अक्टूबर में घुमने के लिए बेस्ट हैं भारत के ये 50 शहर, तस्वीरें देखते ही करेंगे ट्रिप प्लान

27 सितंबर को पर्यटन दिवस पर पर्यटन सीजन की शुरुआत हो जाएगी. इसके चलतेएक ट्रैवल पोर्टल ने अक्टूबर माह में घूमने के लिए देश में बेस्ट 50 डेस्टिनेशन शहरों के नाम जारी किए हैं.

Advertisement
Read Time: 2 mins

Rajasthan: बारिश का दौर खत्म होने वाला और अक्तूबर शुरू होने के साथ ही गुलाबी सर्दी दस्तक देने लगेगी. इसी के साथ स्कूल , कॉलेजों की दश्हरे की छुट्टियां भी शुरू हो जाएगी. ऐसे में लोग अपने दोस्तों और परिवार के साथ घूमने का प्लान बनाने लगते है.साथ ही बेस्ट डेस्टिनेशन के लिए प्लानिंग करते है. जिससे छुट्टियां यादगार बन जाए. इसी को ध्यान में रखते हुए एक निजी ऑनलाइन ट्रैवल पोर्टल ने अक्टूबर मंथ में घूमने के लिए टॉप 50 शहरों की सूची जारी की है. जिसमें राजस्थान के 6 शहर शामिल किए है. जिसमें उदयपुर को भी स्थान दिया है. बता दें कि 27 सितंबर को पर्यटन दिवस पर पर्यटन सीजन की शुरुआत हो जाएगी. इसके चलते देश में घूमने वाले सभी टूरिस्ट प्लेसिस में बने होटल और रिसोर्ट को बुकिंग शुरू हो जाती है.

राजस्थान के 6 शहर शामिल, उत्तराखंड में सबसे ज्यादा

ट्रैवल पोर्टल ने अक्टूबर माह में घूमने के लिए देश में बेस्ट 50 डेस्टिनेशन शहरों के नाम जारी किए हैं. इसमें राजस्थान के 7 शहरों को शामिल किया है. जिसमें जयपुर को तीसरा, जोधपुर को 9वां, उदयपुर को 14वां, पुष्कर 18वां, जैसलमेर को 37वां और रणथंभौर को 42वां बेस्ट शहर बताया गया है. वहीं दूसरी तरफ उत्तराखंड के सबसे ज्यादा 7 जगहों को शामिल किया गया है.

Advertisement

पोर्टल ने सभी शहरों की लिखी खासियत

पोर्टल ने सभी शहरों का नाम देते हुए उस शहर की खासियतों के बारे में भी लिखा है. इसमें 'झीलों को नगरी' उदयपुर के लिए लिखा कि 'अरावली पहाड़ियों की भव्य पृष्ठभूमि के साथ पिछोला झील के किनारे बसा उदयपुर आपको आलीशान महलों, भव्य मंदिरों और चमचमाती झीलों में प्रतिबिंबित अपनी सदियों पुरानी विरासत और संस्कृति से आकर्षित करता है..यहां घूमने के लिए सिटी पैलेस, सहेलियों की बाड़ी, फतहसागर झील, पिछोला झील, गुलाब बाग, सज्जनगढ़ किला, जयसमंद झील आदि जगह है.

Advertisement

सभी प्रकृति से जुड़े शहर

इस सूची में यह भी खास हैं कि लगभग सभी शहर अपने आप में प्रकृति की खूबसूरती से जुड़े हुए है.ऐसे में देखा जा रहा है कि अब लोग ऊंची इमारतों वाले शहरों से ज्यादा जंगल और पहाड़ियों से शहर पसंद कर रहे है .
 

Advertisement


 

Topics mentioned in this article