देश के आखिरी सती कांड 'रूप कंवर केस' में 37 साल बाद आया फैसला, सभी 8 आरोपी बरी

Roop Kanwar Sati Case: राजस्थान के सीकर जिले के दिवराला में 4 सितंबर 1987 को 18 वर्षीय रूप कंवर ने पति की चिता पर जान दे दी थी. इसे भारत में सती होने का यह आखिरी मामला कहा जाता है. 

विज्ञापन
Read Time: 5 mins
R

Roop Kanwar Sati Case: पति की चिता पर लेटकर खुद के प्राण त्यागने वाले देश के आखिरी सती कांड में बुधवार को कोर्ट का फैसला आया. राजस्थान के सीकर जिले में रूप कंवर की मौत को देश के आखिरी सती कांड के रूप में जाना जाता है. 4 सितंबर 1987 को 18 साल की उम्र में रूप कंवर ने अपने पति के साथ खुद को जला लिया था. उनकी शादी को तब केवल 7 महीने ही हुए थे. 37 साल पुराने दिवराला सती प्रकरण में बुधवार को जयपुर की एक विशेष अदालत ने 8 आरोपियों को दोष मुक्त करार दिया. 

सती प्रथा को महिमामंडित करने का था आरोप

विशिष्ट न्यायालय सती निवारण जयपुर द्वितीय ने यह फैसला सुनाया. आरोपियों की ओर से एडवोकेट अमनचैन सिंह शेखावत ने पैरवी की थी. इस मामले में कोर्ट ने महेंद्र सिंह, दशरथ सिंह, श्रवण सिंह सहित 8 आरोपियों को बरी कर दिया है. रूप कंवर की मौत को सती प्रथा के रूप में महिमामंडित किया गया था. 

Advertisement
बता दें कि रूप कंवर की मौत के बाद देश में सती प्रथा से संबंधित कानून बनाया गया और ऐसे मामलों के निपटारे के लिए विशेष कोर्ट का भी गठन किया गया. आजादी के बाद राज्य में इस तरह के 29 मामले सामने आए थे. 

घटनास्थल पर ईंट रखकर चुनरी चढ़ाने लगे थे लोग 

रूप कंवर सती कांड में 4 सितंबर 1987 को 18 साल की उम्र में रूप ने पति मालसिंह शेखावत की चिता पर लेटकर खुद को जला लिया था. उनकी शादी को तब केवल 7 महीने ही हुए थे. स्थानीय लोगों ने उनकी मौत के बाद घटनास्थल पर ईंट रखकर चुनरी चढ़ाने लगे थे. साथ ही ऐसी धार्मिक क्रियाएं करने लगे जो रूप कंवर को सती के रूप में महिमामंडित करती हैं.

राजेंद्र राठौड़ का भी केस में आया था नाम

Advertisement

स्थानीय पुलिस ने रूप कंवर के इस कदम को महिमामंडित करने वाले लोगों पर मुकदमा कर दिया. इस मामले में अब तक 11 लोग बरी हो चुके हैं जिनमें पूर्व सीएम वसुंधरा राजे की कैबिनेट में रहे बीजेपी नेता राजेंद्र राठौर का नाम भी शामिल है. बरी हो चुके लोगों के खिलाफ सबूत नहीं मिले. अब जिन 8 लोगों को बरी किया गया है वो सब स्थानीय हैं. 

Advertisement

जयपुर की रहने वाली थी रूप कंवर

जानकारी के अनुसार जयपुर की रहने वाली 18 साल की रूप कंवर की शादी सीकर जिले के श्रीमाधोपुर के दिवराला गांव के रहने वाले माल सिंह शेखावत से हुई थी. शादी के 7 महीने बाद ही माल सिंह की बीमारी से मौत हो गई.  4 सितंबर 1987 को रूप कंवर ने अपने पति मानसिंह शेखावत की चिता पर जला लिया था. 

रूप की मौत मामले में 32 लोग हुए थे गिरफ्तार

इस घटना को सती प्रथा के रूप में महिमामंडित किया गया. घटना के बाद सरकार ने मामले में 32 लोगों को गिरफ्तार भी किया था. हालांकि रूप कंवर की मौत के समय गिरफ्तार किए गए सभी 32 आरोपियों को सीकर कोर्ट में अक्टूबर 1996 में ही बरी कर दिया. 

रूप कंवर की पहली बरसी पर निकाला था जुलूस

लेकिन इसके बाद रूप कंवर की पहली बरसी पर 22 सितंबर 1988 को राजपूत समाज के लोगों ने देवराला से अजीतगढ़ तक एक जुलूस भी निकाला था. लेकिन बारिश होने के कारण जुलूस ज्यादा आगे नहीं पहुंच सका और रात 8 बजे 45 लोगों ने एक ट्रक से अजीतगढ़ के लिए जुलूस निकाला. 

महिमामंडन के आरोप में 45 लोग हुए थे गिरफ्तार

राजपूत समाज की ओर से सती प्रथा का महिमा मंडन करने के आरोप में पुलिस ने 45 लोगों को पकड़कर पुलिस थाने में एफआईआर दर्ज की गई और गिरफ्तारी हुई. गिरफ्तारी के चार दिन बाद ही आरोपियों के खिलाफ कोर्ट में चालान पेश किया गया. कई सालों तक कोर्ट में चली सुनवाई के बाद 2004 में अदालत ने 45 में से 25 आरोपियों को बरी कर दिया. 

सुनवाई के दौरान 6 आरोपियों को मौत, 6 फरार

सुनवाई के दौरान छह आरोपियों की मौत हो गई और 6 आरोपी फरार घोषित किए गए. इसके बाद एक आरोपी ने कोर्ट में सरेंडर कर दिया. अब 37 साल पुराने दिवराल सती महिमा मंडन प्रकरण में कोर्ट ने फैसला सुनाते हुए आठ आरोपियों को दोष मुक्त करार दिया है. 

ब्रिटिश काल से ही सती प्रथा पर लगा है प्रतिबंध

ब्रिटिश काल में सती प्रथा पर प्रतिबंध लगाने के बाद देश में सती प्रथा का यह आखिरी मामला था. विशिष्ट न्यायालय सती निवारण जयपुर की ओर से सुनाए गए फैसले के बाद एक बार फिर यह मामला चर्चा में आ गया. आरोपियों की ओर से एडवोकेट अमन चैन सिंह शेखावत ने कोर्ट में पैरवी की.

यह भी पढ़ें - 32 साल पुराना है राजस्थान का रूप कंवर सती कांड, जानिए कैसे देशभर में इस घटना से मचा था हंगामा

Topics mentioned in this article