 सीटों पर जनता 26 अप्रैल को अपना आशीर्वाद किस उम्मीदवार को देती है.

य़ह भी पढ़ेंः राजस्थान में 24 अप्रैल को थम जाएगा दूसरे चरण का प्रचार, जानें इसके बाद 13 सीटों पर क्या-क्या होगा प्रतिबंध